Move to Jagran APP

Dead Skin Remedies: चेहरे की डेड स्किन को मिनटों में दूर करेंगे ये घेरलू नुस्खे!

Dead Skin Remediesजब त्वचा की परत निकलने लगती है ज़रूरत से ज़्यादा रूखी हो त्वचा की रंगत में बदलाव आए या त्वचा में खुजली होने लगे तो समझ जाएं ये डेड स्किन के लक्षण हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Mon, 14 Sep 2020 05:00 PM (IST)Updated: Mon, 14 Sep 2020 05:00 PM (IST)
Dead Skin Remedies: चेहरे की डेड स्किन को मिनटों में दूर करेंगे ये घेरलू नुस्खे!
Dead Skin Remedies: चेहरे की डेड स्किन को मिनटों में दूर करेंगे ये घेरलू नुस्खे!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Dead Skin Remedies: बदलते मौसम का सीधा असर हमारे शरीर के साथ त्वचा पर भी पड़ता है। बदलते मौसम की तरह स्किन में भी कई तरह के उतार-चढ़ाव आते हैं। उन्हीं में से एक है स्किन का काला पड़ना यानी त्वचा का मर जाना। कई बार त्वचा की देखभाल नहीं कर पाने की वजह से या फिर धूल-मिट्टी, प्रदूषण और बढ़ती उम्र की वजह से भी स्किन डेड होने लगती है। 

loksabha election banner

जब त्वचा की परत निकलने लगती है, ज़रूरत से ज़्यादा रूखी होने लगती है, त्वचा की रंगत में बदलाव आए या त्वचा में खुजली होने लगे, तो समझ जाएं ये डेड स्किन के लक्षण हैं। यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया है, जिस वजह से त्वचा की चमक पर इसका असर दिखता है। 

अगर सही वक्त पर इस पर ध्यान नहीं दिया गया, तो इससे न सिर्फ त्वचा के टेक्सचर में फर्क पड़ता है, बल्कि अन्य त्वचा संबंधी समस्याएं भी शुरू हो सकती हैं।

सिर्फ नहाने या क्रीम लगाने से त्वचा से डेड सेल्स नहीं हटती। इसके लिए शरीर को ज़रूरत है कुछ और चीज़ों की। लेकिन क्या आप जानती हैं कि आप घर बैठे डेड स्किन से छुटकारा पा सकती हैं इसके लिए आपको पार्लर जाकर महंगे-महंगे ट्रीटमेंट की ज़रूरत नहीं पड़ेगी और न ही हम आपको महंगी क्रीम, फेसवॉश या अन्य उत्पाद का इस्तेमाल करने की सलाह देंगे।

डेड स्किन हटाने के घरेलू उपाय

1. सबसे पहले पपीते को मिक्सी में हल्का-सा पीस लें। फिर ओट्स को पीस लें। उसके बाद एक कटोरी में ओट्स और पपीते को मिला लें। फिर उसमें बादाम तेल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। आपका स्क्रब तैयार है। स्क्रब लगाने से पहले अपने चेहरे को पानी से भिगो लें। अब इस स्क्रब से हल्की-हल्की मालिश करें। अगर स्क्रब ज्यादा गाढ़ा लगे, तो कुछ बूंदें पानी की मिला लें। थोड़ी देर स्क्रबिंग के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। ध्यान रहे कि स्क्रबिंग के बाद चेहरे पर फेसवॉश या साबुन न लगाएं।

2. ग्रीन टी के बैग को एक कप गर्म पानी में डाल दें। अब इस पानी में एक चम्मच शहद मिलाएं। इससे धीरे-धीरे चेहरे पर मालिश करें। ध्यान रहे कि पानी गुनगुना हो गर्म नहीं। इसे लगाने से पहले एक बार पैच टेस्ट ज़रूर कर लें, ताकि पानी के तापमान का पता चल सके। थोड़ी देर बाद इसे किसी साफ-मुलायम तौलिए से पोंछ लें। फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

3. एक कटोरी में शहद और चीनी मिलाएं। कुछ मिनटों के लिए इससे अपनी त्वचा को स्क्रब करें और फिर धो लें। इस स्क्रब को एक से दो बार कर सकते हैं।

4. चेहरे पर जमी डेड परत को उतारने के लिए आप सबसे पहले एक कप में ब्राउन शुगर लें। इसके बाद चीनी में किसी भी तेल को  मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट से अपनी त्वचा पर हल्के-हल्के से सर्कुलर मोशन में कुछ सेकंड के लिए मालिश करें। फिर इसे थोड़ी देर रहने दें और उसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। अगर इस स्क्रब को आप पूरे शरीर में लगाना चाहती हैं, तो सामग्री की मात्रा को बढ़ाकर प्सेट तैयार करें। आप हफ्ते में एक से दो बार इस पेस्ट से स्क्रब कर सकती हैं।

5. नारियल तेल, लैवेंडर ऑयल और नमक को मिला कर एक एयर-टाइट ग्लास कंटेनर में रख लें। अब इसमें से ज़रूरत के अनुसार स्क्रब का इस्तेमाल करें और 2-3 मिनट तक धीरे-धीरे स्क्रब करें। फिर गुनगुने पानी से धो लें। शरीर पर मृत त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए सप्ताह में एक बार इस स्क्रब का उपयोग करें। इसके अलावा, आप चेहरे को स्क्रब करने के लिए आधे चम्मच एप्सोम सॉल्ट को अपने क्लींजिंग क्रीम में डालकर इस्तेमाल कर सकती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.