Move to Jagran APP

ओएफआइडी स्कॉलरशिप अवॉर्ड

ओपेक सदस्य देशों ने वर्ष 1976 में द ओपेक फंड फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (ओएफआइडी) की स्थापना की थी। इस फंड से विकासशील देशों के उन स्टूडेंट्स को आर्थिक सहायता दी जाती है, जो डेवलपमेंट से रिलेटेड सब्जेक्ट्स (एजुकेशन, एग्रीकल्चर, हेल्थ आदि) में पोस्ट ग्रेजुएशन करना चाहते हैं, लेकिन फाइनेंस की कमी

By Edited By: Published: Tue, 18 Mar 2014 04:01 PM (IST)Updated: Tue, 18 Mar 2014 04:01 PM (IST)

ओपेक सदस्य देशों ने वर्ष 1976 में द ओपेक फंड फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (ओएफआइडी) की स्थापना की थी। इस फंड से विकासशील देशों के उन स्टूडेंट्स को आर्थिक सहायता दी जाती है, जो डेवलपमेंट से रिलेटेड सब्जेक्ट्स (एजुकेशन, एग्रीकल्चर, हेल्थ आदि) में पोस्ट ग्रेजुएशन करना चाहते हैं, लेकिन फाइनेंस की कमी से स्टडी नहींकर पा रहे हैं।

loksabha election banner

बेनिफिट

स्कॉलरशिप में ट्यूशन फीस, इंश्योरेंस, स्टेशनरी, रीलोकेशन ग्रांट, ट्रैवल आदि का खर्च भी शामिल है। ट्यूशन फीस सीधे उस इंस्टीट्यूट को दी जाती है, जहां स्टूडेंट ने एडमिशन लिया है। लिविंग एक्सपेंसेज, स्टेशनरी आदि का खर्च स्टूडेंट के पर्सनल बैंक अकाउंट में भेजा जाएगा।

एलिजिबिलिटी

कैंडिडेट की उम्र 23 से 32 साल के बीच हो और उसने ग्रेजुएशन मान्यता प्राप्त संस्थान से किया हो। स्कॉलरशिप के लिए पीजी के फुल टाइम कोर्स में एडमिशन लेना जरूरी है। कैंडिडेट के पास विकासशील देश की नागरिकता जरूरी है।

योर विजन

अप्लॉई करते समय कैंडिडेट्स को अंग्रेजी में कम से कम 500 शब्दों में बताना होगा कि उसे स्कॉलरशिप की जरूरत क्यों है और वे एजुकेशन कंप्लीट करके अपने देश में चल रहे विकास कार्यक्रमों में किस तरह से मदद कर सकते हैं।

एप्लीकेशन प्रॉसेस

स्कॉलरशिप के लिए इंट्रेस्टेड कैंडिडेट को ऑर्गेनाइजेशन की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होता है। इसके साथ ही उसे यूनिवर्सिटी डिग्री, पासपोर्ट, जिस इंस्टीट्यूट में एडमिशन लिया है, उसका कन्फर्मेशन लेटर, सीवी, सिटीजनशिप एवं रेजिडेंस प्रमाण की स्कैन कॉपी भी सबमिट करनी पड़ती है।

कॉन्टैक्ट

द ओपेक फंड फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट, पार्किग 8, ए- 1010 वियना, ऑस्ट्रिया

लॉस्ट डेट : 1 मई, 2014

मोर डिटेल्स : www.ofid.org

पीआरएल रिसर्च फेलोशिप

प्रोग्राम- 2014

फिजिकल रिसर्च लेबोरेटरी, अहमदाबाद ने वर्ष 2014 के जूनियर रिसर्च फेलोशिप प्रोग्राम में एडमिशन के लिए एप्लीकेशन इनवाइट की है।

सब्जेक्ट्स

एस्ट्रोनॉमी, एस्ट्रोफिजिक्स, सोलर फिजिक्स, जियोसाइंस, स्पेस ऐंड एटमॉस्फियर साइंस, एक्सपेरिमेंटल लेजर ऐंड एटॉमिक फिजिक्स आदि।

एलिजिबिलिटी

फिजिक्स, केमिस्ट्री आदि में बैचलर एवं मास्टर डिग्री मिनिमम 60 परसेंट मा‌र्क्स के साथ। जिन स्टूडेंट्स की मास्टर डिग्री अगस्त 2014 तक कंप्लीट हो जाएगी, वे भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

बेनिफिट

फेलोशिप के लिए चुने गए स्टूडेंट्स को दो साल तक हर माह 16 हजार रुपये दिए जाएंगे। बेहतर परफॉर्मेस देने वालों को तीसरे वर्ष के दौरान 18 हजार रुपये प्रति माह मिलेंगे।

एड्रेस

फिजिकल रिसर्च लेबोरेटरी,

नवरंगपुरा, अहमदाबाद- 380009

लॉस्ट डेट : 26 मार्च, 2014

मोर डिटेल : www.prl.res.in

एलएसइ इंडिया स्कॉलरशिप- 2014

लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स (एलएसइ) ने इंडियन स्टूडेंट्स के लिए 40 स्कॉलरशिप देने की घोषणा की है। ये स्कॉलरशिप 2014 में शुरू होने वाले मास्टर्स डिग्री प्रोग्राम्स के लिए हैं।

सब्जेक्ट्स

एलएसइ में चल रहे सभी मास्टर्स डिग्री के कोर्स।

बेनिफिट

स्टूडेंट की फाइनेंशियल सिचुएशन को देखते हुए 3 हजार से लेकर 32 हजार यूरो तक।

एलिजिबिलिटी

एलएसइ से एडमिशन का ऑफर।

एड्रेस

हॉफ्टन एसटी, लंदन, युनाइटेड किंगडम

लॉस्ट डेट : 28 अप्रैल, 2014

मोर डिटेल : www.lse.ac.uk


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.