Move to Jagran APP

Banana Peel Magic: खूबसूरती का वरदान हैं केले के छिलके, इन्हें फेकें नहीं ऐसे करें इस्तेमाल

Banana Peel Magic अगर आप अभी तक केले के छिलके कचरा समझकर फेंक रही थीं तो अगली बार ऐसा न करें। क्योंकि सिर्फ छिलके में इतने फायदे छिपे हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 10 Jun 2020 04:45 PM (IST)Updated: Wed, 10 Jun 2020 04:45 PM (IST)
Banana Peel Magic: खूबसूरती का वरदान हैं केले के छिलके, इन्हें फेकें नहीं ऐसे करें इस्तेमाल
Banana Peel Magic: खूबसूरती का वरदान हैं केले के छिलके, इन्हें फेकें नहीं ऐसे करें इस्तेमाल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Banana Peel Magic: केला एक ऐसा फल है जो विटामिन, मिनरल्‍स और प्रोटीन से भरपूर होता है। वज़न चाहे बढ़ाना हो या घटाना हो, केले के नुस्‍खें ही काम आते हैं। फल तो अक्‍सर ही बड़े चाव से खाया जाता है लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि केले के छिलके में भी कमाल के गुण छिपे हैं।

loksabha election banner

अगर आप अभी तक केले के छिलके कचरा समझकर फेंक रही थीं तो अगली बार ऐसा न करें। क्योंकि सिर्फ छिलके में इतने फायदे छिपे हैं जो शायद आप जानती भी नहीं होंगी। इसमें मौजूद विटामिन, कार्बोहाइड्रेट, एंटीऑक्सीडेंट और पौटेशियम जैसे तत्व आपकी त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं।

तो आइए जानते हैं केले के छिलके में छिपे फायदों के बारे में:

1. अगर आप मुंहासों से परेशान हैं, तो केले के छिलके आपकी मदद कर सकते हैं। इसके लिए केले के छिलके पर शहद लगाकर मुंहासों पर हल्के हाथों से मसाज करें और थोड़ी देर बाद चेहरा धो लें।

2. ब्लैकहेड की समस्या के लिए भी केले के छिलके का उपयोग किया जा सकता है। इसे मसलकर इसमें आधा छोटा चम्मच नींबू का रस और चुटकीभर बेंकिंग पाउडर मिला लें। फिर ब्लैकहेड वाले हिस्से पर इसे 10 मिनट के लिए लगाएं और फिर धो लें। 

3. दातों का पीलापन दूर करने में भी ये काफी असरदार साबित होता है। करीब एक हफ्ते तक रोज़ सुबह एक केले के छिलके को दांतों पर अच्छी तरह रगड़ें फिर कुल्ला कर लें।

4. आंखों के नीचे काले घेरे से परेशान हैं तो इन पर भी केले के छिलके लगा सकते हैं। इसके लिए छिलको को ब्लेंडर में पीस लें और  उसमें एलोवेरा जेल मिलाकर अंडरआई एरिया पर लगाएं। जब सूख जाए तो धो लें। 

5. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट झुर्रियों को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए केले के छिलकों को मिक्सर में पीस लें और इसमें 2 छोटे चम्मच बादाम का तेल मिलाकर चेहरे पर लगा लें। 20 मिनट बाद इसे धो लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.