Move to Jagran APP

Coconut Oil Hair Benefits: चाहिए झड़ते बालों के साथ डैंड्रफ से छुटकारा, तो बालों को दें हॉट कोकोनट ऑयल का मसाज

Coconut Oil Hair Benefits नारियल का तेल बालों के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद तेल है। हफ्ते में दो से तीन बार इसके इस्तेमाल से बाल झड़ने से लेकर डैंड्रफ ड्राय स्कैल्प जैसी कई परेशानियों से पा सकते हैं छुटकारा। बस ऐसे करें इसे यूज।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Wed, 29 Mar 2023 07:32 AM (IST)Updated: Wed, 29 Mar 2023 07:32 AM (IST)
Coconut Oil Hair Benefits: बालों के लिए नारियल तेल के फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Coconut Oil Hair Benefits: क्या गर्मी और प्रदूषण आपके बालों को बेजान और रूखा बना रहे हैं? क्या आपके बाल इस मौसम में भी बेइंतहा झड़ रहे हैं? क्या उन्हें धोने के बाद सुलझाने में बहुत ज्यादा प्रॉब्लम होती है? अगर इसका जवाब हां है, तो आपको जरूरत है स्कैल्प की हेल्थ पर ध्यान देने की। जिसके लिए ऑयलिंग सबसे पहला और जरूरी स्टेप है। इसके बाद सही तरीके से शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल।

loksabha election banner

ड्राय स्कैल्प की वजह से बाल बहुत ज्यादा टूटते-झड़ते हैं। तो इस समस्या से निपटने में नारियल का तेल है बेहद फायदेमंद। जो न सिर्फ आपके बालों को नौरिश करता है बल्कि इसका एंटीफंगल और एंटी माइक्रोबियल गुण डैंड्रफ की समस्या भी दूर करता है। तो नारियल तेल की चंपी से बालों को टूटना-गिरना काफी हद तक कम किया जा सकता है साथ ही इससे बाल लंबे, घने और मजबूत भी होते हैं।  

नारियल तेल लगाने से बालों को होने वाले फायदे

1. हीट प्रोटेक्टेंट का काम

कोकोनट ऑयल कई सारे विटामिन्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और एसेंशियल फैटी एसिड्स से भरपूर होता है, जो बालों पर जादुई असर दिखाता है। ये न्यूट्रिएंट्स बालों को हेल्दी और नौरिश रखते हैं। कोकोनट ऑयल से मसाज करने से पॉल्यूशन और हीटिंग ट्रीटमेंट्स की वजह से बालों को होने वाले डैमेज से भी बचाया जा सकता है।

2. बालों को रखता है मॉयस्चराइज

नमी की कमी से बाल हद से जाते पतले और फ्लैट नजर आते हैं, तो कोकोनट ऑयल मसाज से बालों की ग्रोथ में मदद मिलती है। ये आपके बालों को गहराई से मॉयस्चराइज करते हैं जिससे वो पहले से ज्यादा मुलायम और घने नजर आते हैं।

3. बालों का टूटना होता है कम

बहुत ज्यादा हीटिंग, स्टाइलिंग और केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से बालों की क्वॉलिटी खराब होने लगती है। तो बालों की क्वॉलिटी सुधारने के लिए कोकोनट ऑयल का सही तरीके से इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है। हल्के हाथों से स्कैल्प की मसाज करें। बालों की जड़ों में ऑयल अच्छे से जाना चाहिए तभी वो मजबूत होंगे। बाल झड़ने की समस्या दूर होगी। साथ ही दोमुंहे बालों से भी छुटकारा मिलेगा।

4. डैंड्रफ से बचाव

कोकोनट ऑयल एंटीफंगल और एंटीमाइक्रोबियल गुणों से भरपूर होता है। जिस वजह से इससे डैंड्रफ की समस्या भी दूर होती है। नियमित तौर पर ऑयलिंग करते रहने से स्कैल्प ड्राय नहीं रहता। स्कैल्प के साथ बाल भी हेल्दी रहते हैं।

ऐसे करें बालों की मसाज

- एक बाउल में नारियल तेल को हल्का गर्म कर लें। बहुत तेज गर्म नहीं करना है।

- उंगलियों के मदद से इसे स्कैल्प पर लगाएं। चाहें तो कॉटन(रुई) का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

- हल्के हाथों से स्कैल्प की मसाज करें। जिससे सिर में ब्लड का सर्कुलेशन बेहतर हो सके।

- कम से कम 30 मिनट या 1 घंटे तक तेल को बालों में लगा रहने दें। उसके बाद शैंपू से धो लें।

Coco Soul Hairfall Control Oil, Shampoo & Conditioner तीनों ही नारियल और आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर हैं। जो वात और पित्त दोष को दूर करते हैं, जो बालों की कमजोर जड़ों की वजह होते हैं इसी वजह से बाल हद से ज्यादा टूटते हैं। तो इस नारियल तेल के मसाज, शैंपू और कंडीशनर के इस्तेमाल से बाल झड़ने की समस्या दूर होती है, जड़े मजबूत होती हैं। बाल पहले से ज्यादा लंबे और घने नजर आते हैं।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.