नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। सर्दी अपने साथ सर्द मौसम, आरामदायक दिन, और आगामी शादियों और छुट्टियों के मौसम का आनंद लेने के लिए सबसे उपयुक्त समय लेकर आती है। लेकिन एक चीज़ और है, जो यह मौसम अपने साथ मुफ्त में लेकर आता है, वह है रूखापन। इस मौसम में सामान्य या कॉम्बीनेशन त्वचा वाले लोगों की त्वचा भी ज़्यादा परतदार हो जाती है, इसलिए वे इसे कोमल बनाए रखने के लिए मॉइश्चराइज़र का सहारा लेते हैं। त्वचा के साथ स्कैल्प को भी देखभाल की ज़रूरत होती है, जो कि बीच में ही कहीं छूट जाती है। शुष्क हवा जिसमें नमी कम होती है, आपके स्कैल्प और हेयर स्ट्रैंड्स को रुखा बना देती है। साथ ही बालों को कमज़ोर करने का कारण बन जाती है। अगर आप पहले से ही रूसी और बालों के झड़ने से परेशान हैं, तो सर्दियां इन्हें और भी खराब कर सकती हैं।

इसलिए बालों को ठंड और रूखेपन से बचाने के लिए कुछ हेयर सॉल्यूशंस आपकी मदद कर सकते हैं। आइए जानें विंटर हेयर केयर के लिए 5 टिप्स:

#1: अपने बालों में तेल मालिश करना न भूलें

सर्दियों में बालों और स्कैल्प की तेल से मालिश बेहद ज़रूरी हो जाती है। इसके लिए आप नारियल के तेल में बादाम, केस्टर और विटामिन-ई ऑयल मिलाकर सिर की मालिश कर सकते हैं। इसके अलावा आप जोजोबा, आर्गन ऑयल भी आपके स्कैल्प को अंदर से मॉइश्चराइज़ करने में मदद करती है।

#2: भारी कैमिकल वाले शैंपू के उपयोग से बचें

कैमिकल्स युक्त शैंपू आपके बालों को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। खासतौर पर सर्दियों में इनके लगातार उपयोग से स्कैल्प ड्राई हो जाता है। इसलिए कोशिश करें कि इस तरह के शैम्पू से बचें। सर्दियों में हल्के और प्राकृतिक हर्बल शैंपू का उपयोग करें, जो कंडीशनिंग सामग्री और आंवला, शिकाकाई, भृंगराज, एलोवेरा आदि के हर्बल अर्क से समृद्ध होते हैं। यह सुनिश्चित करता है कि आपके स्कैल्प और हेयर स्ट्रैंड्स से उनकी आवश्यक नमी दूर नहीं हुई है। इसके अलावा, अपने बालों को धोने के लिए गुनगुने पानी का उपयोग करें, गर्म पानी भी आपके बालों की हेल्थ को ख़राब करता है।

#3: गीले बालों का ख़ास ख्याल रखें

बालों को धोने के बाद बाहर जाने से पहले बालों को सुखाना कभी न भूलें, क्योंकि गीले बाल आसानी से डैमेज हो जाते हैं। अपने बालों को तौलिये से ज़ोर से रगड़ने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे बाल और उलझ सकते हैं।

#4: स्टाइल करने के लिए हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल न करें

हीटिंग टूल्स आपके बालों को नुकसान पहुंचाते हैं, चाहे कोई भी मौसम हो। वे बालों को कमज़ोर और रूखा बनाने के साथ स्प्लिट एंड्स की समस्या भी पैदा करता है। हेयर ड्रायर से बचें और पंखे की हवा में अपने बालों को सुखाने का विकल्प चुनें। कर्लर्स और स्ट्रेटनर से बचें और अपने बालों की प्राकृतिक बनावट को अपनाएं।

#5: अपने बालों को समय-समय पर ट्रिम करें

समय-समय पर बालों को ट्रिम करने से आपके बालों की सेहत अच्छी होती है। दो मुंहे और डैमेज बालों से छुटकारा मिल जाता है। इस तरह आपके बाल हेल्दी नज़र आएंगे। क्योंकि सर्दियां सामान्य से अधिक रूखे और डैमेज बालों का कारण बन सकती हैं, इसलिए अपने बालों के स्वास्थ्य और लुक को बनाए रखने के लिए उन्हें बार-बार ट्रिम करना एक अच्छा विचार है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Edited By: Ruhee Parvez