Move to Jagran APP

नक्सली शनिचर, जीवन व अजय का अब बचना मुश्किल

फोटो संख्या-15,16 जागरण संवाददाता, चक्रधरपुर : सारंडा-पोड़ाहाट में आतंक का पर्याय बन च

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Dec 2017 12:45 AM (IST)Updated: Sat, 16 Dec 2017 12:45 AM (IST)
नक्सली शनिचर, जीवन व अजय का अब बचना  मुश्किल
नक्सली शनिचर, जीवन व अजय का अब बचना मुश्किल

फोटो संख्या-15,16

loksabha election banner

जागरण संवाददाता, चक्रधरपुर : सारंडा-पोड़ाहाट में आतंक का पर्याय बन चुके पीएलएफआइ व माओवादियों के सफाए के लिए पुलिस महकमे ने ठोस रणनीति तैयार कर ली है। नक्सली संगठन पीएलएफआइ के जोनल कमांडर शनिचर सुरीन, सब जोनल कमांडर अजय पुरती व भाकपा माओवादी के एरिया कमांडर जीवन कंडुलना के खात्मे के लिए एक महीने की डेडलाइन तय की गई है। एक महीने में इन नक्सलियों को हर हाल में मार गिराने का लक्ष्य रखा गया है। इसी रणनीति को अमली जामा पहनाने के लिए शुक्रवार को सीआरपीएफ के आइजी संजय आंनद लाठकर, कोल्हान के डीआईजी साकेत कुमार ¨सह, पश्चिमी ¨सहभूम के पुलिस अधीक्षक अनीस कुमार गुप्ता, उपायुक्त अरवा राजकमल, एएसपी अभियान मनीष रमन आदि हेलीकॉप्टर से गुदड़ी पहुंचे। यहां पहुंचने के बाद अधिकारियों ने आईआरबी कैंप में बैठक कर नक्सलियों के सफाए पर चर्चा की। बैठक में निर्णय हुआ कि बचे हुए नक्सलियों का हर हाल में सफाया करना है। तय हुआ कि इसके लिए रणनीति बनाकर बड़े पैमाने पर अभियान चलाया जाएगा। बैठक में नक्सली संगठन पीएलएफआइ के जोनल कमांडर शनिचर सुरीन, सब जोनल कमांडर अजय पुरती व भाकपा माओवादी के एरिया कमांडर जीवन कंडुलना के खात्मे के लिए एक महीने की डेडलाइन तय की गई। बैठक में अधिकारियों ने जवानों का हौसला बढ़ाते हुए इस अभियान में पूरी ताकत झोंक देने को कहा। करीब एक घंटे तक चली बैठक में यह भी तय किया गया कि नक्सल विरोधी अभियान के साथ-साथ क्षेत्र में विकास कार्य भी किए जाएंगे। गुदड़ी में विकास मेला का आयोजन किया जाएगा। साथ ही कम्युनिटी पुलि¨सग के तहत अन्य कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। हेलीकॉप्टर से गुदड़ी जाने के दौरान अधिकारियों ने नक्सल प्रभावित पोड़ाहाट जंगल का हवाई सर्वेक्षण भी किया।

---------

शनिचर, जीवन व अजय पुलिस के लिए बन चुका है चुनौती

नक्सली शनिचर सुरीन, जीवन कंडुलना व अजय पुरती जिला पुलिस के लिए चुनौती बन चुके हैं। तीनों ही नक्सली खूंखार किस्म के हैं। पिछले कुछ वर्षों से इन्होंने क्षेत्र में आतंक मचा रखा है। तीनों पर दर्जनों मामले दर्ज हैं। हाल के दिनों में पीएलएफआइ के सब जोनल कमांडर अजय पुरती ने टेबो घाटी में फाय¨रग कर आतंक फैलाने का काम किया था। इन नक्सलियों का पुलिस के साथ कई बार आमना-सामना भी हो चुका है। लेकिन हर बार पुलिस को ये चकमा देने में कामयाब रहे हैं। माओवादी कमांडर जीवन कंडुलना को करीब एक सप्ताह पूर्व कराईकेला थाना क्षेत्र में दस्ते के साथ देखा गया था। कई दिनों से पुलिस इन्हें पकड़ने की कोशिश में है। लेकिन अब तक सफलता नहीं मिली है।

---------

क्षेत्र में बचे हुए पीएलएफआइ के नक्सलियों को खत्म करने के लिए गुदड़ी में आज बैठक हुई। बैठक में सीआरपीएफ के आइजी, कोल्हान के डीआईजी, डीसी आदि अधिकारी शामिल हुए। बैठक में बड़े पैमाने पर नक्सल विरोधी अभियान चलाने पर सहमति बनी है। इसके अलावा गुदड़ी में विकास मेला भी आयोजित किए जाएंगे।

अनीस कुमार गुप्ता, पुलिस अधीक्षक चाईबासा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.