Move to Jagran APP

डोर-टू-डोर अभियान चला मैट्रिक व इंटर के छात्रों को दी जाएगी ऑनलाइन शिक्षा : डीसी

जिला शिक्षा विभाग 2021 में होने वाले मैट्रिक व इंटरमीडिएट परीक्षा में सम्मलित होने वाले छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए डोर-टू-डोर कैंपेन चलाएगी।

By JagranEdited By: Published: Tue, 01 Dec 2020 07:41 PM (IST)Updated: Tue, 01 Dec 2020 07:41 PM (IST)
डोर-टू-डोर अभियान चला मैट्रिक व इंटर के छात्रों को दी जाएगी ऑनलाइन शिक्षा : डीसी
डोर-टू-डोर अभियान चला मैट्रिक व इंटर के छात्रों को दी जाएगी ऑनलाइन शिक्षा : डीसी

जागरण संवाददाता, चाईबासा : जिला शिक्षा विभाग 2021 में होने वाले मैट्रिक व इंटरमीडिएट परीक्षा में सम्मलित होने वाले छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए डोर-टू-डोर कैंपेन चलाएगी। इस संबंध में जानकारी देते हुए डीसी अरवा राजकमल ने कहा कि शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में विस्तार से चर्चा की गई है। कोविड-19 वायरस संक्रमण के संकटकाल में स्कूलों के बंद रहने से घर पर रहने वाले विद्यार्थियों को डिजिटल माध्यम से किस प्रकार से पाठ्यक्रम आधारित शिक्षा उपलब्ध करवाया जाए, उनमें भी खासकर वैसे बच्चे जो अगले वर्ष 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा में सम्मिलित होने वाले हैं, उनके लिए पाठ्यक्रम आधारित तैयार वीडियो यूट्यूब चैनल एवं अन्य ऑनलाइन माध्यम से उपलब्ध करवाने को लेकर सभी उपस्थित पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया है। डीसी ने कहा कि इस योजना को साकार करने के लिए जल्द ही अनुमंडल स्तर पर सभी उच्च विद्यालयों के प्राचार्य के साथ बैठक भी आयोजित की जाएगी। इसके लिए जिले के शिक्षक गण एवं शिक्षाकर्मी के माध्यम से डोर टू डोर कैंपेन चलाकर सभी बच्चों तक इसे पहुंचाने के कार्य योजना को भी मूर्त रूप दिया जाएगा। इसके अलावा वर्तमान समय में जिले में सभी विद्यालय बंद हैं। ऐसे में जिला प्रशासन का प्रयास है कि सभी विद्यालयों में आधारभूत संरचना उपलब्ध करवाया जाए। जिले को भौगोलिक दृष्टिकोण से देखा जाए तो बहुत सारे गांव पहाड़ों के बीच में अवस्थित हैं। जिले में कुल 101 विद्यालयों की सूची उपलब्ध है जहां पेयजल की उपलब्धता नहीं है। वैसे सभी विद्यालयों में जो भी संभावित व्यवस्था है उसे लेकर शिक्षा विभाग के अभियंता को भी निर्देश दिया गया है। इसके साथ ही जिन विद्यालयों में छात्राओं के लिए टॉयलेट की व्यवस्था नहीं है वैसे जगहों पर टॉयलेट बनाने संबंधी योजना पर भी चर्चा की गयी है। उन्होंने कहा कि जिला अंतर्गत कुछ ऐसे उच्च विद्यालयों की भी सूचना है जो सुदूरवर्ती या ऑफ ग्रिड होने के कारण अभी तक विद्युत कनेक्शन से वंचित हैं, वैसे विद्यालयों में भी विद्युत संरचना बहाल हो इसके लिए संबंधित विभाग के सामंजस्य से योजना तैयार करने का निर्देश दिया गया है। विद्यालयों में बच्चों के बीच पुस्तक वितरण संबंधित शत प्रतिशत सूचना प्राप्त हुआ है। इस संबंध में भौतिक सत्यापन करने को लेकर सभी प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी को निर्देशित भी किया गया है। बैठक में जिला शिक्षा पदाधिकारी निरजा कुजूर, जिला शिक्षा अधीक्षक अनिल चौधरी समेत सभी प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी, शिक्षा विभाग के अभियंता मौजूद थे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.