मैंने 2013 में 12वीं किया है। बीटेक करना चाहता हूं। मैंने जेइइ दिया था, पर उसमें ज्यादा मा‌र्क्स नहीं आ पाए। प्लीज मुझे बताएं कि क्या मैं प्राइवेट कॉलेज से बीटेक करूं? मैं फाइनेंशियली भी उतना ठीक नहीं हूं। मुझे स्टेट के कॉलेज के बारे में भी बताएं, जिसमें मैं एडमिशन ले सकूं।

फरहान आलम, पटना

जेइइ में ज्यादा मा‌र्क्स न आने की स्थिति में आपको अच्छी तैयारी के साथ स्टेट इंजीनियरिंग एंट्रेंस में अपीयर होना चाहिए। बेहतर रैंक आने पर आपको गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन मिल सकता है, जहां फीस प्राइवेट कॉलेज की तुलना में कम होती है। अगर किसी कारण गवर्नमेंट कॉलेज में और पसंदीदा ब्रांच में एडमिशन नहीं हो पाता है, तो जेइइ या स्टेट इंजीनियरिंग एंट्रेंस के मा‌र्क्स के आधार पर होने वाली काउंसिलिंग के जरिए अपने अनुकूल प्राइवेट कॉलेज चुन सकते हैं, लेकिन इस तरह का कोई भी कॉलेज चुनते समय कुछ बातों का ध्यान अवश्य रखें। इस बात की पहले ही जांच कर लें कि जिस कोर्स में आप एडमिशन लेने जा रहे हैं, वह एआइसीटीइ से मान्यता प्राप्त है या नहीं? वहां पर्याप्त संख्या में वेल-क्वालिफाइड फैकल्टी है या नहीं? प्रैक्टिकल ट्रेनिंग के लिए वहां एडवांस लैब और कंप्यूटर लैब की सुविधा है या नहीं? मार्केट की रिक्वॉयरमेंट के मुताबिक स्किल डेवलपमेंट के लिए इंडस्ट्री के साथ रेगुलर इंटरैक्शन कराया जाता है या नहीं? कॉलेज में प्लेसमेंट सेल है या नहीं? अगर है, तो वह कितना एक्टिव है? कॉलेज में प्लेसमेंट का रिकॉर्ड कैसा रहा है? वहां बड़ी कंपनियां और एमएनसीज आती हैं या नहीं? अगर आती हैं, तो उनकी संख्या कैसी रही है? वे किस तरह के कैंडिडेट्स को प्रिफर करती रही हैं? इन कसौटियों पर कसने के बाद ही किसी कॉलेज में एडमिशन लेने का निर्णय करें।

मैं बीए (ज्योग्राफी ऑनर्स) कर रहा हूं। सेकंड इयर में हूं। मैं कंप्यूटर कोर्स करना चाहता हूं, लेकिन कन्फ्यूज हूं। कभी सोचता हूं एनिमेशन करूं, तो कभी वेब डिजाइनिंग या फिर हार्डवेयर? मुझे मोबाइल और लैपटॉप में भी बहुत मन लगता है। मेरा मार्गदर्शन करें।

पीके गुप्ता, सासाराम

सबसे पहले तो आप सेल्फ-एनालिसिस से यह पता करने की कोशिश करें कि आपको वाकई में सबसे ज्यादा क्या पसंद है? अगर एक से ज्यादा चीजों में इंट्रेस्ट दिखता है, तो आप उसमें प्रॉयरिटी तय करें। कोई एक या दो फील्ड चुनकर फिर विचार करें कि इनमें से आप किसमें लगातार अच्छा प्रदर्शन करते हुए तरक्की की सीढि़यां चढ़ सकते हैं? मेरे ख्याल से अगर आप क्रिएटिव नेचर के हैं और हमेशा कुछ नई कल्पना कर सकते हैं, तो एनिमेशन फील्ड में आगे बढ़ सकते हैं। इसके लिए आपको करेंट मार्केट की जरूरत के मुताबिक एडवांस कोर्स करना पड़ सकता है। अच्छी तरह सोच-विचार कर कदम आगे बढ़ाएंगे, तो कंफ्यूजन से तो बचेंगे ही, मोबाइल, लैपटॉप और इंटरनेट का बेहतर उपयोग भी कर सकेंगे।

