नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। नवरात्र खत्म हो गए है लेकिन उनका असर स्किन पर अभी तक बेहद नजर आ रहा है। लंबे फास्ट के कारण स्किन डिहाइड्रेट हो जाती है जिसकी वजह से रूखी और बेजान दिखती है। स्किन का ग्लो वापस लाना है तो स्किन का इस दौरान खास ख्याल रखें। ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं और स्किन की देखभाल करें। बदलते मौसम और उपवास से आपकी स्किन पूरी तरह सूख चुकी है ऐसे में स्किन की नमी बनाए रखने के लिए स्किन को खास ट्रीटमेंट की जरूरत है। आइए जानते हैं कि नवरात्र के बाद स्किन को हाइड्रेट कैसे करें।

चेहरे पर करें क्लींजर का इस्तेमाल

स्किन को फ्रेश और साफ रखना है तो चेहरे पर हल्के क्लींजर का इस्तेमाल करें। पहले आप चेहरे पर क्लींजर लगाएं और उससे चेहरे की हल्के हाथ से मसाज करें और फिर चेहरे को वॉश कर लें। क्वींजर के इस्तेमाल से चेहरे की स्किन फ्रेश और ग्लोईंग दिखेगी।

स्किन टोनिंग

स्किन टोनिंग स्किन केयर रूटीन का अहम हिस्सा है। स्किन टोनिंग नवरात्र के बाद डल पड़ी आपकी स्किन में नेचुरल चमक और ग्लों लाएगा। टोनर स्किन के PH स्तर को बनाएं रखने में मदद करता है। ग्लोइंग स्किन के लिए आप विटामिन C सीरम का भी इस्तेमाल कर सकती है। विटामिन C सीरम एंटी ऑक्सीडेंट है जो उपवास के बाद स्किन में होने वाले पिग्मेंटेशन और डार्क स्पोर्ट्स से स्किन की हिफाजत करता है।

एक्सफोलिएशन

एक्सफोलिएशन एक ऐसी प्रक्रिया है जो डेड स्किन सेल्स से निजात दिलाती है। उपवास के बाद स्किन पर डेड स्किन सेल्स बढ़ सकते हैं इसलिए हफ्ते में एक बार स्किन एक्सफोलिएट जरूर करें। सप्ताह में एक बार फेशियल स्क्रब करें।

स्किन के लिए करें फलों और जूस का सेवन

लंबे व्रत के बाद स्किन में कई तरह के विटामिन और पोषक तत्वों की कमी हो जाती है, जिसकी वजह से स्किन सूखी बेजान और डल दिखने लगती है। इसलिए आप अपनी डाइट में फ्रूट्स और जूस का सेवन अधिक करें।

फेस योगा करें

चेहरे की खूबसूरती वापस लाने में योगा आपकी बेहद मदद करेगा। योगा करने से आपके चेहरे के मसल्स मजबूत होंगे साथ ही आपकी स्किन ग्लों भी करेगी।

                           Written By :Shahina Noor

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस