Move to Jagran APP

Dark Circle Remedies: सुधारेंगे अपनी ये 4 आदतें, तो डार्क सर्कल्स से मिल सकेगा छुटकारा!

Dark Circle Remedies ऑफिस के काम से लेकर घर के काम हमें बिना किसी मदद के ख़ुद करने पड़ रहे हैं। जिसका असर हमारी सेहत पर भी पड़ा है। थकावट तनाव बीमारी इन सब का असर चेहरे पर साफतौर पर दिख जाता है। खासकर काले घेरों के रूप में।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Mon, 31 May 2021 04:26 PM (IST)Updated: Mon, 31 May 2021 04:26 PM (IST)
सुधारेंगे अपनी ये 4 आदतें, तो डार्क सर्कल्स से मिल सकेगा छुटकारा!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Dark Circle Remedies: आंखों के नीचे काले घेरे की समस्या आम है और इसके पीछे की वजह भी कई हैं। पिछले साल की शुरुआत से महामारी के कारण हम सभी अपने घरों में बंद होने पर मजबूर हैं। इसकी वजह से ऑफिस के काम से लेकर घर के काम हमें बिना किसी मदद के ख़ुद करने पड़ रहे हैं। जिसका असर हमारी सेहत पर भी पड़ा है। थकावट, तनाव, बीमारी इन सब का असर चेहरे पर साफतौर पर दिख जाता है। खासकर काले घेरों के रूप में। तो काले घेरे जेनेटिक भी हो सकते हैं, बीमारी के कारण, तनाव, खराब लाइफस्टाइल और पोषक तत्वों की कमी के कारण भी।   

loksabha election banner

आमतौर पर ये समस्या अनियमित दिनचर्या की वजह से होती है। कोर्टिसोल आपके शरीर का तनाव का अहम हारमोन होता है। यह आपके मस्तिष्क के कुछ हिस्सों के साथ आपके मूड, प्रेरणा और भय को नियंत्रित करने के लिए काम करता है। फोन स्क्रीन और अनिद्रा का खुद को आदी बनाने से कोर्टिसोल का स्तर बढ़ सकता है, जिससे आप सुस्त हो सकते हैं। इसकी वजह से भूख न लगना या अच्छे से न खाना जैसी दिक्कतों के साथ काले घेरों की समस्या भी शुरू हो जाती है।

हालांकि, कुछ ऐसी चीज़ें हैं जिनकी मदद से आप काले घेरों को कुछ हद तक कम कर सकते हैं। आज हम बता रेह हैं ऐसी ही 4 टिप्स: 

पानी खूब पिएं

पानी हमारी सेहत के साथ हमारी त्वचा की सेहत के लिए काफी अहम है। पानी कई सारी परेशानियां दूर कर सकता है। अगर आपको नींद कम आती है, जिसकी वजह से आंखों के आसपास सूजन या फिर काले घेरे हो गए हैं, तो इसका सबसे अच्छा इलाज यही है कि खूब पानी पिएं। ज़्यादा पानी पीने से शरीर के टॉक्सिन निकल जाते हैं और साथ ही आंखों के आसपास नमक की एकाग्रता को भी कम करता है।

योग और ध्यान

अगर आपको नींद नहीं आती है, तो इसके पीछे तनाव भी एक बड़ा कारण हो सकता है। जिसकी वजह से आंखों के नीचे काले घेरे आ जाते हैं। योग और ध्यान रोज़ाना करने से आपके दिल और दिमाग़ को शांति मिलती है। इससे न सिर्फ आपको अच्छी नींद आएगी बल्कि धीरे-धीरे आंखों के घेरे भी कम हो जाएंगे।

8 घंटे सोना है ज़रूरी 

नींद पूरी लेना बेहद ज़रूरी होता है। आंखों के नीचे काले घेरों या सूजन की एक वजह नींद पूरी न होना भी है। इसलिए इससे निपटने के लिए सबसे आसान तरीका है 8 घंटे की पर्याप्त नींद। 

कोल्ड कम्प्रेस

अगर आपकी नींद पूरी नहीं हुई है और आंखों में थकान महसूस हो रही है, तो कोल्ड कम्प्रेस यानी ठंडे पानी के आंखों की सिकाई करें। इसके लिए एक कपड़े में बर्फ रखें और आंखों पर लगा लें। इसके अलावा बर्फ के पानी में टी-बैग थोड़ी देर डुबोकर आंखों पर लगाने से भी आराम मिलता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.