Move to Jagran APP

वॉच डिजाइनर: गिव द परफेक्ट लुक

डिजाइनिंग में इंट्रेस्ट है, क्रिएटिव हैं, एलिमेंट्री चीजों पर बारीक नजर रख सकते हैं, तो वॉच डिजाइनिंग में फ्यूचर ब्राइट है.. फैशनेबल घड़ियों की डिमांड निरंतर बढ़ रही है। मार्केट में विदेशी ब्रांड्स के आने से इंडियन वॉच इंडस्ट्री तेजी से ग्रोथ कर रही है। एसोचैम की रिपोर्ट के अनुसार, अगले कुछ वर्षो तक इंडियन रिस्ट वॉच माके

By Edited By: Published: Mon, 03 Mar 2014 04:05 PM (IST)Updated: Mon, 03 Mar 2014 04:05 PM (IST)
वॉच डिजाइनर: गिव द परफेक्ट लुक

डिजाइनिंग में इंट्रेस्ट है, क्रिएटिव हैं, एलिमेंट्री चीजों पर बारीक नजर रख सकते हैं, तो वॉच डिजाइनिंग में फ्यूचर ब्राइट है..

loksabha election banner

फैशनेबल घड़ियों की डिमांड निरंतर बढ़ रही है। मार्केट में विदेशी ब्रांड्स के आने से इंडियन वॉच इंडस्ट्री तेजी से ग्रोथ कर रही है। एसोचैम की

रिपोर्ट के अनुसार, अगले कुछ वर्षो तक इंडियन रिस्ट वॉच मार्केट की ग्रोथ लगभग 15 परसेंट के करीब रहेगी यानी आने वाले वर्र्षो में जॉब की संभावनाएं बनी रहेंगी। ऐसे में अगर आपके पास डिजाइंस के क्रिएटिव कॉन्सेप्ट हैं, तो इस सेक्टर में कदम आगे बढ़ा सकते हैं। यहां रेगुलर जॉब तो है ही, खुद का ब्रांड क्रिएट करने का भी पूरा स्कोप होता है।

पर्सनल स्किल्स

वॉच डिजाइनर के पास क्रिएटिविटी और डिटेल ओरिएंटेशन के अलावा, कुछ इस तरह की क्वालिटीज जरूर होनी चाहिए :

-आर्टिस्टिक और साइंटिफिक अप्रोच

-मैटीरियल की नॉलेज

-मार्केट ट्रेंड की समझ

-प्रैक्टिकल अप्रोच

-डिटेलिंग पर फोकस

-वर्क से पहले रिसर्च

-क्लाइंट डीलिंग क्वालिटी

जॉब ऑप्शन

टाइटन, मैग्जिमा, सोनाटा, अजंता जैसी बड़ी भारतीय कंपनियों में जॉब के भरपूर अवसर हैं। इंडियन वॉच मार्केट में छोटी कंपनियों की भी बड़ी हिस्सेदारी है। यहां पर भी विकल्पों की कोई कमी नहीं है। इंटरनेशनल लेवल की कंपनियों में भी आप कार्य कर सकते हैं।

कोर्स

आप किसी अच्छे इंस्टीट्यूट से प्रोडक्ट, इंडस्ट्रियल या एक्सेसरीज डिजाइनिंग का कोर्स करके इस फील्ड में जा सकते हैं। इस फील्ड में प्रमुख

कोर्स हैं :

-डिप्लोमा इन प्रोडक्ट डिजाइन

-पीजी डिप्लोमा इन प्रोडक्ट डिजाइन

-बैचलर इन डिजाइन (एक्सेसरीज)

-डिप्लोमा इन एक्सेसरीज डिजाइन

एलिजिबिलिटी

-ग्रेजुएट लेवल कोर्स के लिए सीनियर सेकंडरी -पीजी डिप्लोमा के लिए डिजाइन, इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी या आर्किटेक्चर की डिग्री।

सैलरी

-जूनियर डिजाइनर की शुरुआती सैलरी 4 से 5 लाख रुपये सालाना होती है।

-एक्सपीरियंस्ड डिजाइनर की सैलरी 10 से 14 लाख रुपये वार्षिक।

-विदेश जाकर काम करने वालों को 18 से 22 लाख रुपये एनुअल सैलरी मिल जाती है।

प्रमुख इंस्टीट्यूट्स

-नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन, अहमदाबाद

www.nid.edu

-नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी

www.nift.ac.in

हाई सैलरी जॉब

कई बड़ी विदेशी वॉच कंपनियों ने इंडियन मार्केट में अपने प्रोडक्ट लॉन्च किए हैं। टेक्नोलॉजी में इंडियन कंपनियां भी पीछे नहीं हैं, लेकिन जब बात डिजाइनिंग की आती है, तो विदेशी कंपनियों को बढ़त मिल जाती है। इस सिचुएशन से निपटने और मार्केट में बढ़त बनाए रखने के लिए भारतीय कंपनियों ने भी डिजाइनिंग प्वॉइंट से अपने प्रोडक्ट को मजबूत करना शुरू कर दिया है। अच्छे वॉच डिजाइनर्स को कंपनियां हाई सैलरी पर हायर कर रही हैं। वॉच डिजाइनिंग फील्ड में जाने का यह सही समय है।

प्रणय मंगराती

फाउंडर, प्रैफाउंड, नई दिल्ली

इंटरैक्शन : शरद अग्निहोत्री


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.