Move to Jagran APP

Sun Tan Remedies: धूप में झुलस गई है त्वचा, तो आज़माएं ये 4 नुस्खे

Sun Tan Remedies इस मौसम में टैनिंग की समस्या से हर कोई गुज़रता है। इसके अलावा तेज़ धूप से त्वचा झुलस भी जाती है। इसके लिए सभी लोग महंगे से महंगा सनस्क्रीन या कई अन्य प्रोडक्ट्स को आज़माते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Fri, 09 Jul 2021 02:54 PM (IST)Updated: Fri, 09 Jul 2021 02:54 PM (IST)
Sun Tan Remedies: धूप में झुलस गई है त्वचा, तो आज़माएं ये 4 नुस्खे
धूप में झुलस गई है त्वचा, तो आज़माएं ये 4 नुस्खे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Sun Tan Remedies: गर्मियों के मौसम में चिलचिलाती धूप और गर्म तापमान न सिर्फ हमारी सेहत बल्कि त्वचा को भी प्रभावित करता है। इस मौसम में टैनिंग की समस्या से हर कोई गुज़रता है। इसके अलावा तेज़ धूप से त्वचा झुलस भी जाती है। इसके लिए सभी लोग महंगे से महंगा सनस्क्रीन या कई अन्य प्रोडक्ट्स को आज़माते हैं, लेकिन कुछ खास नतीजे नहीं दिखते। अगर आप भी इसी तरह की दिक्कत से गुज़र रही हैं, तो हम आपके लिए लाएं हैं सन टैनिंग को दूर करने के लिए कुछ खास उपाय। यह होम रेमेडीज़ न सिर्फ आपकी त्वचा को टैनिंग से बचाएंगी बल्कि त्वचा खूबसूरत और बेदाग़ भी बनेगी। तो आइए जानें आसान घरेलू उपाय।

loksabha election banner

गर्मियों में स्किन को टैनिंग से बचाने के लिए अपनाएं ये टिप्सः

1. एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल त्वचा से जुड़ी कई दिक्कतों का समाधान करने में मददगार साबित होता है। एलोवेरा त्वचा में मेलनिन की मात्रा को कम करने के साथ पिगमेंटेशन को भी हल्का करना का काम करता है। गर्मियों में आप रोज़ाना त्वचा पर ऐलोवेरा जेल लगा सकती हैं, इससे टैनिंग के साथ पिंपल्स, या अन्य समस्याएं भी दूर की जा सकती हैं।

2. दही

दही की तासीर ठंडी होती है, इसलिए गर्मियों में इसका इस्तेमाल ज़रूर करें। साथ ही दही टैनिंग की समस्या में भी आराम दिलाता है। अगर आपकी त्वचा पर सनबर्न या टैन हुआ है, तो उस हिस्से पर दही लगा लें।

3. मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी भी सन टैनिंग और गर्मी से जल रही त्वचा को राहत पहुंचाने का काम करती है। आप मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर इसका पेस्ट बना लें और कुछ देर ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें। इसके बाद इसे चहरे पर लगा लें। सूख जाने पर धो लें।

4. लौकी का जूस

गर्मी के मौसम में लौकी बेस्ट सब्ज़ी मानी जाती है। ये सिर्फ सेहत ही नहीं बल्कि त्वचा के लिए भी फायदेमंद होती है। टैनिंग के लिए लौकी का जूस निकालें और उसे टैनिंग वाले हिस्से पर लगा लें। आपको जल्द इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.