Move to Jagran APP

एग्जाम के लिए हेल्पफुल एप्लिकेशंस

जब एग्जाम सिर पर हो, तो आपको भी लगता होगा कि कुछ ऐसा टेक सपोर्ट मिले, जिससे एग्जाम की तेजी से तैयारी करने में मदद मिल सके। जानिए कुछ ऐसे ही ऐप्स के बारे में, जो तैयारी में कर सकते हैं आपकी मदद... आप कॉलेज गोइंग स्टूडेंट हों,

By Babita kashyapEdited By: Published: Wed, 18 Feb 2015 02:35 PM (IST)Updated: Wed, 18 Feb 2015 02:40 PM (IST)
एग्जाम के लिए हेल्पफुल एप्लिकेशंस

जब एग्जाम सिर पर हो, तो आपको भी लगता होगा कि कुछ ऐसा टेक सपोर्ट मिले, जिससे एग्जाम की तेजी से तैयारी करने में मदद मिल सके। जानिए कुछ ऐसे ही ऐप्स के बारे में, जो तैयारी में कर सकते हैं आपकी मदद...

loksabha election banner

आप कॉलेज गोइंग स्टूडेंट हों, वर्किंग होते हुए भी एग्जाम की तैयारी कर रहे हों या फिर एडिशनल क्लासेज ले रहे हों, एग्जाम की तैयारी थोड़ी मुश्किल होती है, क्योंकि स्टडी के साथ आपको और भी बहुत कुछ मैनेज करना होता है। लेकिन टेक्निकल वल्र्ड में कई ऐसे ऐप्स हैं, जो एग्जाम की तैयारी को काफी ईजी बना देंंगे। इन ऐप्स की मदद से आप अपने टास्क को आसानी से याद रख पाएंगे और पढ़ाई पर भी ज्यादा-से-ज्यादा फोकस कर पाएंगे :

iStudiez Pro

यह काफी ईजी-टू-यूज एप्लिकेशन है, जो आपके स्टडी पैटर्न को काफी आसान बना देता है। इसमें आने वाले एग्जाम्स से रिलेटेड रिमाइंडर और नोटिफिकेशन सेट कर सकते हैं। साथ ही, स्टडी के तरीके को भी इंप्रूव कर सकते हैं। यह ऐप मैक, आइपैड, आइफोन और आइपॉड टच को सपोर्ट करता है। यहां कलरफुल वर्क शेड्यूल तैयार करने का भी ऑप्शन है। इसके अलावा, उन सभी इंफॉर्मेशन को एक जगह स्टोर कर सकते हैं, जिस पर आप फोकस करना चाहते हैं। यह आपकी बनाई गई डेटलाइन को ट्रैक करता है। इस ऐप को ऐपल आइट्यून से 2.99 डॉलर में डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आप फ्री वर्जन चाहते हैं, तो iStudiez Lite ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, लेकिन इसमें आपको लिमिटेड फीचर्स ही मिल पाएंगे।

Evernote

इस ऐप का इस्तेमाल अलग-अलग पर्पज के लिए किया जाता है। अगर इसका यूज स्टडी के लिए करना चाहते हैं, तो इसके साथ स्टडी से रिलेटेड वीडियो, फोटो, ऑडियो, टेक्स्ट आदि को सिंक कर सकते हैं।

यह ऐप आपके सभी स्टडी मैटीरियल्स और नोट्स को एक जगह पर स्टोर कर देता है। अगर आप क्लास में हैं, तो एवरनोट पर नोट्स लिख सकते हैं। फिर उसे कंप्यूटर के साथ सिंक कर उसका प्रिंट भी ले सकते हैं। इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद आपको अपना एकाउंट बनाना होगा। आइओएस और एंड्रॉयड यूजर्स इस ऐप को फ्री में इंस्टॉल कर सकते हैं।

Dragon Dictation

एग्जाम के लिए नोट्स बनाना हो, तो यह काफी आसान ऐप है। यह वर्ड को ट्रांसक्राइब्ड करता है। अगर आप सोचते हैं कि आप तेजी से टाइप कर सकते हैं, तो यह ऐप आपको सपोर्ट करता है। इसके अलावा, कई बार ऐसा भी होता है कि क्लास में प्रोफेसर या फिर टीचर काफी तेजी से लेक्चर देते हैं और आप उसे नोट नहीं कर पाते हैं। ऐसी स्थिति में भी यह ऐप आपके लिए यूजफुल साबित हो सकता है। इस ऐप में वॉयस रिकॉग्निशन सॉफ्टवेयर है, जो स्पीच को टेक्स्ट में कनवर्ट कर देता है। इस ऐप को आइओएस यूजर फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप की मदद से आप नोट्स की कॉपी कर उसे दूसरे के साथ भी शेयर कर सकते हैं।

Dictionary.com Mobile

अगर आप एग्जाम की तैयारी कर रहे हों, तो बहुत जरूरी हो जाता है कि आपके पास एक अच्छी डिक्शनरी हो। डिक्शनरी डॉट कॉम मोबाइल एप्लिकेशन की खासियत है कि यहां पर 20 लाख से अधिक डिफिनिशंस के साथ सिनोनिम्स-एंटोनिम्स भी दिए गए हैं। इस ऐप को डाउनलोड कर आप इंग्लिश के संबंधित कंफ्यूजन को दूर कर सकते हैं। आइओएस और एंड्रॉयड यूजर्स इसे फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं।

