भारत में पीएचडी स्टडी के लिए जवाहर लाल नेहरू मेमोरियल फंड द्वारा स्कॉलरशिप दी जाती है। इसके तहत दो साल तक कैंडिडेट को स्टडी के लिए आर्थिक मदद मिलती है...?

जवाहर लाल नेहरू मेमोरियल फंड (जेएनएमएफ) ने इंडिया में पीएचडी स्टडी के लिए स्कॉलरशिप ऑफर की है। यह स्कॉलरशिप भारतीय इतिहास एवं सभ्यता, समाजशास्त्र, धर्म एवं संस्कृति का तुलनात्मक अध्ययन, अर्थशास्त्र, भूगोल, दर्शनशास्त्र, पारिस्थितिकी एवं पर्यावरण आदि के फील्ड में पीएचडी के लिए दी जाती है। यह स्कॉलरशिप सिर्फ दो साल के लिए दी जाएगी और इसके तहत हर महीने 18,000 रुपये मेंटिनेंस एलाउंस तथा सालाना 15,000 रुपये की रकम आकस्मिक खर्चों के लिए दी जाएगी।

एलिजिबिलिटी : कैंडिडेट के पास फस्र्ट क्लास ग्रेजुएट और पीजी डिग्री होनी चाहिए और उसने किसी मान्यताप्राप्त भारतीय यूनिवर्सिटी या इंस्टीट्यूट में पीएचडी के लिए रजिस्ट्रेशन करा लिया हो। उसकी उम्र 35 साल से अधिक न हो। एप्लीकेशन 31 मई तक पहुंच जाना चाहिए।?

लास्ट डेट : 31 मई, 2015

वेबसाइट : www.jnmf.in

न्यूजीलैंड गवर्नमेंट स्कॉलरशिप

न्यूजीलैंड सरकार, न्यूजीलैंड एड प्रोग्राम के तहत विकासशील देशों के स्टूूडेंट्स को स्कॉलरशिप देती है। इस कार्यक्रम का प्रबंधन वहां के विदेश एवं व्यापार मंत्रालय द्वारा किया जाता है। यह स्कॉलरशिप उन स्टू्डेंट्स को दी जाती है जो अपने देश में बदलाव लाने में कुछ योगदान कर सकें। स्कॉलर्स को इसके द्वारा उन सब्जेक्ट्स की पढ़ाई में मदद की जाती है, जो उनके देश में सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक जरूरतों के मुताबिक हो।

इसके तहत ऐसे लोगों का चयन किया जाता है, जिनके अंदर मजबूत एकेडमिक या वर्क स्किल, लीडरशिप क्वालिटी या संभावना हो। यह स्कॉलरशिप री-न्यूएबल एनर्जी, एग्रीकल्चर, फिशरीज आदि फील्ड में सर्टिफिकेट, अंडरग्रेजुएट से लेकर पीएचडी स्तर की स्टडी के लिए दी जाएगी। इस स्कॉलरशिप द्वारा स्टूडेंट्स को न्यूजीलैंड के वल्र्ड क्लास इंस्टीट्यूट्स या यूनिवर्सिटीज में स्टडी का मौका मिलेगा। इसके तहत लिविंग एलाउंस, मेडिकल और ट्रैवल इंश्योरेंस, कैंडिडेट के देश से आने-जाने का खर्च, होम लीव ट्रैवल, रिसर्च?एवं थीसिस कॉस्ट आदि की भरपाई की जाती है।

एलिजिबिजिटी : स्कॉलरशिप मिलने की घोषणा के समय कैंडिडेट की मिनिमम एज 18 वर्ष होनी चाहिए। वह जिस देश से इसके लिए अप्लाई कर रहा हो, वहां का नागरिक हो और अपने देश में पिछले दो साल से रह रहा हो। उसके पास पार्ट टाइम या फुल टाइम, कम से कम दो साल का कार्य अनुभव हो। स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने से पहले यह तय करें कि आपको न्यूजीलैंड के किस इंस्टीट्यूट में कौन-सा कोर्स करना है। ऐसे ज्यादातर कोर्सेज के लिए आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

लास्ट डेट : 31 मई, 2015

वेबसाइट : www.aid.govt.nz

वल्र्ड हैंडराइटिंग कॉम्पिटिशन 2015

न्यूयॉर्क की संस्था हैंडराइटिंग फॉर ह्यूमनिटी द्वारा हर साल की तरह इस साल भी वल्र्ड हैंडराइटिंग कॉन्टेस्ट आयोजित किया जा रहा है। इसके लिए 30 जून तक आवेदन किए जा सकते हैं। विजेताओं के चयन की प्रक्रिया जुलाई से सितंबर के बीच चलती है। निर्णय के बाद प्राइज विनर्स का नाम और उनकी हैंडराइटिंग का नमूना वेबसाइट पर प्रकाशित कर दिया जाता है। ध्यान देने की बात है कि हैंडराइटिंग की एंट्री पोस्ट से ही भेजी जा सकती है, इसलिए समय से काफी पहले इसके लिए आवेदन कर दें, क्योंकि डाक पहुंचने में समय लग सकता है। यह प्रतियोगिता 7 साल के बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक कुल पांच वर्गों में होती है। हर वर्ग में दो लोगों को विजेता घोषित किया जाता है। एंट्री संस्था के न्यूयॉर्क स्थित ऑफिस या चंडीगढ़ स्थित इंडिया के नेशनल एफिलिएट के पास भेजी जा सकती है। इसमें विजेता को मिलने वाली राशि, प्रक्रिया, नियम-शर्तों आदि के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए संस्था की वेबसाइट पर जाएं।

लास्ट डेट : 30 जून, 2015

वेबसाइट : www.handwritingrepair.info/

By Babita kashyap