नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Ayurvedic Tips For Dry Skin: सर्दियां आ गई हैं और इस खुश्क मौसम की चपेट में सबसे पहली आती आपकी त्वचा। हालांकि, आप इस पूरे सीज़न अपनी त्वचा को मुलायम और हेल्दी रखने के लिए आप पहले से तैयारी कर सकती हैं। सर्द मौसम में खुजली, रूखापन, त्वचा का फटना, एड़ियों का फटना और सूखे होंट जैसी कई तरह की चीज़ों समस्याएं सामने आती हैं।

इस तरह की समस्या न सिर्फ एक इंसान की त्वचा को खराब करती हैं बल्कि उनका आत्मविश्वास भी कम होता है। हालांकि, इस समस्या के समाधान के लिए मार्केट में कई तरह की क्रीम्स मौजूद हैं लेकिन इसके बावजूद आप अपने लिए सही क्रीम चुनने में सफल नहीं होते। अंत में आप सिर्फ नाखुश रहते हैं।

 इन चीज़ों से आप परेशान ज़रूर होते होंगे लेकिन ऐसा नहीं है कि इसका इलाज नहीं है। आयुर्वेद के ज़रिए आप इस समस्या को दूर कर सकते हैं। आपको सिर्फ फोलो करने है ये पांच आसान सी टिप्स जिससे आपकी त्वचा बनेगी मुलायम, कोमल और हेल्दी। 

खूब पिए पानी

अक्सर ठंड के दिनों में देखा गया है कि प्यास कम लगती है इसलिए लोग पानी कम पीते हैं। हालांकि, इसे आदत मत बनाइए। आपको चाहे प्यास न लगे लेकिन दिन में कम से कम दो लीटर पानी ज़रूर पिएं। पानी आपकी त्वचा और शरीर को हाइड्रेट करके रखता है। पानी के अलावा आप फलों का जूस भी पी सकते हैं। 

असेन्शल ऑइल से करें मसाजआयुर्वेद में तेल का इस्तेमाल खूब किया जाता है। यहां तक कि स्किन एक्सपर्ट्स का भी मानना है कि त्वचा के रूखेपन से बचने के लिए सभी को खुद तेल से मालिश करनी चाहिए। इसे अभ्यंग कहा जाता है और इसे नहाने से कुछ देर पहले करना चाहिए।

सेहतमंद खाना खाएं

तेल से मालिश के साथ तेल आपके आहार का भी हिस्सा होना चाहिए क्योंकि त्वचा को मॉइश्चराइज़ करने के लिए आपके शरीर को भी तेल और फैट्स की ज़रूरत होती है। इसके लिए अपने खाने में ताज़ा नारियल, बादाम, ज़ैतून का तेल, घी, मच्छली में अच्छा और हेल्दी फैट मौजूद होता है। इस बात का ध्यान रखें कि आपके आहार में तेल और फैट की मात्रा अच्छी हो ताकि आपकी त्वचा रहे मुलायम और जवान। 

वर्कआउट

वैसे तो मौसम कैसा भी हो आपको वर्कआउट ज़रूर करना चाहिए लेकिन सर्दियों में खासतौर पर एक्सर्साइज़ करनी चाहिए। पसीना बहाइए और समय मिले तो मेडिटेशन भी करें। वर्कआउट से न सिर्फ आपके दिमाग़ को सुकून मिलता है बल्कि त्वचा भी फ्रेश और हेल्दी होती है।

घर पर बनाएं बॉडी लोशन

आप घर पर भी रूखी त्वचा से निपटने के लिए बॉडी लोशन बना सकते हैं। इसके लिए आपको एक छोटी बोतल में ग्लीसरीन, गुलाब जल और एक नींबू को मिलाकर रखना होगा। इसे आप रोज़ाना चेहरे, हाथ और पैरों में लगा सकती हैं। इसे एक घंटा लगाकर पानी से धो लें। हालांकि, एक बात का ध्यान रखना बेहद ज़रूरी है कि इसे लगाकर बाहर धूप में न जाएं। धूप में जाने से ये आपकी त्वचा को डार्क बना सकता है।     

Posted By: Ruhee Parvez

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप