Move to Jagran APP

6.50 लाख रुपये लूटने वाले तीन अपराधी पुलिस के हत्थे चढ़े

जागरण संवाददाता चाईबासा पश्चिमी सिंहभूम में अपराध का ग्राफ नीचे लाने में जुटी चाईबासा पुलिस के हाथ एक बड़ी कामयाबी लगी है। पुलिस ने बेहतरीन टीम वर्क के जरिए तीन कुख्यात सड़क लुटेरों को गिरफ्तार कर सलाखों के पीछे भेजा दिया है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 02 Sep 2019 12:38 AM (IST)Updated: Mon, 02 Sep 2019 06:48 AM (IST)
6.50 लाख रुपये लूटने वाले तीन अपराधी पुलिस के हत्थे चढ़े
6.50 लाख रुपये लूटने वाले तीन अपराधी पुलिस के हत्थे चढ़े

जागरण संवाददाता, चाईबासा : पश्चिमी सिंहभूम में अपराध का ग्राफ नीचे लाने में जुटी चाईबासा पुलिस के हाथ एक बड़ी कामयाबी लगी है। पुलिस ने बेहतरीन टीम वर्क के जरिए तीन कुख्यात सड़क लुटेरों को गिरफ्तार कर सलाखों के पीछे भेजा दिया है। आरोपितों में जवाब हेंब्रम, गंझू मुंडा उर्फ बड़ा गंझू और भुवनेश्वर प्रधान शामिल हैं। 12 जनवरी 2019 को चक्रधरपुर स्थित त्रिवेणी इंजीकाम प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के कर्मचारियों से हुई छह लाख 50 हजार की लूट को इन्हीं अपराधियों ने अपने तीन अन्य साथियों की मदद से अंजाम दिया था।

loksabha election banner

रविवार को पुलिस अधीक्षक इंद्रजीत माहथा ने मीडिया को बताया कि 12 जनवरी को सुबह करीब 10.35 बजे टीईपीएल की बोलेरो से छह लाख 50 हजार रुपये जमशेदपुर से टुनिया स्थित थर्ड लाइन के काम में लगे कर्मियों को वेतन भुगतान के लिए ले जा रहे कंपनी कर्मचारियों से सोनुवा स्थित वैधमारा फाटक के पास अज्ञात छह लुटेरों द्वारा कार्बाइन दिखाकर रुपये एवं एक स्मार्ट फोन लूट लिया गया था। इस संबंध में सोनुवा थाना में कंपनी के मैनेजर अतुल कुमार ने प्राथमिकी दर्ज कराई थी। जांच के क्रम में जानकारी हासिल हुई कि घटना को अंजाम देने में कंपनी के एक ड्राइवर के सहयोग से जवाब हेंब्रम, विजय हेंब्रम, गंझू मुंडा, भुवनेश्वर प्रधान, घनश्याम हेंब्रम तथा मोटाय चाकी की टीम की भूमिका रही है। 30 अगस्त को पुलिस को गुप्त सूचना मिली कि एक अपराधी जवाब हेंब्रम बड़ाजामदा ओपी थाना क्षेत्र में घूम रहा है। सूचना मिलते ही एक टीम का गठन किया गया। टीम के सदस्यों ने सघन छापामारी करते हुए 31 अगस्त को चक्रधरपुर के केरा गांव निवासी 32 वर्षीय जवाब हेंब्रम को धर दबोचा। पूछताछ में उसने छह लाख 50 हजार रुपये की लूटकांड में अपनी संलिप्तता स्वीकार की। जवाब की निशानदेही पर पुलिस ने चक्रधरपुर के गंजू मुंडा और टोकलो के भुवनेश्वर प्रधान को भी चाईबासा से गिरफ्तार कर लिया। मिली जानकारी के आधार पर घटना में प्रयुक्त मोटरसाइकिल एवं लूटे गए सामान को बरामद किया गया है। लूटकांड के एक अन्य आरोपित मोटाय चाकी को कुछ दिन पूर्व ही एक अन्य मामले में गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका है। शेष बचे दो अपराधी घनश्याम हेंब्रम और विजय हेंब्रम पर निगरानी रखी जा रही है। बहुत जल्द वो भी पुलिस की गिरफ्त में होंगे।

--------------

जवाब का नक्सली कनेक्शन भी, जांच जारी

-चक्रधरपुर व कराईकेला थाना में दर्ज हैं तीन आपराधिक मामले

-चक्रधरपुर, सोनुवा और बड़ाजामदा पुलिस ने मिलकर किया खुलासा

जासं, चाईबासा : सड़क लुटेरा जवाब हेम्ब्रम का नक्सली कनेक्शन भी रहा है। उसके खिलाफ कराईकेला थाना में नौ जून 2014 को 17 सीएलए एक्ट के तहत मामला दर्ज है। पुलिस अधीक्षक इंद्रजीत माहथा ने बताया कि आज के समय में अपराधियों और नक्सलियों में बहुत ज्यादा अंतर नहीं रह गया है। पुलिस जवाब के नक्सली कनेक्शन की भी पड़ताल कर रही है। हालांकि ये मुख्यत: अपराधिक घटनाओं में ही शामिल रहा है। जेल में बंद मोटाय चाकी के बाहरी लिक को भी देखा जा रहा है। छह लाख 50 हजार के लूटकांड का खुलासा करने में चक्रधरपुर के डीएसपी आनंद मोहन सिंह, सोनुवा थाना प्रभारी कुलदीप कुमार, बड़ाजामदा ओपी प्रभारी, चक्रधरपुर के सब इंस्पेक्टर राहुल कुमार सिंह, राजेश कुमार, सोनुवा थाना के रंजीत मुर्मू समेत अन्य पुलिसकर्मियों की प्रमुख भूमिका रही। कांड में हुई बरामदगी अपराधियों को कड़ी सजा दिलाने में मजबूती प्रदान करेगी।

--------------

लूट के पैसे से खरीदे गए तीन वाहन भी जब्त

छह अपराधियों ने लूटी रकम को छह माह में ही उड़ा दिया। उक्त राशि से नए वाहन खरीदने के साथ-साथ मौज-मस्ती भी की। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि लूट के अपराधियों ने हीरो कंपनी की मैस्टरो स्कूटी, टीवीएस कंपनी की एनटॉर्क-125 मोटरसाइकिल, हीरो कंपनी की ग्लैमर मोटरसाइकिल समेत अन्य सामान खरीदे थे। इन वाहनों को भी पुलिस ने जब्त कर लिया है। इसके अलावा आइटेल कंपनी का मोबाइल, कंपनी कर्मियों से लूटा गया लाल रंग का पर्स, मैनेजर अतुल कुमार लाल का ड्राइविग लाइसेंस की जिराक्स, एक टेलीफोन डायरी जिसके ऊपर अतुल कुमार लाल लिखा हुआ है, विमल बक्शी का आधार कार्ड का जिराक्स, विमल कुमार की रंगीन फाटो आदि दस्तावेज बरामद किए हैं। अपराधियों को सजा दिलाने में यह सबूत के तौर पर बड़े काम आएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.