Move to Jagran APP

Dark Neck Remedies: गर्दन के कालेपन की वजह से कम हो रही है खूबसूरती, तो इन 5 घरेलू उपायों से पाएं इससे निजात

Dark Neck Remedies खूबसूरत दिखने की चाहत के चलते लोग कई सारे उपाय अपनाते हैं लेकिन अक्सर चेहरे की सुंदरता के बीच लोग अपनी गर्दन को अनदेखा कर देते हैं। ऐसे में अगर आप अपनी गर्दन के कालेपन से निजात पाना चाहते हैं तो इन उपायों की अपना सकते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Mon, 20 Mar 2023 12:46 PM (IST)Updated: Mon, 20 Mar 2023 12:46 PM (IST)
Dark Neck Remedies: गर्दन के कालेपन की वजह से कम हो रही है खूबसूरती, तो इन 5 घरेलू उपायों से पाएं इससे निजात
गर्दन के काले निशान हटाने के घरेलू उपाय

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Dark Neck Remedies: खूबसूरती हर किसी की ख्वाहिश होती है। लड़का हो या लड़की हर कोई अपने चेहरे लेकर काफी फिक्रमंद रहता है। सभी की चाहत होती है कि उनका चेहरा हमेशा चमकता और दमकता रहे, लेकिन कई बार चेहरे को निखारने की कोशिशों के बीच लोग अपनी गर्दन को नदरअंदाज कर देते हैं। ऐसे में गर्दन पर मौजूद काले दाग-धब्बे आपकी खूबसूरती को कम करने लगते हैं। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो आप हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में, जिनकी मदद से आप आसानी से अपनी काली गर्दन साफ कर सकते हैं।

loksabha election banner

हल्दी, दूध और बेसन

अगर आप काली गर्दन की समस्या से परेशान हैं, तो इसके लिए हल्दी, दूध और बेसन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस पैक को तैयार करने के लिए एक चम्मच बेसन और एक चम्मच दूध मिलाकर इसमें चुटकीभर हल्की मिलाएं। अब इस पेस्ट को गर्दन पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। बाद में सूखने पर इसे स्क्रब करते हुए धो लें। हफ्ते पर इस पैक का इस्तेमाल करने से आपको फायदा मिलेगा।

शहद और नींबू

शहद और नींबू की मदद से भी आप गर्दन के दाग-धब्बों से निजात पा सकते हैं। इसके लिए आपके एक कटोरी में एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाना होगा। अब इसे तैयार पेस्ट को हल्के हाथों से गर्दन पर लगाएं। इस पेस्ट की मदद से आप न सिर्प काली गर्दन से निजात पा सकेंगे,बल्कि इससे बढ़ती उम्र के निशान भी दूर हो जाएंगे।

आलू, चावल और गुलाब जल

गर्दन के काले निशान को दूर करने के लिए आलू, चावल और गुलाब जल भी मददगार साबित होंगे। इसके लिए आपको एक कटोरी में दो चम्मच चावल के आटे में उतना ही आलू का रस मिलाना होगा। अब इस पेस्ट में एक चम्मच गुलाब जल मिलाएं और फिर इसे गर्दन पर लगा लें। 15-20 मिनट तक इसे सूखने दें और फिर पानी के इसे साफ कर लें।

गुलाब जल, कच्चा पपीता और दही

गुलाब जल, कच्चा पपीता और दही का पेस्ट भी काली गर्दन को साफ करने में सहायक साबित होंगे। इस पेस्ट को तैयार करने के लिए कच्‍चे पपीते को पीसकर इसमें गुलाब जल और थोड़ा सा दही मिलाएं। अब इस तैयार पेस्ट को उंगलियों की मदद से गर्दन पर अप्लाई करें और करीब 15 मिनट तक सूखने दें। बाद में रगड़ते हुए इसे धो लें।

बेसन और नींबू

आप गर्दन के निशान से छुटकारा पाने के लिए बेसन और नींबू का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। एक कटोरी में एक चम्मच बेसन और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब इसे पेस्ट को गर्दन पर लगाएं और 10 से 15 मिनट पर सूखने के लिए छोड़े दें। बाद में स्क्रब करते हुए इसे पानी से साफ कर लें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.