Move to Jagran APP

Salt Water For Skin & Hair :नमक के पानी के हैं कई फायदे, खूबसूरत त्वचा के साथ बाल होंगे चमकदार

Salt Water For Skin Hair नमक से आपकी खूबसूरती तो बढ़ेगी ही और साथ ही परेशानियां भी दूर हो जाएंगी। इसके लिए आपको सिर्फ इतना करना है कि नहाते समय नमक को पानी में मिलाना है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 15 Jan 2020 05:16 PM (IST)Updated: Wed, 15 Jan 2020 05:16 PM (IST)
Salt Water For Skin & Hair :नमक के पानी के हैं कई फायदे, खूबसूरत त्वचा के साथ बाल होंगे चमकदार
Salt Water For Skin & Hair :नमक के पानी के हैं कई फायदे, खूबसूरत त्वचा के साथ बाल होंगे चमकदार

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Salt Water For Skin & Hair: बिना नमक के किसी भी तरह के खाने का स्वाद अधूरा रहता है। नमक के बिना खाना कभी भी स्वादिष्ट नहीं बन सकता। हमारे जीवन में नमक का बहुत महत्व है। ये न सिर्फ आपके खाने को मज़ेदार बनाता है बल्कि खूबसूरत त्वचा और सुंदर बालों का राज़ भी इसी में छिपा है। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं नमक हमारे खाने के टेस्ट को बढ़ाने के साथ-साथ हमें और भी कई चीज़ों से बचाता है। आइए जानते हैं नमक के फायदे और इसे कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

loksabha election banner

क्या आप नमक और इसके त्वचा पर फायदे के बारे में जानते हैं? नमक आपकी त्वचा को फायदे तो पहुंचाता ही है लेकिन साथ ही आपके दिमाग़ को रिलैक्स करने में भी मदद करता है। यानी नमक से आपकी खूबसूरती तो बढ़ेगी ही और साथ ही परेशानियां भी दूर हो जाएंगी। इसके लिए आपको सिर्फ इतना करना है कि नहाते समय नमक को पानी में मिलाना है। 

#1 अगर आप पानी में नमक मिलाकर नहाएंगे तो आपकी त्वचा गहराई से साफ हो जाएगी। नमक से त्वचा में मौजूद डेड स्किन सेल्स अच्छी तरह निकल जाते हैं और स्किन दमकने लगती है।

#2 अगर आप ऑइली बालों की समस्या से जूझ रहे हैं तो पानी में नमक मिलाकर इन्हें धोएं। इससे आपकी ऑइली बालों की शिकायत भी दूर होगी और साथ ही बालों में चमक भी आ जाएगी। नमक वाला पानी ऑयली त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

#3 अगर आपकी मांसपेशियों में अकसर खिचांव रहता है तो आपको नमक वाले पानी से ज़रूर नहाना चाहिए। इससे आपको काफी हद तक राहत मिलेगी। साथ ही इससे जोड़ों में होने वाले दर्द में भी आराम मिलता है।

#4 अगर आपको स्किन से जुड़ी कोई समस्या है जैसे अंफेक्शन या खुजली, तो नमक को पानी से नहाने से आपको राहत मिलेगी। नमक में कैल्शियम और मैग्नेशियम मौजूद होता है जिससे त्वचा के इंफेक्शन खत्म हो जाते हैं। 

#5 पानी में दो चम्मच नमक डालकर नहाने से आपकी त्वचा पर ग्लो आ जाएगा। इससे आपकी त्वचा पर निखार दिखेगा। सिर्फ यही नहीं, अगर आपके चेहरे पर दाग़ या मुंहासों के धब्बे हैं तो यह भी धीरे-धीरे हल्के हो जाएंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.