Move to Jagran APP

युवाओं की टोली करेगी गांव की पहरेदारी

संवाद सूत्र, जगन्नाथपुर : जगन्नाथपुर प्रखंड के गांवों में युवाओं की टोली बनेगी। यह टोली दिन-रात गांव

By JagranEdited By: Published: Sat, 09 Jun 2018 06:48 PM (IST)Updated: Sat, 09 Jun 2018 06:48 PM (IST)
युवाओं की टोली करेगी गांव की पहरेदारी

संवाद सूत्र, जगन्नाथपुर : जगन्नाथपुर प्रखंड के गांवों में युवाओं की टोली बनेगी। यह टोली दिन-रात गांव की पहरेदारी करेंगे। बड़ानंदा पंचायत के सानंदा खास गांव में असामाजिक तत्वों द्वारा बच्चा चोर गिरोह का अफवाह फैलाया गया है। गांव में इस अफवाह के प्रति लोगों में जागरूकता को लेकर ग्रामीण मुंडा कानूराम लागुरी की अध्यक्षता में ग्राम सभा शनिवार को हुई। ग्रामसभा में गांव के विभिन्न टोला के करीब 150 महिला-पुरुष, किशोरी, किशोर, बच्चे शामिल हुए। ग्रामसभा में इन अफवाहों पर गांव वाले को ध्यान नहीं देने की अपील की गई।

loksabha election banner

साथ ही किसी मामले को लेकर कानून अपने हाथ में नहीं लेने की बात कही गई। ग्रामसभा में मुंडा लागुरी ने कहा कि क्षेत्र में बच्चा चोर गिरोह, किडनी तथा शरीर के अन्य अंग काटकर ले जाने वाले गिरोह के बारे में अफवाह फैलाया गया है। इसमें तनिक भी सच्चाई नहीं है। अफवाह के कारण निर्दोष व्यक्ति व किसी विक्षिप्त को नुकसान न पहुंचे। इस बात का ग्रामीण ध्यान रखे। यदि कोई अनजान या संदेहास्पद व्यक्ति या महिला गांव या आसपास दिखे तो तुरंत मुंडा, पंचायत प्रतिनिधि, पुलिस प्रशासन व गांव के शिक्षित बुद्धिजीवी व्यक्तियों को सूचित करें। अपने स्तर से किसी तरह का निर्णय नहीं लिया जाना चाहिए। ग्राम सभा में मुंडा लागुरी ने कहा कि गांव के हर टोला के लिए युवाओं की एक टोली सुरक्षा वोलेंटियर के नाम से बनाई जाएगी। रूट के अनुसार हर टोली गांव व टोला की सुरक्षा प्रदान करेगी। कोई भी संदिग्ध व्यक्ति दिखे तो उसे पकड़कर रखा जाय। इसके बाद इसकी सूचना मुंडा आदि की दी जाएगी। ग्राम सभा में दिउरी नाजिर लागुरी व उपमुखिया मिथिला लागुरी ने कहा कि युवाओं के हाथ ही गांव की सुरक्षा की जिम्मेदारी होगी। इस अवसर पर समाजसेवी रमेशचंद्र लागुरी, दिनेश गोप सहित अन्य उपस्थित थे।

----------

पुलिस ने कई गांवों में चलाया जागरूकता अभियान

जगन्नाथपुर : झारखंड-ओडिशा सीमा के जैंतगढ़ तथा आसपास के गांव व बाजार में पुलिस-प्रशासन के द्वारा लाउडस्पीकर के माध्यम से बच्चा चोर अफवाह को लेकर जागरूकता व प्रचार-प्रसार किया गया। इसके अलावा प्रखंड के अन्य गांव जैसे पोखरिया, मागेयासाई, नयागांव, राकासाई, मालुका, निश्चितपुर आदि गांव में पुलिस-प्रशासन ने जागरूकता बैठक की। बैठक में जगन्नाथपुर पुलिस ने ग्रामीणों से अपील करते हुए कहा कि कोई भी व्यक्ति कानून को अपने हाथ में नहीं लेंगे। गांव में मुंडा सहित कई गणमान्य लोग है। किसी प्रकार की कहीं से कोई सूचना मिले या कोई अनजान व्यक्ति दिखे तो पहले मुंडा व पुलिस को सूचना दें। पुलिस अफवाह मामले में पूरी सक्रियता के साथ नजर रखे हुए है। बैठक में थाना प्रभारी अवधेश कुमार ठाकुर, पुलिस पदाधिकारी नागेंद्र ¨सह, मुंडा कैलाश दास, समाजसेवी कृष्णचंद्र गोप सहित सैकड़ों ग्रामीण उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.