Move to Jagran APP

Star Anise Beauty Benefits: चेहरे के कील मुहांसों से परेशान हैं तो चक्रफूल का इस्तेमाल करें, जाने फायदे

Star Anise Beauty Benefitsचेहरे की झुर्रियों फाइन लाइन्‍स और मुहासों से निजात पाना चाहते हैं तो चक्र फूल यानि स्‍टार एनिस का इस्तेमाल करें। ये स्किन की सारी प्रॉबलम्‍स भी दूर करके स्किन में निखार लाएगा। उम्र का असर चेहरे पर कम करेगा।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 05 Jan 2021 01:03 PM (IST)Updated: Tue, 05 Jan 2021 01:03 PM (IST)
Star Anise Beauty Benefits:  चेहरे के कील मुहांसों से परेशान हैं तो चक्रफूल का इस्तेमाल करें, जाने फायदे
ऑयली स्किन है और आप मुहांसों से परेशान है तो चक्रफूल का इस्तेमाल करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। चेहरे की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए लेडीज क्या कुछ जतन नहीं करती। महंगी क्रीम से लेकर डर्मेटोलॉजिस्ट से इलाज कराने से भी गुरेज नहीं करती। ऑयली स्किन की महिलाएं अपनी स्किन केयर को लेकर बेहद परेशान रहती है। ऑयली स्किन की सबसे बड़ी परेशानी मुहांसे हैं। मुहांसों की वजह से महिलाएं कुछ भी कैमिकल बेस चीजें चेहरे पर लगाने से परहेज करती है, क्योंकि उसका साइड इफेक्ट होने का डर रहता है। आपकी स्किन भी ऑयली है और आप मुहांसों से परेशान है तो चक्रफूल का इस्तेमाल करें। आपके किचन में मौजूद ये मसाला ना सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि आपकी स्किन का भी उपचार करता है। चक्रफूल चेहरे से रिंकल्स दूर करता है और आपकी स्किन में निखार लाता है। आइए जानते हैं कि चक्रफूल के स्किन के लिए कौन-कौन से फायदे हैं।

loksabha election banner
  • चक्र फूल चेहरे से रिंकल्स दूर करने में बेहद असरदार है। यह एक नैचरल स्किन टोनर का काम करता है, इसमें ऐनिथॉल नाम का एक कम्पाउन्ड होता है जो स्किन से जहरीले तत्वों को बाहर निकाल उसे हेल्दी बनाता है।
  • चक्र फूल स्किन को टोन करता है। ये स्किन के मसल्स को मजबूत करता है, इसकी वजह से चेहरे की स्किन सिकुड़ती नहीं है और झुर्रियां भी दूर रहती हैं।
  • चक्र फूल का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे की स्किन सॉफ्ट रहती है। चक्र फूल स्किन में मौजूद फ्री रैडिकल्स भी बाहर निकालते हैं।
  • चक्रफूल चेहरे से दाग-धब्बों को दूर करता है और स्किन को टाइट बनाता है।
  • ड्राई और ऑइली स्किन के लिए चक्रफूल के बेहद फायदे हैं। चक्र फूल को रोजाना चेहरे पर लगाने से एजिंग इफेक्ट को दूर रखा जा सकता है।
  • चक्र फूल में ऐंटी-फंगल और ऐंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद रहते हैं जो स्किन संबंधी बीमारियों को दूर रखते हैं।
  • यह चेहरे के रोम छिद्रों को भी टाइट करने में मदद करता है और उनमें मौजूद गंदगी को बाहर निकाल देता है। 

                           Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.