कितने लोगों के लिए : 7

सामग्री :

1-1/2 कप दही, 1/4 टी.स्पून हल्दी, 1/4 टी.स्पून जीरा पाउडर, 1/2 टी.स्पून धनिया पाउडर, चुटकी भर हींग पाउडर, स्वादानुसार नमक।

पेस्ट के लिए:

आधा इंच अदरक का टुकड़ा, 1-2 हरी मिर्च।

भरावन के लिए:

1 टे.स्पून तेल, 1/2 टी.स्पून राई, 1 टी.स्पून किशमिश, 1 टे.स्पून कटा हुआ हरा धनिया, 1 टे.स्पून गाजर कद्दूकस किया हुआ।

छौंक के लिए:

1-1/2 टे.स्पून तेल, 1/2 टी.स्पून राई, 2-3 हरी मिर्च, कुछ धनिया के पत्ते, 1 टे.स्पून ताजा नारियल कद्दूकस किया हुआ।

विधि :

डेढ़ कप दही की लस्सी के साथ बेसन को मिला लें। घोल में हल्दी, जीरा, धनिया पाउडर, हींग, नमक और अदरक-हरी मिर्च का पेस्ट मिलएं। एक बड़ी प्लेट को पलटकर साफ प्लास्टिक की शीट फैला दें।

नॉनस्टिक पैन में मिक्सचर को डालें और धीमी आंच पर रखें। इसे लगभग 25 मिनट के लिए गाढ़ा होने तक चलाते हुए पकाएं। 1 टी.स्पून मिक्सचर को ट्रे पर डालकर फैला दें। ठंडा करें और चेक करें कि यह आसानी से उतरता है कि नहीं। अगर आसानी से नहीं उतरता है तो पांच मिनट और पकाएं। गरम-गरम मिक्सचर को शीट पर पतला फैलायें। चाकू से बराबर करें। भरावन के लिए तेल गरम करें। राई डालें, चटकने के बाद नारियल, गाजर, किशमिश और हरा धनिया, नमक डालकर मिलायें। आंच से उतार लें। बेसन का मिक्सचर ठंडा होने के बाद 2 इंच चौड़े पट्टों में काट लें। 1 टी.स्पून भरावन को एक सिरे पर रखें। हर पट्टी को रोल कर लें और खांडवी तैयार कर लें।

छौंक के लिए:

गर्म तेल में राई डालें, जब छटकने लगे तब हरी मिर्च डालें। आंच से उतार कर खांडवी पर डालें। नारियल और धनिया के साथ सजाकर परोसें।