Move to Jagran APP

Fitness Tips: वर्क फ्रॉम होम के दौरान फिट एंड फाइन बने रहने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

Fitness Tips अगर आपकी कंपनी में अभी भी वर्क फ्रॉम होम का ऑप्शन चल रहा है तो ये अच्छी खबर है क्योंकि इस तपिश भरी गर्मी में घर से बाहर न निकलने में ही भलाई है। तो इस दौरान खुद को कैसे रखें फिट जानें यहां।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 16 May 2022 02:00 PM (IST)Updated: Mon, 16 May 2022 02:00 PM (IST)
Fitness Tips: वर्क फ्रॉम होम के दौरान फिट एंड फाइन बने रहने के लिए फॉलो करें ये टिप्स
Fitness Tips: वर्क फ्रॉम होम के दौरान ऐसे रखें खुद को फिट

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Fitness Tips: अगर आपकी कंपनी में अभी भी वर्क फ्रॉम होम का ऑप्शन जारी है तो ये बहुत ही बड़ा रिलैक्सेशन है। नो डाउट वर्क फ्रॉम होम में काम करने से लेकर खाने-पीने और बीच-बीच में आराम करने की भी सुविधा होती है लेकिन इस ऑप्शन ने कहीं न कहीं लोगों का फिटनेस बिगाड़ने का भी काम किया है। जहां पहले ऑफिस जाने के चक्कर में उनकी थोड़ी-बहुत एक्टिविटीज़ हो जाती थी वो अब बंद हो गई है। तो घर से काम करने के दौरान खुद को फिट रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स। 

loksabha election banner

1. हेल्दी खाएं

घर से काम करने के दौरान फिजिकल एक्टिविटी बहुत ही कम हो जाती है ऐसे में खुद को फिट रखने के लिए डाइट पर ध्यान देना बहुत जरूरी होता है। तो अपने खानपान में लो फैट फूड प्रोडक्ट्स को शामिल करें। साबुत अनाज, दूध, फल व सब्जियां, दालें, अंडा हर तरह से हेल्दी ऑप्शन्स हैं।

2. हाइड्रेट रहें

मसल्स और एब्स बनाना ही फिट रहने की निशानी नहीं है। बीमारियों से बचे रहना, हेल्दी और एनर्जेटिक रहना असली फिटनेस की पहचान है। तो थोड़ी-थोड़ी देर के अंतराल पर पानी पीते रहें। वहीं चाय औऱ कॉफी से दूर रहें। दिनभर में दो बार से ज्यादा कैफीन वाले ड्रिंक्स सेहत के लिए बिल्कुल सही नहीं होते।

3. एक्सरसाइज़ का टाइम फिक्स करें

वर्क फ्रॉम होम के दौरान फिट रहना चाहते हैं या बनी-बनाई फिटनेस को मेनटेन रखना चाहते हैं तो एक्सरसाइज़ के लिए वक्त जरूर निकालें। कोशिश करें इसका एक टाइम फिक्स करने का, ये फंडा ज्यादा काम करेगा। सुबह या शाम, जो भी आपको सूट करता हो, उस टाइम एक्सरसाइज़ जरूर करें।

4. घर में बैठने की सही अरेंजमेंट करें

ऑफिस में बैठने की सही व्यवस्था होती है जिस वजह से कमर और पीठ दर्द की समस्या कम ही देखने को मिलती है तो कोशिश करें घर में भी बैठने की प्रॉपर अरेंजमेंट करें। बिस्तर या सोफे पर काम तो आराम से होता है नो डाउट लेकिन इससे पोस्चर खराब होने की भी पूरी-पूरी संभावना होती है।

5. रूटीन सेट करें

घर से काम करने के दौरान हमें लगता है कि कोई देखने वाला नहीं है तो अपने हिसाब से काम करो, लेकिन उस चक्कर में ज्यादातर लोग दिन में खत्म हो जाने काम को रात-रातभर बैठकर पूरा करते रहते हैं। जिससे खानपान के साथ ही नींद भी डिस्टर्ब होती है और फिर इससे अगले दिन का काम। ये अगर ऐसे ही चलता रहता है तो कुछ ही दिनों में बॉडी एग्जास्ट हो जाती है। तो घर पर रहकर भी कोशिश करें ऑफिस वाला ही रूटीन फॉलो करने का।

6. रिलैक्स होना भी है जरूरी

काम के बीच थोड़ा ब्रेक भी लेते रहें। लगातार बैठे रहना बॉडी और माइंड दोनों के लिए सही नहीं होता। इसके अलावा काम खत्म होने के बाद अपनी मनपसंद चीज़ों के लिए वक्त निकालें, फिर वो चाहे कुकिंग हो, डांसिंग, पेटिंग या कोई और हॉबी। इससे सच में स्ट्रेस दूर होता है।

Pic credit- pexels


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.