Move to Jagran APP

Dark Circle Causes: इन कारणों से होते हैं आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स, निजात पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Dark Circle खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण आज के समय में अधिकतर लोगों को डार्क सर्कल सहित कई स्किन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जानिए आंखों के नीचे काले घेरे पड़ने के कारण और इससे निजात पाने के उपाय

By Shivani SinghEdited By: Shivani SinghPublished: Mon, 20 Mar 2023 12:50 PM (IST)Updated: Mon, 20 Mar 2023 12:50 PM (IST)
Dark Circle Causes: इन कारणों से होते हैं आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स, निजात पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स
Dark Circle Causes: इन कारणों से होते हैं आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स, निजात पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

नई दिल्ली, Dark Circle Cause And Remedies: शरीर में रोजाना कई कारणों से लाखों परिवर्तन होते हैं, जो हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं। इसी तरह उम्र बढ़ने के साथ कुछ बदलाव आते हैं। इन्हीं में से एक समस्या है जिसे अधिकतर लोग परेशान रहते है। वह है आंखों के नीचे काले घेरे पड़ जाना। डार्क सर्कल किसी भी उम्र में और कई कारणों से हो सकते हैं। कई बार स्वास्थ्य समस्याएं या फिर शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण भी हो जाते हैं। इसके अलावा कई लोगों को जेनेटिक कारणों से भी इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में अगर अच्छी लाइफस्टाइल के साथ बेहतर नींद ली जाए, तो काफी हद तक इस समस्या से छुटकारा सकते हैं।

loksabha election banner

काले घेरे बढ़ने के पीछे आमतौर पर माना जाता है कि जब उम्र बढ़ने लगती है, तो आंखों के नीचे की त्वचा वसा और कोलेजन खोने लगती है, जिससे रक्त वाहिकाएं नीली दिखाई देने लगती हैं। ऐसे में आप चाहे, तो इन

डार्क सर्कल होने के कारण

  • समय पर नींद न आना
  • पर्याप्त मात्रा में नींद न आना
  • अधिक देर तक इलेक्ट्रॉनिक्स देखना
  • आंखों को रगड़ना
  • आंखों को ठीक से न धोना
  • थकान के कारण
  • एनीमिया
  • एलर्जी
  • पोषक तत्वों की कमी
  • हार्मोन में बदलाव

डार्क सर्कल से निजात पाने के उपाय

आंखों की करें मसाज

डार्क सर्कल से निजात पाने के लिए रोजाना सोने से पहले आर्गन तेल से आंखों की हल्के हाथों से मसाज करें। इसके साथ ही आंखों के नीचे एक ब्राइटनिंग मास्क सप्ताह में एक या दो बार लगाया जा सकता है,

अच्छी नींद लें

आंखों के नीचे पड़े काले घेरों से छुटकारा पाने के लिए सबसे जरूरी है कि अच्छी नींद लें। ऐसा करने से आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा और आंखों की भी थकान कम होगी।

लें हेल्दी फूड

डार्क सर्कल से निजात पाने के लिए बाहरी स्वास्थ्य का ख्याल रखने के साथ अंदरूनी स्वास्थ्य का भी ख्याल रखना बेहद जरूरी है। इसके लिए अपनी डाइट में खीरा, सूरजमुखी के बीज, मूंगफलू के बीज, हरी पत्तेदार सब्जियां, बेरीज आदि शामिल करें।

तनाव को करें कम

मानसिक स्वास्थ्य भी डार्क सर्कल होने का कारण हो सकता है, क्योंकि शरीर के अंदर और बाहर कई समस्याएं केवल तनाव और हताशा के कारण होती हैं। इसलिए तनाव को कम करने के लिए मेडिटेशन का सहारा ले सकते हैं।

फेसपैक लगाएं

आंखों के नीचे पड़े काले घेरे से निजात पाने के लिए ग्लोइंग स्किन पाने के लिए अंजीर और एलोवेरा से बना फेस पैक लगा सकते हैं।

Juvena Herbals की CEO मिसेज मेधा सिंह से बातचीत पर आधारित

Pic Credit- Freepik

 डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.