Move to Jagran APP

Warts Home Remedies: ये 5 नुस्खे करें ट्राइ तो कभी वापस नहीं आएंगे ज़िद्दी मस्से!

Warts Home Remedies मस्‍से त्‍वचा पर पेपीलोमा वायरस के कारण छोटे खुरदुरे कठोर पिंड से बनते हैं। मस्‍से गर्दन हाथ पीठ चिन पैर या शरीर के किसी भी अंग पर हो सकते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Fri, 21 Aug 2020 05:09 PM (IST)Updated: Fri, 21 Aug 2020 05:09 PM (IST)
Warts Home Remedies: ये 5 नुस्खे करें ट्राइ तो कभी वापस नहीं आएंगे ज़िद्दी मस्से!
Warts Home Remedies: ये 5 नुस्खे करें ट्राइ तो कभी वापस नहीं आएंगे ज़िद्दी मस्से!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Warts Home Remedies: त्वचा पर मस्सों की समस्या आम है। सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि दुनिया में कई ऐसे लोग हैं जो मस्सों से परेशान हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए न जाने कितने महंगे जतन भी करते हैं। कई तरह की दवाइयों से लेकर लेज़र तक पर लोग हज़ारों रुपए खर्च करते हैं। मस्‍से, त्‍वचा पर पेपीलोमा वायरस के कारण छोटे, खुरदुरे कठोर पिंड से बनते हैं। मस्‍से गर्दन, हाथ, पीठ, चिन, पैर या शरीर के किसी भी अंग पर हो सकते हैं। 

loksabha election banner

मस्से अगर चेहरे पर हो जाएं, तो यह खूबसूरती को बिगाड़ देते हैं। अगर आप भी मस्‍सों की समस्या से जूझ रहे हैं, तो इन बिन बुलाए मेहमानों से राहत पाने के लिए अपनाएं घरेलू उपाय। आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स दे रहे हैं, जो इस समस्या का हमेशा के लिए समाधान कर देंगे।

1. मस्सा हटाने के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में कुछ बूंदें कैस्टर ऑइल की मिलाकर इस पेस्ट को मस्से पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। चेहरे को एक घंटे बाद धो लें। एक महीने में आपको मस्सों की परेशानी से निजात मिल जाएगी।

2. दिन में दो बार सिरका का मस्‍सों पर इस्‍तेमाल करें। इसको उपयोग करने के लिए चेहरे को अच्छी तरह धोएं और कॉटन को सिरके में भिगोकर तिल-मस्सों पर लगाएं। दस मिनट बाद गरम पानी से साफ कर लें।

3. न सिर्फ केला बल्कि इसके छिलकों के भी बेशुमार फायदे हैं। सेहत बनाने के साथ इसका छिलका आपकी खूबसूरती में भी चार चांद लगा सकता है। केले का छिलका मस्से को सुखा सकता है। इसके लिए रात को मस्से वाली जगह पर केले के छिलके को रखकर उस पर कपड़ा बांध लें। ऐसा तब तक करें जब तक मस्सा निकल न हो जाए।

4. मस्‍सों को खत्म करने के लिए प्‍याज भी है काफी फायदेमंद। इसके लिए एक प्याज का रस निकालें और इस रस को नियमित रूप से दिन में एक बार मस्‍सों पर लगाएं। इस उपाय से मस्‍से की समस्‍या दूर हो जाती है।

5. लहसुन में पाए जाने वाले एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण त्वचा से मस्से हटाने में मदद करते हैं। मस्से हटाने के लिए लहसुन की दो कलियां लेकर उनका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को मस्से पर एक घंटे तक लगाकर रखें। थोड़ी देर बाद त्वचा को पानी से धो लें। दिन में दो बार इस उपाय को करें। 

Disclaimer: इन घरेलू उपायों को आज़माने से पहले पैच टेस्ट कर लें। इन्हें लगाते वक्त अगर आपकी त्वचा पर जलन या परेशानी महसूस हो तो इसे तुरंत धो लें। अगर ज़्यादा परेशानी हो तो अपने डॉक्टर से सलाह ज़रूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.