Move to Jagran APP

Dandruff Remedy: हमेशा के लिए रूसी से पाना है छुटकारा, तो आज़माएं ये 4 उपाय!

Dandruff Remedy बालों पर कंघी करने से सिर की त्वचा की परत उतरती है और प्रकृतिक तेल निकलता है। इसके लिए आप प्लास्टिक या बोर ब्रिस्टल वाले ब्रश का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी मदद से तेल सिर में अच्छी तरह से फैल पाएगा।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 12 Nov 2020 01:31 PM (IST)Updated: Thu, 12 Nov 2020 01:31 PM (IST)
Dandruff Remedy: हमेशा के लिए रूसी से पाना है छुटकारा, तो आज़माएं ये 4 उपाय!
हमेशा के लिए रूसी से पाना है छुटकारा, तो आज़माएं ये 4 उपाय!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Dandruff Remedy: डेंड्रफ यानी रूसी एक ऐसी समस्या है, जिससे लगभग सभी लोग परेशान रहते हैं। सिर की त्वचा रूखी हो जाती है, जिसकी वजह से सफेद रंग के फ्लेक्स बालों से कपड़ों पर गिरते हैं। सिर में खुजली से लेकर लगातार बालों से रूसी का गिरना बड़ी समस्या बन जाती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो रूसी से छुटकारा पाने के लिए हम आपको बता रहे 4 ऐसे कारगर उपाय जो आपके काफी का आ सकते हैं।  

loksabha election banner

बालों पर कंघी ज़रूर करें

बालों पर कंघी करने से सिर की त्वचा की परत उतरती है, और प्रकृतिक तेल निकलता है। इसके लिए आप प्लास्टिक या बोर ब्रिस्टल वाले ब्रश का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी मदद से तेल सिर में अच्छी तरह से फैल पाएगा, बालों के फॉलिकल्स खुलेंगे और बालों को बढ़ने में भी मदद मिलेगी। 

सही प्रोडक्ट खरीदें

जब आप रूसी से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आपको एक अच्छा शैम्पू खरीदना पड़ेगा। बालों की देखभाल के लिए जिंक पाइरिथियोन से युक्त उत्पादों की तलाश करें, जिसे रूसी से लड़ने वाले घटक के रूप में जाना जाता है। यह रूसी को रोकने में मदद करता है और यहां तक ​​कि फ्लेक्स को भी दूर रखता है। शैम्पू करते समय, सुनिश्चित करें कि आप अपने सिर को अच्छी तरह से साफ कर लें, ताकि प्रोडक्ट वहां न जाएं, जो रूसी को जन्म दे सकता है।

सिर को भी स्क्रब करें

ऐसा शायद आप पहली बार सुन रहे हों, लेकिन सिर से निकलने वाली परतपन के इलाज के लिए बहुत प्रभावी हो सकता है। आप हेयर एक्सफ़ोलीएटर्स का उपयोग कर सकते हैं और यहां तक ​​कि घने ब्रिसल्स वाले ब्रश का भी उपयोग कर सकते हैं। अगर आपके सिर की त्वचा नाज़ुक है, तो आप ऐसे हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो अतिरिक्त तेल से छुटकारा पाने में मदद करे। 

बालों को रोज़ाना धोएं

प्रोडक्ट बालों में न रह जाए, इसके लिए आपको बालों को नियमित रूप से धोना चाहिए। यह रोम छिद्रों को बंद होने में मदद करेगा जिससे रूसी हो सकती है। आदर्श रूप से, आपको अपने बालों को सप्ताह में 2-3 बार धोना चाहिए, एक अच्छे क्लींजिंग शैम्पू और स्कैल्प मसाज के साथ।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.