Move to Jagran APP

Lime Juice Side Effects: बालों में लगाती हैं नींबू का रस, तो हो जाएं सावधान! हो सकते हैं ऐसे साइड-इफेक्ट्स

Lime Juice Side Effects हालांकि इसमें कोई शक़ नहीं कि नींबू का रस फायदेमंद होता है लेकिन इसके इस्तेमाल के कई नुकसान भी हो सकते हैं। तो आइए जानें कि बालों या स्कैल्प पर नींबू का रस लगाने से क्या नुकसान हो सकते हैं?

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 20 Oct 2021 04:00 PM (IST)Updated: Wed, 20 Oct 2021 04:00 PM (IST)
Lime Juice Side Effects: बालों में लगाती हैं नींबू का रस, तो हो जाएं सावधान! हो सकते हैं ऐसे साइड-इफेक्ट्स
बालों में लगाती हैं नींबू का रस, तो हो जाएं सावधान! हो सकते हैं ऐसे साइड-इफेक्ट्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Lime Juice Side Effects: बालों और स्कैल्प से जुड़ी कई समस्याओं के लिए नींबू के रस के उपयोग को अच्छा माना जाता है। नींबू का रस न सिर्फ डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने का काम करता है, बल्कि इससे बालों में चमक भी आ जाती है। इसका बालों के लिए इस्तेमाल करना आम बात है। फिर चाहे इसे नारियल तेल में मिलाकर लगाया जाए, या फिर अंडे के साथ या महेंदी में मिलाकर, नींबू का रस आपको अच्छे परिणाम ही देगा। हालांकि, इसमें कोई शक़ नहीं कि नींबू का रस फायदेमंद होता है, लेकिन इसके इस्तेमाल के कई नुकसान भी हो सकते हैं। तो आइए जानें कि बालों या स्कैल्प पर नींबू का रस लगाने से क्या नुकसान हो सकते हैं?

loksabha election banner

बालों में नींबू का रस लगाने के नुकसान

1. त्वचा को इरिटेट कर सकता है

शोध बताते हैं कि नींबू का रस सिर की रूखी त्वचा और रूसी के इलाज में काम आ सकता है। हालांकि, आप इसे इस्तेमाल करते वक्त सावधानी बरतनी भी ज़रूरी है, खासतौर पर अगर आपको एक्ज़ेमा या सोरायसिस है। त्वचा रोग में नींबू में मौजूद सिटरिक एसिड स्किन को ज़्यादा इरिटेट कर सकता है। अगर नींबू के रस को लगाने के बाद त्वचा पर रेडनेस, इरिटेशन और खुजली होने लगे तो इसे फौरन धो लें।

2. त्वचा पर रिएक्शन भी हो सकता है

एक अन्य संभावना फाइटोफोटोडर्माटाइटिस नामक एक स्थिति है, जो कुछ पौधों के संपर्क में आने से होती है। त्वचा पर इसे लगाने पर सूजन और फफोले हो सकते हैं, इसके बाद त्वचा पर गहरे रंग के धब्बे भी होते हैं, जो कई हफ्तों तक रह सकते हैं। नींबू के अलावा संतरे, अजमोद, और पार्सनिप - कुछ लोगों में इस स्थिति का कारण बन सकते हैं। हालांकि यह आपके बालों को प्रभावित नहीं कर सकता है, फाइटोफोटोडर्माटाइटिस आपके स्कैल्प को प्रभावित कर सकता है, खासकर अगर यह सूरज के संपर्क में हो।

3. धूप से हो सकता है रिएक्शन

नींबू में मौजूद सीट्रिक एसिड आपकी त्वचा को सूरज के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकता है। अपने बालों में नींबू का रस लगाने के बाद बाहर बैठते समय आपको सावधानी बरतनी चाहिए, खासकर धूप में सीधे न बैठें।

4. लगाने से पहले पैच टेस्ट

जलन और संभावित फाइटोफोटोडर्माटाइटिस से बचने का एक तरीका यह है कि अपने बालों और स्कैल्प में नींबू का उपयोग करने से कुछ दिन पहले एक त्वचा पैच टेस्ट कर लें। पैच टेस्ट करने के लिए, अपनी त्वचा पर थोड़ी मात्रा में नींबू का रस लगाएं। इसके लिए कोहनी की अंदर वाली त्वचा ठीक रहती हैं। आधे- एक घंटे में अगर कोई रिएक्शन नहीं होता है, तो आप इसे आराम से बालों में भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.