Move to Jagran APP

सर्दियों में इन 3 घरेलू नुस्खों को अपनाकर पाएं निखरी और बेदाग त्वचा

सर्दियां कहीं चुरा न लें आपके त्वचा की नमी और फीका न कर दें आपकी खूबसूरती इसलिए जरूरी है उसकी केयर। तो कैसे नेचुरल तरीकों से पाएं बेदाग और खिली-खिली त्वचा जानेंगे यहां।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 13 Nov 2019 11:42 AM (IST)Updated: Wed, 13 Nov 2019 11:42 AM (IST)
सर्दियों में इन 3 घरेलू नुस्खों को अपनाकर पाएं निखरी और बेदाग त्वचा
सर्दियों में इन 3 घरेलू नुस्खों को अपनाकर पाएं निखरी और बेदाग त्वचा

सर्दियों का मौसम जहां खानपान के लिहाज से बेस्ट माना जाता है वहीं स्किन और बालों के लिए खराब। इस मौसम में स्किन से लेकर बालों तक को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है। पर्याप्त नमी काफी हद तक इस परेशानी को दूर कर सकती है लेकिन सिर्फ इतना ही काफी नहीं होता। मौसम में खूबसूरती को बनाए रखने के साथ निखरी और बेदाग त्वचा के लिए क्या उपाय करें, इसकी भी जानकारी जरूरी है। तो आइए जानते हैं इनके बारे में... 

loksabha election banner

ऐसे मिटाएं झुर्रियां 

स्किन से जुड़ी ज्यादातर परेशानियों को आप ऐलोवेरा की मदद से कर सकते हैं दूर। बढ़ती उम्र के साथ होने वाली झुर्रियों की समस्या को दूर करने के लिए ऐलोवेरा की छिलके को हटाकर उसके अंदर का गूदा निकाल लें। अब इससे चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। 10 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। रोजाना ऐसा करने से चेहरे की झुर्रियां तो दूर होंगी ही साथ ही कील-मुहांसों की समस्या भी दूर होगी।

खिली-खिली रहेगी त्वचा

सर्दियों में स्किन को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है। सर्द हवाएं त्वचा की नमी छीन लेती हैं। जिससे वो रूखी और बेजान नजर आती है। तो बेदाग और निखरी त्वचा के लिए 4 बूंद नींबू का रस लेकर उसमें 1 टीस्पून अनार का रस, 1 टीस्पून संतरे का रस, 1 टीस्पून शहद, 1 टीस्पून जैतून के तेल को 1/2 कप बर्फ के पानी में मिलाएं। अब इसमें मलमल के साफ कपड़ा भिगोएं और उससे पूरे चेहरे को कवर कर लें। 15 मिनट बाद कपड़ा हटा लें और हल्के गरम पानी के छींटें मुंह पर मारकर मॉइश्चराइजर क्रीम लगा लें। हफ्ते में एक बार के इस्तेमाल के बाद ही आपको फर्क नजर आने लगेगा।

खूबसूरती बढ़ने के साथ ही रहेगी बरकरार  

संतरा सेहत और सौंदर्य दोनों के लिए बहुत फायदेमंद है। संतरा खाने के बाद अगर आप इसके छिलके फेंक देती हैं तो आपका बताना चाहेंगे कि इसके छिलके सौंदर्य निखारने का काम करते हैं। छिलकों को धूप में अच्छी तरह सुखा लें और उन्हें मिक्सर में पीस कर बारीक पाउडर बना लें। इस पाउडर को दूध में मिला कर चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें। नेचुरल ग्लो के साथ बेदाग खूबसूरती के लिए बेस्ट है ये घरेलू नुस्खा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.