मैंने 66.8 परसेंट मा‌र्क्स के साथ 10+2 किया है। मैं आगे इंटीरियर डिजाइन में करियर बनाना चाहता हूं। इसके बारे में सुझाव दें। इस फील्ड में कितना स्कोप है? दिल्ली में इससे संबंधित कोर्स और इंस्टीट्यूट के बारे में भी बताएं।

मो. फुरकान अली

आज के समय में इंटीरियर डिजाइन बेहद संभावनाओं से भरी फील्ड है। सरकारी और निजी क्षेत्र की सांस्थानिक इमारतों से लेकर सब-अर्बन सिटीज, मल्टी स्टोरी बिल्डिंग्स के अलावा, निजी घरों में भी इंटीरियर डिजाइनिंग पर काफी जोर दिया जाता रहा है। हालांकि तेजी से बढ़ती इस फील्ड में आमतौर पर प्राइवेट प्रोफेशनल के रूप में ही काम किया जाता है, जिसकी सेवाएं सरकारी और निजी दोनों ही क्षेत्रों द्वारा लिया जाता है। दिल्ली में इससे संबंधित कोर्स कराने वाले कई संस्थान हैं, लेकिन इनमें सबसे बेहतर सरकारी क्षेत्र का संस्थान निफ्ट (हौज खास, नई दिल्ली) है, जहां बैचलर, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स उपलब्ध हैं। आप उसकी वेबसाइट से पूरी जानकारी हासिल करके अपनी पसंद का कोर्स कर सकते हैं। वहां से कोर्स करने के बाद आप इंटीरियर डिजाइनिंग संस्थानों में जॉब भी कर सकते हैं या फिर चाहें, तो खुद का काम शुरू कर सकते हैं।

मैंने बीए आ‌र्ट्स स्ट्रीम से किया है। आगे क्या करूं, समझ में नहीं आ रहा। प्लीज गाइड करें।

आनंद किशोर

शुक्र है कि आप समय रहते सचेत हो गए हैं। अब आपको अपने करियर के बारे में गंभीरता से सोचना और उस पर मेहनत से अमल करना होगा। इसके लिए खुद को दृढ़ भी बनाना होगा। सबसे पहले तो आप यह देखें कि आपके भीतर क्या क्वालिटीज हैं? आप किस क्षेत्र में उम्दा प्रदर्शन कर सकते हैं? अगर आपको लगता है कि आप बैंक, रेलवे या एसएससी एग्जाम की तैयारी बेहतर तरीके से कर सकते हैं, तो फिर आपको गवर्नमेंट सर्विसेज के लिए प्रयास करना चाहिए। आप अपनी रुचि के अनुसार दूसरे डिपार्टमेंट्स में भी ट्राई कर सकते हैं। अगर गवर्नमेंट सर्विसेज में इंट्रेस्ट नहीं है, तो अपनी रुचि के अनुसार कोई जॉब-ओरिएंटेड कोर्स करके करियर की दिशा में कदम आगे बढ़ा सकते हैं। इनमें एनिमेशन, गेमिंग, हार्डवेयर-नेटवर्रि्कग, मोबाइल इंजीनियरिंग, लैपटॉप-पीसी रिपेयरिंग, एसी-फ्रिज रिपेयरिंग, प्लम्बिंग,

इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग, फोटोग्राफी, कंप्यूटर, एकाउंटिंग आदि प्रमुख हैं।

करियर से संबंधित सवाल

counselor@nda.jagran.com पर ईमेल करके पूछ सकते हैं..

अरुण श्रीवास्तव

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस