Move to Jagran APP

Winter Glowing Skin: सर्दियों में ग्लो रखना है बरकरार, तो डाइट में ज़रूर लें ये 5 सुपरफूड्स!

Winter Glowing Skin सर्द हवाएं त्वचा की नमी छीन लेती हैं। जैसी ही सर्दी का मौसम शुरू होता है लोग अपनी डाइट में फैट्स की मात्रा बढ़ा देते हैं लेकिन वे यह नहीं जानते कि क्या-क्या शामिल करना चाहिए।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Mon, 22 Nov 2021 04:02 PM (IST)Updated: Mon, 22 Nov 2021 04:02 PM (IST)
Winter Glowing Skin: सर्दियों में ग्लो रखना है बरकरार, तो डाइट में ज़रूर लें ये 5 सुपरफूड्स!
सर्दियों में ग्लो रखना है बरकरार, तो डाइट में ज़रूर लें ये 5 सुपरफूड्स!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Winter Glowing Skin: सर्दियों में सिर्फ आपको खुद को गर्म ही नहीं रखना होता, बल्कि शरीर को सेहतमंद और त्वचा को ग्लोइंग भी बनाए रखना होता है। सर्दी का मौसम रूखी, बेजान और फटी हुई त्वचा के लिए भी जाना जाता है। सर्द हवाएं त्वचा की नमी छीन लेती हैं। जैसी ही सर्दी का मौसम शुरू होता है, लोग अपनी डाइट में फैट्स की मात्रा बढ़ा देते हैं, लेकिन वे यह नहीं जानते कि क्या-क्या शामिल करना चाहिए। हालांकि, मौसम के हिसाब से डाइट में बदलाव ज़रूरी होता है। इससे शरीर को मौसम के हिसाब से ज़रूरी पोषण मिल जाता है और त्वचा पर भी रौनक बरकरार रहती है।

loksabha election banner

तो आइए जानें कि सर्दी के मौसम में किन चीज़ों को डाइट में ज़रूर शामिल करना चाहिए?

हरी पत्तेदार सब्ज़ियां

पालक, सरसों, मेथी जैसी हरी पत्तियां कम कैलोरी वाले पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। यह विटामिन-ए, सी और के जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। विटामिन ए - कोमल और नमीयुक्त त्वचा पाने में मदद कर सकता है, त्वचा की टोन को भी बाहर कर सकता है, आपको मुंहासों से बचाता है और स्ट्रेच मार्क्स के निशान को भी काफी हद तक कम करता है। विटामिन के अलावा हरी पत्तेदार सब्ज़ियां आयरन, प्रोटीन और खनीज से भी भरपूर होती हैं, जो त्वचा की बनावट, बाल और पूरी सेहत में सुधार करते हैं।

मसाले और औषधियां

भारत में कई तरह के मसाले पाए जाते हैं और हर मसाले की अपनी सुगंध होती है और साथ ही इससे जुड़े स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। अगर आप अपनी डाइट में रोज़ाना एक चुटकी मसाले भी शामिल कर लेते हैं, तो यह आपकी लाइफस्टाइल में जादू कर सकते हैं।

- सर्दियों में गर्माहट बरकरार रखने के लिए डाइट में अदरक, लौंग, दालचीनी, इलायची, लहसुन, सफेद और काली मिर्च शामिल करें।

- लौंग और इलायची को आप चाय में डाल सकते हैं, इससे न सिर्फ चाय का स्वाद कमाल का हो जाता है बल्कि शरीर को गर्माहट भी मिलती है। साथ ही ये पिंपल्स और गहरे धब्बों को भी कम कर सकते हैं।

- दालचीनी को किसी भी स्वीटदिश के ऊपर डाला जा सकता है। साथ ही इसे गर्म सूप में भी मिलाया जा सकता है। दालचीनी मेटाबॉलीज़म को बेहतर करने के साथ ब्लड सर्क्यूलेशन को भी अच्छा करती हैं, जिससे बालों की ग्रोथ के साथ बाल गिरना भी कम हो जाते हैं।

- सफेद और काली मिर्च: यह दोनों मिर्चें ब्लड फ्लो को बूस्ट करती हैं, जिससे बाल मज़बूत बनते हैं और तेज़ी से बढ़ते भी हैं। साथ ही यह यूवी किरणों से भी बचाती है।

- लहसुन में एंटी-फंगल, एंटी-एजिंग, एंटी-इंफ्लेमेटरी और स्किन स्मूथिंग लाभ होते हैं, जिसके परिणामस्वरूप यह रक्त प्रवाह को बढ़ाता है जो आपकी त्वचा को एक प्राकृतिक चमक देता है।

सिटरस फ्रूट्स

खट्टा-मीठा स्वाद जो सभी को भाता है। संतरे, नींबू जैसे फल विटामिन-सी और फाइबर से भरे होते हैं, जो आपकी त्वचा को ग्लोइंग बनाते हैं। नींबू पानी तो पिया जा सकता है, लेकिन संतरे का जूस निकालने से बेहतर है कि इससे ऐसे ही खाएं, क्योंकि जूस में फाइबर निकल जाता है। यह दोनों न सिर्फ इम्यूनिटी बढ़ाते हैं बल्कि स्किन इंफेक्शन का जोखिम भी कम करते हैं।

ड्राइफ्रूट्स न भूलें

ड्राइफ्रूट्स या कहें मेवे, न सिर्फ सर्दियों में भूख मिटाने का काम करते हैं बल्कि सबसे हेल्दी स्नैक भी हैं। ड्राई फ्रूट्स विटामिन्स से भरपूर होते हैं, जो शरीर को गर्मी देते हैं और साथ ही त्वचा में रौनक भी लाते हैं। मेवों को खाने में वक्त नहीं लगता और काफी हल्के भी होते हैं। सभी तरह के ड्राइफ्रूट्स अच्छे कोलेस्ट्रोल, आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन्स, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, फाइबर जैसे ज़रूरी पोषण से भरपूर होते हैं, जो शरीर की सेहत को बनाए रखते हैं।

तरह-तरह के अनाज खाएं

सर्दी के मौसम में खुद को गर्म और सेहतमंद रखने के लिए बाजरा, रागी और मकई आदि जैसे अनाज खूब खाएं और इन्हें अपनी डाइट लिस्ट में ज़रूर शामिल करें क्योंकि यह पोषण से भरपूर होते हैं। ये अनाज प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और फाइबर से भरपूर होते हैं। इसमें मौजूद हाई फॉसफोरस इसे अत्यधिक पौष्टिक बनाती है। अगर आप इसे अपनी रोज़ की डाइट में शामिल कर लेते हैं, जो इससे हड्डियों को मज़बूती मिलेगी और थकान भी दूर रहेगी। साथ ही इनसे आपको ग्लोइंग त्वचा भी मिलेगी।

दिन-ब-दिन, तापमान कम होता जा रहा है। एक तरफ हमने जहां गर्म कपड़े तैयार कर लिए हैं, वहीं, दूसरी तरफ हमें हेल्दी डाइट के ज़रिए सेहत को भी बनाए रखना है। एक चीज़ जो सबसे ज़रूरी है, वो यह है कि रोज़ाना एक्सरसाइज़ के लिए ज़रूर वक्त निकालें, जिससे आपकी सेहत बनी रहेगी और साथ ही स्किन भी चमकेगी।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.