जासं, चाईबासा : इस्टीम पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों ने सोमवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आनलाइन योग अभ्यास किया। इस दौरान विद्यार्थियों को बताया गया कि नियमित योग अभ्यास से मानसिक, शारीरिक एवं बौद्धिक स्वास्थ्य बेहतर होता है। वही विद्यालय के चेयरमैन डा. मनोज कुमार झा ने कहा कि दैनिक जीवन में योग को शामिल करने से ना केवल यह हमें शारीरिक रूप से स्वस्थ बनाता है बल्कि हमारे मन और आत्मा को भी शांत करता है। विद्यालय के प्राचार्य ने बच्चों के योग की क्रिया की सराहना करते हुए उन्होंने बताया कि आनलाइन योग को बच्चों में सफल बनाने के लिए शिक्षक-शिक्षिकाओं की अहम भूमिका रही।

-------------

जगन्नाथपुर में मना योग दिवस

संवाद सूत्र, जगन्नाथपुर : जगन्नाथपुर के राजकीय रस्सेल उच्च विद्यालय तथा प्रखंड कार्यालय स्थित स्टेडियम में शरीरिक दूरी का अनुपालन करते हुए अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। पतंजलि पूर्णकालिक योग शिक्षक सुरेंद्र सिकु तथा बंसत नायक के नेतृत्व में युवाओं और बच्चों को योग से होने वाले शरीरिक, मानसिक, समाजिक लाभों की जानकारी दी गई। इस दौरान प्राणायम, सूर्य नमस्कार, अनुलोम विलोम, ओंकार प्राणायम, उष्टासन, सर्वागासन, पद्मासन आदि योगासनों का विशेष अभ्यास कराया गया। साथ ही जगन्नाथपुर तथा आसपास क्षेत्रों में योगासन कर लोगों ने योग दिवस मनाया। रस्सेल उच्च विद्यालय जगन्नाथपुर में आयोजित योग दिवस पर मुख्य रूप से राजकुमार शर्मा, प्रदीप रजक, श्रवण शर्मा, बी. गोप, अभियान कुमार गोप और विहान कुमार गोप शामिल हुए।

---------------

योग को जीवन का अभिन्न अंग बना लेना चाहिए : रेखा कुमारी

जासं, चाईबासा : स्थानीय सूरजमल जैन डीएवी पब्लिक स्कूल में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस सोमवार को मनाया गया। प्राचार्य रेखा कुमारी ने कहा कि योग से हम होते हैं निरोग। इसका महत्व दुनिया वाले मान रहे हैं, हमें भी इसको अपने जीवन का अभिन्न अंग बना लेना चाहिए। मौके पर शिक्षक जय प्रकाश, अर्जुन महाकुड़ व छात्रा अरुषि ने विभिन्न प्रकार के योग-प्राणायाम का प्रदर्शन किया। स्कूल के रूपलता जैन सभागार में सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं ने योगासन किया। कार्यक्रम का संयोजन शिक्षक चंद्रशेखर ने किया।

Edited By: Jagran