Move to Jagran APP

श्मशान काली मंदिर के बगल में कचरा डालते-डालते बन गया पहाड़

संवाद सहयोगी, चाईबासा : श्मशान काली मंदिर के पास पड़ी खाली जमीन पर नगर पर्षद की ओर से शह

By JagranEdited By: Published: Mon, 27 Aug 2018 08:34 PM (IST)Updated: Mon, 27 Aug 2018 08:34 PM (IST)
श्मशान काली मंदिर के बगल में कचरा डालते-डालते बन गया पहाड़

संवाद सहयोगी, चाईबासा : श्मशान काली मंदिर के पास पड़ी खाली जमीन पर नगर पर्षद की ओर से शहर में फेंके जा रहे कचरे को लेकर विभिन्न संगठनों ने आक्रोश जताते हुए नगर पर्षद कार्यालय का सोमवार को घेराव किया। इसके साथ ही कार्यपालक पदाधिकारी कमल कुमार ¨सह को ज्ञापन सौंपा। मौके पर संगठनों ने बताया कि नगर पर्षद पूरे शहर का कचरा श्मशान काली मंदिर के बगल में डाला है। वहां पर दो मंदिर व श्मशान घाट है। रोजाना महिला-पुरुष रोरो नदी में स्नान कर श्रीश्री बाबा भूतनाथ श्मशान घाट काली मंदिर में पूजा-पाठ करते हैं। साथ ही शहर में किसी की मृत्यु होती है तो वहीं बगल में श्मशान घाट है। जहां पर ले जाकर शवों को दफनाया जाता है। इसमें सैकड़ों लोग जाते हैं लेकिन वहां की गंदगी देख लोगों के आंखों से आंसू निकल जाता है। कचरा इस कदर डाला गया है कि मंदिर के सामने व रास्ता में पूरी तरह से आ गया है। जबकि इसको लेकर कई बार स्थानीय लोगों ने जब विरोध किया तो जेसीबी लगाकर वहां से हटाया गया लेकिन रोजाना कचरा की मात्र इतनी ज्यादा है कि वह फिर से आ गया है। उसी के बगल में छोटे बच्चों की मृत्यु होने पर गाड़ा जाता है। अब जहां जिस जगह पर बच्चों के शव को गाड़ा जाता है वहां इतनी ऊचाई तक कचरा डाल दिया गया है कि दफन स्थल आप को समझ में नहीं आएगा कि कहां है।

loksabha election banner

-----------------------

सोमवार को विभिन्न ¨हदू संगठन के अध्यक्ष एवं सचिव, महावीर मंडल, विराट ¨हदू युवा सम्मेलन, बजरंग दल, आरएसएस, विश्व ¨हदू परिषद, श्मशान काली मंदिर कमेटी, महादेव कॉलोनी के लोग व साथ में भाजपा नगर अध्यक्ष विकास कुमार शर्मा उर्फ विक्की पहले श्मशान काली मंदिर गए। वहां पर नगर पर्षद की चार गाड़ी कचड़ा डालने के लिए आई थी, उनको उसी जगह रोककर वापस करा दिया गया। कहा गया कि यहां आज के बाद कचड़ा नहीं पड़ेगा। इसके बाद एक आवेदन बनाकर नगर पर्षद के कार्यपालक पदाधिकारी कमल कुमार ¨सह को सौंपा गया। कहा गया कि अगर आज से श्मशान काली मंदिर की जगह पर कचरा फेंका गया तो इसका जमकर विरोध किया जाएगा। क्योंकि उस जगह पर महामारी की स्थिति हो गई है। विरोध करने वालों में मुख्य रूप से जय गिरी, अविनाश यादव, बंशी यादव, दिलीप साव, राजेश खंडेलवाल, मुकेश प्रजापति, राजू यादव, शेखर यादव, विकास शर्मा, विप्लव कुमार, जयंत कुमार, केशव पांडेय, बानी निषाद, सोनू गुप्ता, दिलीप दास के अलावा सैकड़ों लोग उपस्थित थे।

------------------------

मंगलवार से श्मशान काली मंदिर के सामने शहर का कचरा नहीं फेंका जाएगा। क्योंकि शहर के विभिन्न ¨हदू संगठन के लोग सामने आए और मिले। वास्तव में जिस जमीन पर कचरा डाला जा रहा है उसके ठीक सामने दो मंदिर व मुक्तिधाम है। वहां पर रोजाना लोगों का आना-जाना लगा रहता है। इसलिए लोगों को उसी कचरे के ऊपर से आने-जाने में दिक्कत होती है। इसका पूरा ख्याल रखते हुए एक-दो दिन में कचरा डालने की जगह को खोज लिया जाएगा, ताकि उस जगह पर सुचारू रूप से कचरा डाला जा सके। रही बात सदर प्रखंड के आंचू गांव में सरकार द्वारा जमीन चिह्नित की गई है लेकिन ग्रामीणों के विरोध से अभी तक प्लांट नहीं बैठाया जा सका है। जबकि प्लांट बैठाने के लिए 110 करोड़ का टेंडर एक कंपनी को हो चुका है।

- कमल कुमार ¨सह, कार्यपालक पदाधिकारी नगर पर्षद चाईबासा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.