कितने लोगों के लिए : 15

सामग्री :

1 किग्रा. बेसन, 1/2 किग्रा. चीनी, 1/2 किग्रा. खोया, 5 ग्राम इलायची, 1 ग्राम केसर, 1/4 टी स्पून केसरिया रंग, 1 किग्रा. देसी घी, 100 ग्राम पिस्ता, चांदी का वर्क इच्छानुसार।

विधि :

बेसन में पानी डालकर पकौड़े जैसा घोल बना लें और अच्छी तरह फेंट लें। एक कटोरी पानी में एक बूंद घोले हुए बेसन की डालें। अगर बूंद पानी में तैरने लगे तो समझें कि घोल ठीक बना है।

केसरिया रंग को थोड़े से पानी में मिलाकर बेसन के घोल में मिला दें। अब लोहे की कड़ाही में घी गरम करें। फिर बूंदी के झरिए पर घोल डालें और कड़ाही के हैंडल पर जोर-जोर से मारते रहें ताकि बूंदी घी में झरती रहे। सिंकने पर बूंदी को उतार लें और एक टोकरी में रखें। इसी तरह सारे घोल की बूंदी उतार लें। एक बड़ी कड़ाही में चीनी की एक तार की चाशनी बना लें और उसमें केसर डालें। अब चाशनी में सारी बूंदी को मिलाएं। जब बूंदी सारा रस सोख लें तो बूंदी को एक ट्रे में फैलाएं। एक बड़ी कड़ाही में खोए को हल्का भूनें। उसमें थोड़ा रंग भी मिला दें। बूंदी को खोए में मिलाएं। एल्यूमिनीयम की ट्रे में घी लगाकर बूंदी को फैला दें। वर्क लगाकर उस पर बारीक कटे पिस्ता व पिसी इलायची लगाएं। थोड़ी देर बाद चौकोर बर्फी काट लें।