नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Skin Care Tips: खूबसूरत और बेदाग़ त्वचा के लिए सदियों से कई तरह की चीज़ों का इस्तेमाल किया जा रहा है। जिसमें मुल्तानी मिट्टी, चंदन पाउडर, आंवला, हल्दी, शहद, दही, एलोवेरा जैसी चीज़ों का उपयोग किया जाता है। आज हम बात करेंगे चंदन पाउडर की जो न सिर्फ त्वचा पर ठंडक पहुंचाता है, बल्कि स्किन से जुड़ी कई परेशानियों को दूर भी करता है। साथ ही चेहरे पर निखार लाकर खूबसूरत बनाता है। इसके खूबसूरती से जुड़े गुण इतने हैं कि आपको हैरान कर देंगे। तो आइए जानते हैं कि हेल्दी और सुंदर त्वचा के लिए चंदन पाउडर का इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है।

ऐसे करें चंदन का इस्तेमाल

1. अगर आपकी स्किन रूखी है, तो आपके लिए चंदन पाउडर की जगह इसके तेल का इस्तेमाल बेहतर होगा। साफ और गोरी त्वचा के लिए आप एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच चंदन पाउडर या चंदन का तेल लें। फिर इसमें एक बड़ा चम्मच बेसन, एक छोटा चम्मच हल्दी और पर्याप्त मात्रा में गुलाब जल मिलाकर स्मूद पेस्ट बना लें। चेहरा धोकर अच्छी तरह पोंछ लें और फिर इस पेस्ट को लगा लें। कुछ देर रहने दें, जब ये सूख जाए, तो इसे धो लें। आप रोज़ाना इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। कुछ ही हफ्तों में आपको फर्क देखने को मिलेगा।

2. अगर किसी फंक्शन में जाना है, तो चंदन पाउडर का पैक तैयार कर लें। एक कटोरी में एक छोटा चम्मच चंदन पाउडर लें, इसमें एक छोटा चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर और पर्याप्त मात्रा में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाकर लगाएं। अब चेहरे को धोकर ये पैक लगा लें। जब सूख जाए, तो पानी से धो लें। इससे चेहरे में पलभर में निखार आ जाएगा।

3. वहीं, अगर आपको डार्क सर्कल की परेशानी दूर करनी हो, तो चंदन पाउडर और गुलाब जल मिलाकर अंडरआई एरिया में लगाएं। सूखने पर धो लें।

4. एक कटोरी में दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी और दो चम्मच चंदन पाउडर लें। आप चाहें तो इसमें चुटकी भर हल्दी भी मिला सकती हैं। हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जिससे कील-मुंहासों की परेशानी में फायदा मिलेगा। इन तीनों चीज़ों में तीन से चार चम्मच दूध मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे चेहरे पर लगाकर सूखने दें। जब ये सूख जाए तो पानी से चेहरा धो लें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Edited By: Ruhee Parvez