नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Raw Milk Benefits: कई ऐसे सिलेब्रिटीज़ हैं, जो हेल्दी और खूबसूरत त्वचा के लिए कच्चे दूध का इस्तेमाल करते हैं। यहां तक कि शाहिद कपूर के पत्नी मीरा राजपूत भी कई बार सोशल मीडिया के ज़रिए चेहरे पर कच्चे दूध के इस्तेमाल के फायदे फैन्स के साथ शेयर कर चुकी हैं। पिग्मेंटेशन को दूर करने के साथ कच्चे दूध में ऐसे गुण भी पाए जाते हैं, जो टैनिंग और चेहरे पर पड़े धब्बों को दूर करने का काम करता है। मीरा के लिए भले ही कच्चा दूध ने किसी जादू की तरह काम किया हो, लेकिन क्या सच में इसे चेहरे पर लगाने से इतने फायदे मिलते हैं?

कच्चे दूध के त्वचा को फायदे

- कच्चा दूध त्वचा को एक्सफोलिएट करने के साथ मॉइश्चराइज़ करने का काम भी करता है। दूध त्वचा की झुर्रियों को दूर करता है, स्किन का टेक्सचर एक सा करता है और सनबर्न में आराम दिलाता है।

- समय के साथ त्वचा का बूढ़ा होना एक आम बात है, चेहरे पर लगातार पड़तीं सूरज की किरणें झुर्रियां पैदा करती हैं। दूध में मौजूद लैक्टिक ऐसिड झुर्रियों को कम करने के साथ त्वचा को कोमल और ग्लोइंग बनाता है।

- यह सूरज की किरणों से हुए नुकसान को ठीक करने का काम भी करता है।

- दूध बेस्ट प्राकृतिक एक्सफोलिएटर माना जाता है। यह डेड स्किन को हटाने में और मुलायम व कोमल त्वचा पाने में मदद करता है।

- कच्चा दूध एक्ने को ठीक करने में फायदेमंद साबित होता है। यह स्किन से अतिरिक्त ऑयल और मिट्टी हटाने का काम करता है।

- दूध त्वचा को मॉइश्चराइज़ करने का काम करता है।

कच्चा दूध कैसे लगाएं

- एक कटोरी में कच्चे दूध के दो चम्मच डाल लें।

- अब इसमें एक रूई का टुकड़ा डुबोएं और पूरे चेहरे, गर्दन, हाथों और पैरों पर लगा लें।

- अब त्वचा पर इसे तब तक लगा रहने दें, जब तक यह सूख न जाए।

- फिर पानी से धो लें।

- आप चाहें तो दूध में हल्दी और नीम पाउडर को भी मिला सकते हैं।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। अगर आप त्वचा से जुड़ी किसी समस्या से जूझ रहे हैं, तो बेहतर है कि ज़्यादा जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से ज़रूर सलाह लें।

Edited By: Ruhee Parvez