Babylon

कुछ स्टूडेंट्स को केवल इंग्लिश डिक्शनरी ही नहीं, बल्कि फ्रेंच, इटैलियन जैसे दूसरे फॉरेन लैंग्वेज डिक्शनरी की भी जरूरत होती है। अगर इस तरह की कॉम्प्रिहेंसिव डिक्शनरी की जरूरत है, तो बेबीलोन परफेक्ट डिक्शनरी हो सकती है। यह एक तरह का ट्रांसलेशन एप्लिकेशन है।?अगर किसी वर्ड और फ्रेज को समझने में परेशानी होती है, तो उसे आसानी से ट्रांसलेट कर सकते हैं। यह ऐप एंड्रॉयड और आइओएस यूजर्स के लिए उपलब्ध है। इस फ्री ऐप की मदद से आप वोकैबुलरी से रिलेटेड प्रॉब्लम्स सॉल्व कर सकते हैं।

Study Buddy

ब्लैकबेरी यूजर्स के लिए स्टडी बडी यूजफुल ऐप है। इसे लर्निंग और मेमोराइजिंग के लिए भी यूज कर सकते हैं। यहां आप खुद अपना डेक, फ्लैश कार्ड आदि तैयार कर सकते हैं। इसमें एमबीए एडमिशन टेस्ट, कैट, सीमैट एग्जाम आदि से जुड़े प्रैक्टिस पेपर भी दिए गए हैं। खासकर एग्जाम्स की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स इस ऐप का लाभ उठा सकते हैं।

कैसे करें कॉन्टैक्ट ट्रांसफर

जब भी आप कोई नया मोबाइल फोन खरीदते हैं, तो सबसे बड़ी चिंता यह होती है कि पुराने मोबाइल फोन के कॉन्टैक्ट नए मोबाइल में कैसे आएंगे, आएंगे भी या नहीं? अगर आप थोड़ी-सी सतर्कता बरतें और प्रयास करें तो अपने पुराने कॉन्टैक्ट नए फोन में वापस पा सकते हैं। पुराने फोन से जरूरी जानकारी कॉपी करने के लिए आप कई तरीके अपना सकते हैं।

सिमकार्ड से कॉपी

पहला तरीका यह है कि पुराने फोन का सिम निकालकर नए फोन में लगाएं। इसके बाद सिम में सेव सभी नंबर आप फोन मेमोरी में कॉपी कर सकते हैं।

ब्लूटूथ से ट्रांसफर

आप एक फोन से कॉन्टैक्ट दूसरे फोन में ब्लूटूथ से भी भेज सकते हैं। दोनों मोबाइल ब्लूटूथ से पेयर्ड होने के बाद पुराने फोन में सेंडिंग कॉन्टैक्ट वाया ब्लूटूथ ऑप्शन का चुनाव करें और सेंड ऑप्शन को प्रेस करें। नए फोन में कॉन्टैक्ट रिसीव करने के बाद उसे फोन मेमोरी में सेव करें।

मेमोरी कार्ड से ट्रांसफर

आप मेमोरी कार्ड में सेव कर भी अपने कॉन्टैक्ट को ट्रांसफर कर सकते हैं। मेमोरी कार्ड को नए फोन में डालकर आप कॉन्टैक्ट को रीस्टोर कर सकते हैं। हालांकि, यह सुविधा सैमसंग जैसे कुछ फोन में उपलब्ध है।

कंप्यूटर के जरिए

अगर आपके सिम में काफी ज्यादा नंबर सेव हैं, तो इसके लिए फोन को कंप्यूटर से कनेक्ट करने के बाद आप अपने सारे कॉन्टैक्ट सेव कर सकते हैं। इसके बाद नए फोन को डाटा केबल की मदद से कनेक्ट करके सारा डाटा उसमें दोबारा डाल सकते हैं। अगर आप नोकिया फोन के नंबर ट्रांसफर करना चाहते हैं, तो इसके लिए नोकिया पीसी सूट या फिर ब्लैकबेरी के लिए ब्लैकबेरीलिंक अपने पीसी में पहले इंस्टॉल कर लें, जो आपके फोन का सारा डाटा सेव करके रखेगा।

क्लाउड की मदद से

फोन में इंटरनेट कनेक्शन है, तो कॉन्टैक्ट आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं। ऑनलाइन रूशड्ढद्बष्ड्डद्य सर्विस की मदद से आप अपने फोन कॉन्टैक्ट को क्लाउड में सेव कर सकते हैं। इसके बाद क्लाउड की मदद से नए फोन में सारे कॉन्टैक्ट सेव कर सकते हैं। गूगल की त्रशशद्दद्यद्ग स्4ठ्ठष् सर्विस की मदद भी आप ले सकते हैं।

GK CHAMPION

जागरणजोश डॉट कॉम के साथ बने स्मार्ट स्टूडेंट

जागरणजोश डॉट कॉम ने फ्री मोबाइल ऐप GK CHAMPION पेश किया है। इस ऐप के जरिए स्टूडेंट्स अपनी जनरल नॉलेज को जांचने के साथ-साथ महत्वपूर्ण जानकारियां भी प्राप्त कर सकते हैं। यह यूजर्स को 25,000 से अधिक क्वैश्चंस को चुनने की आजादी देता है। साथ ही, क्विज के अंत में प्राप्त किए गए कुल अंकों को भी दिखाता है। यही नहीं, यूजर्स अपने माक्र्स को सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक, ट्विटर आदि के माध्यम से शेयर भी कर सकते हैं। यह ऐप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं, सरकारी नौकरी और जॉब इंटरव्यू की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए यूजफुल है। फिलहाल यह ऐप एंड्रॉयड मोबाइल यूजर्स के लिए ही है। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं या फिर आप 02233598534 पर मिस कॉल देकर भी यह ऐप हासिल कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.