Move to Jagran APP

Chaitra Navratri Colour 2023: इस नवरात्री के हैं ये 9 रंग, सूट से लेकर साड़ी तक में कर सकती हैं एक्सपेरिमेंट

Chaitra Navratri Colour 2023 यह वर्ष का वह समय है जब हिंदू चैत्र नवरात्रि के शुभ त्योहार को मनाया जाएगा। इस नौ दिवसीय त्योहार के लिए जानें नौ अलग-अलग रंग जिन्हें आपको इस बार धारण करना चाहिए ।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawPublished: Sat, 18 Mar 2023 01:46 PM (IST)Updated: Sat, 18 Mar 2023 01:46 PM (IST)
Chaitra Navratri Colour 2023: इस नवरात्री के हैं ये 9 रंग, सूट से लेकर साड़ी तक में कर सकती हैं एक्सपेरिमेंट
Chaitra Navratri 2023: इस नवरात्री के हैं ये 9 रंग, सूट से लेकर साड़ी तक में कर सकती हैं एक्सपेरिमेंट

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि 22 मार्च से शुरू हो रही है और 30 मार्च को समाप्त हो रही है। इन 9 दिनों में हर कोई माता दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए पूजा और मंत्र जाप करेगा। लेकिन इसी के साथ हम आपको कुछ रंगों के बारे में भी बताने जा रहे हैं, जिन्हें आपको इन 9 दिनों के दौरान पहनना चाहिए। इसी के साथ इन रंगों के महत्व के बारे में बताने जा रहे हैं।

loksabha election banner

यह वर्ष का वह समय है जब हिंदू चैत्र नवरात्रि के शुभ त्योहार को मनाया जाएगा। नौ दिवसीय त्योहार हिंदू लूनी-सौर कैलेंडर के पहले महीने (चैत्र) के पहले दिन से शुरू होता है, जो अक्सर या तो मार्च या फिर अप्रैल में पड़ता है। नवरात्रि को चैत्र नवरात्रि या वसंत नवरात्रि के रूप में जाना जाता है। इस दौरान भगवान राम का जन्मदिन भी पड़ता है, जिसे नौवें दिन रामनवमी के रूप में मनाया जाता है। चैत्र नवरात्रि के सभी नौ दिन मां दुर्गा या देवी शक्ति के नौ को समर्पित हैं। इनके क्रम इस प्रकार हैं- शैलपुत्री, ब्रह्मचारिणी, चंद्रघंटा, कुष्मांडा, स्कंदमाता, कात्यायनी, कालरात्रि, महागौरी और सिद्धिदात्री। चलिए जानते हैं नवरात्री के 9 दिन तक कौन से रंग के कपड़े पहनने चाहिए और उनके क्या महत्व हैं-

नवरात्रि के नौ रंग और उनका महत्व

नवरात्रि का पहला दिन - रॉयल ब्लू

चैत्र नवरात्रि के पहले दिन रॉयल ब्लू पहनना चाहिए और उत्सव में भाग लेना चाहिए। यह छाया समृद्धि और शांति का प्रतिनिधित्व करती है।

नवरात्रि दूसरा दिन - पीला

पीला रंग पहनने से व्यक्ति को अद्वितीय आशावाद और आनंद के साथ नवरात्रि परंपराओं का आनंद लेने में मदद मिलेगी। यह एक उत्साब वर्धक रंग है जो व्यक्ति को पूरे दिन प्रफुल्लित रखता है।

नवरात्रि तीसरा दिन- हरा

हरा रंग प्रकृति का प्रतीक है और विकास, उर्वरता और शांति की भावना पैदा करता है। हरा रंग जीवन में नई शुरुआत का प्रतिनिधित्व करता है और शांति प्रदान करता है।

नवरात्रि का चौथा दिन - ग्रे

ग्रे संतुलित भावनाओं का प्रतिनिधित्व करता है और व्यक्ति को जमीन से जुड़े रहना सिखाता है।

नवरात्रि का पांचवा दिन- नारंगी

नारंगी रंग के कपड़ों में देवी शक्ति की पूजा करने से गर्मजोशी और उत्साह जैसे गुण प्राप्त होते हैं। यह रंग सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर होता है और व्यक्ति को उत्साहित रखता है।

नवरात्रि छठा दिन - सफेद

सफेद रंग शुद्धता और मासूमियत का पर्याय है। देवी के आशीर्वाद के योग्य बनने और आंतरिक शांति और सुरक्षा का अनुभव करने के लिए षष्ठी पर सफेद रंग के कपड़े पहनें।

नवरात्रि का सातवां दिन- लाल

लाल जोश और प्यार का प्रतीक है और देवी शक्ति को दी जाने वाली चुनरी का सबसे पसंदीदा रंग भी है। यह भक्तों को जोश और जीवन शक्ति से भर देता है।

नवरात्रि आठवां दिन - नीला

नीला रंग सीधे आकाश से जुड़ा हुआ है और प्रकृति की विशालता और अबाध चरित्र का प्रतीक है। अपने क्षितिज और दृष्टि का विस्तार करने के लिए इसे पहनें।

नवरात्रि दिवस 9 - गुलाबी

गुलाबी रंग सार्वभौमिक प्रेम, स्नेह और सद्भाव का प्रतीक है। यह एक आकर्षक रंग है, जो व्यक्ति को सुलभ बनाता है और साथ ही साथ किसी के व्यक्तित्व में आकर्षण जोड़ता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.