Move to Jagran APP

नक्‍सली संगठन PLFI के दो सक्रिय सदस्‍यों को पुलिस ने किया गिरफ्तार, भेजा जेल

चाईबासा एसपी को गुप्त सूचना मिलने के आधार पर नक्‍सलियों को धर दबोचने की कार्रवाइ की गई है। इस क्रम में निरल पुर्ती उर्फ निरल टोपनो और चट्टान उर्फ बिरसा पुर्ती को गिरफ्तार किया गया है। दोनों PLFI के सक्रिय सदस्‍य हैं।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenMon, 06 Feb 2023 05:17 PM (IST)
नक्‍सली संगठन PLFI के दो सक्रिय सदस्‍यों को पुलिस ने किया गिरफ्तार, भेजा जेल
गिरफ्तार नक्सलियों के बारे में जानकारी देते चक्रधरपुर थाना प्रभारी चंद्रशेखर कुमार और बंदगांव थाना प्रभारी विकास कुमार

रुपेश कुमार, चक्रधरपुर। पश्चिमी सिंहभूम जिले के नक्‍सल प्रभावित क्षेत्र बदगांव की पुलिस ने प्रतिबंधित नक्‍सली संगठन पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएलएफआई) के दो सक्रिय सदस्यों को गिरफ्तार कर चाईबासा जेल भेज दिया है। चक्रधरपुर थाना में थाना प्रभारी चंद्रशेखर कुमार ने बताया कि गिरफ्तार नक्सली बंदगांव थाना अंतर्गत गडिगदा गांव निवासी 45 वर्षीय निरल पुर्ती उर्फ निरल टोपनो और टेबो थाना अंतर्गत हलमद गांव निवासी 25 वर्षीय चट्टान उर्फ बिरसा पुर्ती है।

पुलिस ने की 160 राउंड जिंदा कारतूस बरामद

पुलिस ने निरल की निशानदेही में 160 राउंड जिंदा गोली भी बरामद की है। थाना प्रभारी ने बताया कि नक्सली निरल पुर्ती उर्फ निरल टोपनो पीएलएफआई के एरिया कमांडर सनिचार सुरीन, संतोष कडुलनाके दस्ते का सक्रिय सदस्य रहा है और वर्तमान में जोनल कमांडर सुखराम गुड़िया के दस्ते के लिए काम कर रहा है।

17 जनवरी को नक्‍सली पहुंचे थे गांव

थाना प्रभारी चंद्रशेखर कुमार ने बताया कि 17 जनवरी को बंदगांव थाना क्षेत्र के कारिका गांव में रात लगभग 11:00 बजे 8 से 10 की संख्या में पीएलएफआई नक्सली गांव पहुंचे थे। ग्रामीणों ने नक्सलियों का विरोध किया तो नक्सलियों ने अंधाधुंध फायरिंग की जिससे कारिका गांव निवासी करमी हासा पुर्ती के पैर में गोली लग गई। घटना की सूचना मिलने के बाद बंदगांव थाना प्रभारी विकास कुमार द्वारा एंबुलेंस भेज महिला को बेहतर इलाज के लिए खूंटी भेजा था जहां से डाक्टरों ने उसे बेहतर इलाज के लिए रांची रिम्स भेज दिया था।

खुफिया सूचना पर पुलिस ने की कार्रवाइ

चाईबासा एसपी को गुप्त सूचना मिली थी कि नक्सली निरल पुर्ती अपने घर आया हुआ है जिसके बाद पुलिस ने घेराबंदी कर उसे पकड़ा है। वहीं पुलिस ने पीएलएफआई नक्सलियों के लिए ठेकेदार से हथियार के बल पर लेवी वसूलने वाले नक्सली चट्टान उर्फ बिरसा पूर्ति को भी गिरफ्तार किया गया है। इन दोनों नक्सलियों को गिरफ्तार करने में बंदागंव थाना प्रभारी विकाश कुमार, एसआई अविनाश कुमार, अमरजीत कुमार, एएसआई दिलीप कुमार तथा बंदगांव गांव थाना सैट 55 के सशस्त्र बल का महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

यह भी पढ़ें- सुप्रीम कोर्ट में हुई IAS पूजा सिंघल की जमानत पर सुनवाई, ED ने दस्तावेज वेरिफिकेशन के लिए मांगा समय