मैंने इसी साल बारहवीं किया है। मैं आ‌र्म्ड फोर्सेज मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस करना चाहती हूं। प्लीज बताएं कि क्या मेरे लिए ऐसा करना उचित होगा? या मुझे कुछ और करना चाहिए?

मोहिनी, आगरा

आपको पता होगा कि आ‌र्म्ड फोर्सेज मेडिकल कॉलेज पुणे में स्थित है। वहां संचालित एमबीबीएस कोर्स में कुल 130 सीटें हैं। इसमें अधिकतम 25 सीटें ग‌र्ल्स कैंडिडेट्स के लिए हैं। यहां सलेक्शन अब एआइपीएमटी (ऑल इंडिया प्री-मेडिकल/प्री-डेंटल एंट्रेंस टेस्ट) के आधार पर होता है। एएफएमसी में एडमिशन चाहने वाले कैंडिडेट्स को इसकी वेबसाइट के जरिए अपना रजिस्ट्रेशन कराते हुए ऑनलाइन अप्लाई करना होता है। एएफएमसी का प्रॉस्पेक्ट्स और एप्लीकेशन फॉर्म ऑनलाइन उपलब्ध है। इस वेबसाइट से आप डिटेल जानकारी भी हासिल कर सकती हैं। अगर आप यहां एडमिशन चाहती हैं, तो आपको पहले एआइपीएमटी में अपीयर होना होगा। अगर आपको अपनी क्षमता पर भरोसा है और आप आ‌र्म्ड फोर्सेज की मेडिकल विंग का हिस्सा बनने की इच्छुक हैं, तो निश्चित रूप से आपको अपने कदम आगे बढ़ाने चाहिए। अपनी दुविधा दूर करके निर्णय में दृढ़ता लाएं।

कृपया मुझे एनडीए-2 एग्जाम की फुल डिटेल बताएं। इसके लिए तैयारी कैसे करूं? मेरी पर्सनैलिटी बहुत अच्छी है।

सिद्धार्थ

अगर आपकी पर्सनैलिटी बहुत अच्छी है और आप खुद को आ‌र्म्ड फोर्सेज में देखना चाहते हैं, तो एनडीए के जरिए सेना में एंट्री कर सकते हैं। जैसा कि आप जानते हैं, यूपीएससी द्वारा साल में दो बार नेशनल डिफेंस एकेडमी और नेवल एकेडमी द्वारा संचालित कोर्स में प्रवेश के लिए एंट्रेंस एग्जाम आयोजित किया जाता है। इस साल एनडीए ऐंड एनए एग्जाम (2) का नोटिफिकेशन 21 जून को जारी किया जाएगा। आवेदन की आखिरी तारीख 21 जुलाई होगी, जबकि एक दिन का एंट्रेंस एग्जाम 28 सितंबर को आयोजित होगा। अगर आप इसमें अपीयर होना चाहते हैं, तो आपको अभी से इसकी तैयारी करनी होगी। बारहवीं पीसीएम के सिलेबस को अच्छी तरह कवर करने के अलावा, जीके के लिए एनसीइआरटी की बारहवीं तक की बुक्स से तैयारी कर सकते हैं। यूपीएससी की साइट से पिछले वर्षो के क्वैश्चन पेपर की मदद से पैटर्न समझ सकते हैं। रेगुलर तैयारी के साथ-साथ मॉक पेपर के जरिए प्रैक्टिस करना भी उपयोगी हो सकता है। अधिक जानकारी के लिए यूपीएससी की वेबसाइट देख सकते हैं।

मैंने 2006 में बीएससी (मैथ) किया है। मा‌र्क्स 45 परसेंट ही रहा। मेरी एक बहन भी है। हम अनाथ हैं। मैंने एक इंटर कॉलेज में टीचिंग च्वाइन कर ली है। हम आगे पढ़ना चाहते हैं। क्या करें, जिससे खुद और बहन को आगे पढ़ा सकें? हमारी इनकम कम है।

एक पाठक

मैं आपकी परेशानी समझ सकता हूं, लेकिन आप अपनी कर्मठता और मेहनत से धीरे-धीरे कामयाबी की राह पर कदम आगे बढ़ा सकते हैं। थोड़े अतिरिक्त प्रयास से आप खुद भी पढ़ सकते हैं और अपनी बहन को भी अच्छी शिक्षा दिला सकते हैं। जहां तक आर्थिक स्थिति की बात है, तो इसके लिए आप अपनी क्षमता के अनुसार सुबह शाम बच्चों को ट्यूशन पढ़ाकर अर्निग कर सकते हैं। इस समय इग्नू सहित कई मान्यता प्राप्त संस्थान डिस्टेंस लर्निग कोर्स चला रहे हैं, आप खुद वहां से स्टडी कर सकते हैं। बहन को अच्छे प्रदर्शन के लिए प्रेरित करें, ताकि उसे स्कॉलरशिप मिल सके।

प्राइवेट कॉलेज से बीसीए करने के बाद अच्छी जॉब मिल सकती है? यदि हां, तो किस सेक्टर में और सैलरी कितनी होगी?

प्रिंस, पटना

अगर प्राइवेट कॉलेज और उसका कोर्स एआइसीटीइ से मान्यता प्राप्त है, तो बेशक आपको बीसीए के आधार पर अच्छी जॉब मिल सकती है। हालांकि इसके लिए इतना ही पर्याप्त नहीं है। अच्छी नौकरी पाने के लिए आपको संबंधित फील्ड में मार्केट की रिक्वॉयरमेंट समझते हुए खुद को उसके मुताबिक स्किल्ड बनाना होगा। सिर्फ कोर्स या डिग्री के आधार पर आज के समय में नौकरी नहीं मिल सकती। इंडस्ट्री के अनुसार, स्किल हासिल करेंगे, तो आपको खुद पर कॉन्फिडेंस भी होगा और प्लेसमेंट इंटरव्यू के लिए जाने पर आप इससे अपनी अच्छी इम्प्रेशन जमा सकेंगे।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस