संवाद सूत्र, नोवामुंडी : टाटा स्टील में वार्षिक बोनस की घोषणा होने के बाद कंपनी कर्मचारियों में खुशी का माहौल है। बोनस से सामान्य मजदूर से लेकर सीनियर ऑपरेटर तक के कर्मचारी लाभान्वित होंगे। जबकि आइएल-6 पदाधिकारी से लेकर सीनियर ऑफिसर बोनस के हकदार नहीं होते हैं। टाटा स्टील पदाधिकारियों की मानें तो पद के आधार पर बेसिक व डीए को जोड़कर ग्रॉस के तहत वार्षिक बोनस मिलता है। टाटा स्टील ओएमक्यू डिविजन के अधीन कार्यरत 1917 माइंस कर्मचारी इस वार्षिक बोनस से लाभान्वित होंगे। कर्मचारी दशहरे के पहले मिलने वाले वार्षिक बोनस को अपने घरेलू खर्च के आलावा अपने बच्चों को शिक्षा के क्षेत्र में खर्चकर पारिवारिक स्थिति को बेहतर करने की तैयारी में हैं। नोवामुंडी माइंस मजदूर यूनियन उपाध्यक्ष सह इलेक्ट्रिशियन पद पर कार्यरत उपेंद्र गौड़ ने बताया कि इसबार का बोनस कर्मचारियों के लिए संतोषप्रद रहा है। उन्हें वार्षिक बोनस लगभग 90 हजार रुपये तक मिल जाएंगे। इस राशि से अपने चार सदस्यीय वाले परिवार के लिए घरेलू सामान के आलावा अपने एक बेटे व एक बेटी की उच्च शिक्षा की पढ़ाई के लिए खर्च करेंगे। उन्होंने यूनियन नेताओं को इस प्रयास के लिए बधाई दी है। रामचंद्र माझी ने बताया कि वार्षिक बोनस लगभग 85 हजार रुपए मिल जाएंगे। वह भी इस बोनस राशि से बच्चों की पढ़ाई में खर्च करने के आलावा घरेलू सम्मान खरीदारी में खर्च करेंगे।

क्या कहते हैं टाटा स्टील कर्मचारी

टाटा स्टील कर्मचारियों के लिए पिछले साल की अपेक्षा इस बार ओएमक्यू डिविजन में 11.88 करोड़ रुपये वार्षिक बोनस आया है जिसमें से ओमक्यू डिवीजन के नोवामुंडी, ओडिशा के जोड़ा व ओडिशा के खड़बंद माइंस कर्मचारी लाभान्वित होंगे। नोवामुंडी ओमक्यू डिविजन 1917 कर्मचारियों के लिए न्यूनतम 34,764 व अधिकतम 1,92,310 रुपये आएंगे।

फोटो-10--संजय कुमार दास, महासचिव-नोवामुंडी माइंस मजदूर यूनियन।

---------------------

टाटा स्टील का वार्षिक बोनस लगभग संतोषजनक रहा है। वार्षिक बोनस 15.86 प्रतिशत के हिसाब से यूटिलिटी मेंटनेंस व असिस्टेंड वन कर्मचारियों के बैंक खाते में न्यूनतम वार्षिक बोनस 34,764 रुपये आ जाएंगे। सीनियर चार्जेन्ट व सीनियर डंपर ऑपरेटर के बैंक खाते में अधिकतम वार्षिक बोनस 1,92,310 रुपये मिल जाएंगे।

फोटो-12-शैलेश कुमार पांडे, अध्यक्ष-नोवामुंडी माइंस मजदूर यूनियन।

------------------

टाटा स्टील कर्मचारियों के लिए पिछले बर्ष की तुलना में इस बार वार्षिक बोनस संतोषजनक है। यूनियन नेता बधाई के पात्र हैं। 15.86 फीसद वार्षिक बोनस अगले दो तीन दिन के भीतर बैंक खाते में आ जाएगी। कर्मचारी इस पैसे से दशहरा के नए परिधान के आलावा जरूरतमंद घरेलू सामान खरीद लेंगे।

- फोटो-11-विपीन पुरती, पूर्व प्रत्याशी, नोवामुंडी माइंस मजदूर यूनियन।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप