Move to Jagran APP

Monsoon & Covid-19 Skincare: डबल मास्क और उमस पहुंचा सकती है त्वचा को नुकसान, करें ये 3 काम!

Monsoon Covid-19 Skincare एक तरफ एहतियात और ध्यान रखना ज़रूरी है लेकिन लगातार मास्क पहनने से त्वचा से जुड़ी दिक्कतें शुरू हो जाती हैं। जिसमें सबसे आम है एक्ने। अगर किसी को पहले से एक्ने की समस्या है तो ये दिक्कत और भी ज़्यादा बढ़ जाएगी।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 30 Jun 2021 04:03 PM (IST)Updated: Wed, 30 Jun 2021 04:03 PM (IST)
Monsoon & Covid-19 Skincare: डबल मास्क और उमस पहुंचा सकती है त्वचा को नुकसान, करें ये 3 काम!
डबल मास्क और उमस पहुंचा सकती है त्वचा को नुकसान, करें ये 3 काम!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Monsoon & Covid-19 Skincare: पिछले साल शुरू हुई कोरोना वायरस महामारी ख़त्म होने का नाम नहीं ले रही है। हाल ही में आई दूसरी लहर ने देश भर में कोहराम मचा कर रख दिया। पिछले साल जहां आपको बाहर निकलने पर मास्क पहनने की सलाह दी जा रही थी, वहीं कोविड की दूसरी लहर के संक्रमण जिस तेज़ी से फैल रहा था, उसे देखते हुए घर पर भी मास्क पहनने की सलाह दी गई थी। साथ ही अब घर से बाहर निकलने पर डबल मास्क पहनना ज़रूरी हो गया है।

loksabha election banner

एक तरफ एहतियात और ध्यान रखना ज़रूरी है, लेकिन लगातार मास्क पहनने से त्वचा से जुड़ी दिक्कतें शुरू हो जाती हैं। जिसमें सबसे आम है एक्ने। अगर किसी को पहले से एक्ने की समस्या है, तो ये दिक्कत और भी ज़्यादा बढ़ जाएगी। साथ ही बढ़ते तापमान और उमस का असर भी हमारी त्वचा पर पड़ता है, जिसकी वजह से रैशेज़ और पिंपल्स की समस्या शुरू हो जाएगी।

हमारी त्वचा का सांस लेना बेहद ज़रूरी है, इसलिए मास्क पहनने के साथ ज़रूरी है कि आप त्वचा का ख्याल रखें और सही प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। आइए जानें कि कैसे रख सकते हैं त्वचा का खास ख्याल:

रोज़ाना फॉलो करें स्किन केयर रुटीन

स्किन केयर रुटीन होना इस वक्त की ज़रूरत बन गा है। सेहतमंद त्वचा के लिए क्लिंसिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइज़िंग ज़रूर करें। इसे सुबह उठने के बाद और रात को सोने से पहले रोज़ाना करें। आप चाहे घर पर हों या बाहर निकल रही हों, त्वचा को मॉइश्चराइज़ करना बेहद ज़रूरी है, ताकि रूखेपन का शिकार न हों।

त्वचा को हाइड्रेट रखें

मास्क पहनने से त्वचा रूखी होने के साथ, फट भी सकती है, इसलिए त्वचा में नमी बनाए रखना बेहद ज़रूरी है। अगर आपकी त्वचा बेजान दिखती है, तो इसका मतलब शरीर में पानी की कमी हो रही है। इसके लिए पानी युक्त आहार लें, मौसमी फल और सब्ज़ियों का सेवन करें, नारियल पानी पिएं और दिन में कम से कम 8 ग्लास पानी पिएं।

हल्का मेकअप करें

सबसे ज़रूरी है कि आप मास्क के साथ मेकअप न करें या ज़रूरी है तो हल्का मेकअप करें। खासकर चेहरे का जो हिस्सा मास्क के अंदर है, उस पर मेकअप न लगाएं, ताकि त्वचा सांस ले सके।

सही मास्क का इस्तेमाल

बाज़ार में कई तरह के मास्क उपलब्ध हैं। इसे खरीदते वक्त इसके कपड़े पर ध्यान दें, ख़राब क्वालिटी का कपड़ा आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। डबल मास्क के लिए एक N95 मास्क और उसके साथ दूसरा कपड़े का मास्क पहनें। मास्क को रोज़ाना साफ करें और ज़्यादा दिन रिपीट न करें।

Disclaimer: इस लेख में दिए गए टिप्स को एक आम सलाह के तौर पर ही लें। ये टिप्स एक पेशेवर चिकित्सा सलाह नहीं है।  अगर आप किसी भी तरह की दिक्कत या समस्या से जूझ रहे हैं, तो फौरन अपने डॉक्टर से संपर्क करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.