Move to Jagran APP

Best Summer Fabrics: ऑफिस से लेकर वेकेशन तक गर्मियों में रहना है कूल एंड कंफर्टेबल, तो चुनें ये फैब्रिक्स

Best Summer Fabrics गर्मियों में ऑफिस जाना हो या फिर वेकेशन पर कूल एंड कंफर्टेबल बने रहने के लिए सही आउटफिट्स का चुनाव बेहद जरूरी है तो कॉटन के अलावा और कौन से फैब्रिक इस मौसम के लिए हैं अनुकूल जान लें यहां इसके बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Fri, 24 Mar 2023 11:20 AM (IST)Updated: Fri, 24 Mar 2023 11:20 AM (IST)
Best Summer Fabrics: ऑफिस से लेकर वेकेशन तक गर्मियों में रहना है कूल एंड कंफर्टेबल, तो चुनें ये फैब्रिक्स
Best Summer Fabrics: गर्मियों के लिए बेस्ट फैब्रिक्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Best Summer Fabrics: बात जब गर्मियों के लिए आरामदायक फैब्रिक्स की होती है, तो नो डाउट कॉटन इस लिस्ट में टॉप पर है, लेकिन वॉर्डरोब में कुर्ते से लेकर शर्ट, टॉप और यहां तक की बॉटम वेयर्स भी कॉटन के ही हों ऐसा पॉसिबल नहीं हो पाता। क्योंकि इन्हें एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है और कॉटन फैब्रिक थोड़े महंगे भी होते हैं। वैसे गर्मियों में ही स्टाइल के साथ एक्सपेरिमेंट करने के सबसे ज्यादा मौके होते हैं। तो इस मौसम में और किस तरह के फैब्रिक्स आपको देंगे कूल एंड कंफर्टेबल लुक, आइए डालते हैं इस पर एक नजर।

loksabha election banner

कॉटन

कॉटन फैब्रिक की सबसे अच्छी बात है कि ब्रीदेबल होते हैं मतलब इन्हें पहनने के बाद ऊबन नहीं होती। गर्मियों में आपके शरीर को ठंडा रखते हैं। अन्य दूसरे फैब्रिक के मुकाबले कॉटन पसीने को आसानी से सोख लेते हैं और जल्दी सूख भी जाते हैं। ढेरों स्टाइल और कलर में अवेलेबल कॉटन आउटफिट्स को आप कॉलेज से लेकर ऑफिस, डे आउटिंग से लेकर किटी पार्टीज़ और यहां तक कि नाइट पार्टीज़ में भी कैरी कर सकती हैं। इनके साथ यही एक प्रॉब्लम है कि बिना ऑयरन किए इन्हें नहीं पहना जा सकता लेकिन कॉटन-पॉलिस्टर मिक्स आउटफिट्स में ये प्रॉब्लम भी नहीं होती। लंबे समय तक पहनने के बाद भी इनसे बदबू नहीं आती। इस पर लगे दाग-धब्बों को भी छुड़ाना आसान होता है। 

लिनन

गर्मियों के लिए आरामदायक फैब्रिक्स की लिस्ट में दूसरे नंबर पर लिनन है। ये भी लाइटवेट और ब्रीदेबल होता है। पसीने और नमी को आसानी से सोख लेता है। रिंकल्स फैब्रिक की पहचान है हल्के रिंकल्स और यही इसे अलग और खास बनाते हैं। सबसे अच्छी बात कि लिनन आउटफिट्स को बिना ऑयरन किए भी पहना जा सकता है। ये देखने में बेहद क्लासी लगते हैं। इनमें बहुत ही सूदिंग कलर्स आते हैं, जो गर्मियों के लिए बेस्ट होते हैं।

रेयॉन

रेयॉन, सिल्क फैब्रिक का सस्ता और अच्छा वर्जन है। रेयॉन पतले रेशे से बना फैब्रिक है, जिस वजह से ये लाइटवेट होता है और गर्मियों में शरीर से चिपकता नहीं है। कंफर्टेबल और ब्रीदेबल होने की वजह से स्पोर्ट्स वेयर से लेकर समर ड्रेसेज़ तक में इनकी वैराइटी देखी जा सकती है। बस ध्यान रखें रेयॉन के कपड़े गर्म पानी में धोने से सिकुड़ सकते हैं इसलिए इन्हें नॉर्मल पानी से ही धोएं। वैसे ड्राई क्लीनिंग बेस्ट होती है इससे डैमेजिंग और सिकुड़ने का खतरा नहीं रहता। 

नायलॉन

ज्यादातर एक्टिव वेयर या एथलेक्टिस वेयर्स नायलॉन फैब्रिक से बने होते हैं क्योंकि ये भी लाइटवेट होते हैं। गीला होने पर जल्दी सूख जाते हैं और स्ट्रेचेबल होते हैं। इस फैब्रिक वाले आउटफिट्स लंबे इस्तेमाल के बाद भी जल्दी खराब नहीं होते।        

Pic credit- freepik 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.