संवाद सूत्र, तांतनगर : तांतनगर प्रखंड कार्यालय सभागार में मंगलवार को बीडीओ अनंत कुमार की अध्यक्षता में मानकी-मुंडाओं के साथ बैठक हुई। इसमें प्रखंड के मानकी-मुंडाओं की समस्याओं व जनता से जुड़ी समस्याओं को लेकर कई बिदुओं पर विस्तार पूर्वक चर्चा की गई। इस दौरान मानकी-मुंडा की ओर से प्रखंड विकास पदाधिकारी को विभिन्न बिदुओं पर विस्तार पूर्वक समस्याओं की जानकारी दी गई। इस दौरान प्रखंड विकास पदाधिकारी ने कहा कि उनके स्तर से हरसंभव जनहित में नियमानुसार मुंडा-मानकी को सहयोग किया जाएगा। मानकी-मुंडा के साथ बेहतर तालमेल करके ही हम सभी को काम करना है। साथ ही कोरोना महामारी से समाज की सुरक्षा के लिए ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीके लगवाने पर जोर दिया गया। बैठक में यह भी कहा कि कई गांव में मुंडा का पद रिक्त पड़े हैं, उनमें जल्द बहाल किया जाएगा। नियमानुसार कार्यवाही करते हुए ऐसे गांव में जल्द ही मुंडा का बहाल कर समस्या को दूर किया जाएगा।

------------------------

अवैध बालू खनन पर रोक लगाएं मुंडा

बीडीओ ने यह भी बताया कि इस क्षेत्र में एक महिला कालेज, कोल्ड स्टोरेज और एफसीआइ गोदाम बनाने का प्रस्ताव आया है। प्रत्येक भवन के लिए कम से कम 10 एकड़ जमीन की जरूरत है। यदि जमीन उपलब्ध है तो उसे चिह्नित कर हमें सूचना दें ताकि आगे की कार्रवाई की जा सके। इन दिनों अवैध बालू खनन का कार्य भी धड़ल्ले से चल रहा है। जिस कारण सरकार को लाखों रुपये के राजस्व की क्षति हो रही है। संबंधित क्षेत्र के मुंडा अवैध बालू खनन पर रोक लगाएं। साथ ही सभी गांव में हर माह राजस्व शिविर का आयोजन करें।

हाट-बाजार व मेला पर रोक लगाएं

बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सभी हाट बाजार पर रोक लगा दी गई है, ताकि लोगों का जमावड़ा नहीं हो। इन दिनों जगह जगह पर फुटबाल खेल, मेला, मुर्गापाड़ा आदि का आयोजन किया जा रहा है जो इस महामारी के दौर पर काफी खतरनाक साबित हो सकता है। इसलिए ऐसे कार्यक्रमों पर पूर्णत: रोक लगाई जाए। इसके बावजूद कहीं कार्यक्रम कराने की जानकारी प्राप्त होती है तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Edited By: Jagran