Move to Jagran APP

एशियन बॉडी बिल्डिंग चैंपियनशिप में सीकेपी के कुंदन ने झटके गोल्ड Chaibasa News

Body building. परिवार वाले खेतीबाड़ी कर गुजर बसर करते हैं। लेकिन कुंदन की बॉडी बिल्डिंग में रूचि ने उसे फर्श से अर्श तक पहुंचा दिया!

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Tue, 01 Oct 2019 11:47 AM (IST)Updated: Tue, 01 Oct 2019 11:47 AM (IST)
एशियन बॉडी बिल्डिंग चैंपियनशिप में सीकेपी के कुंदन ने झटके गोल्ड Chaibasa News
एशियन बॉडी बिल्डिंग चैंपियनशिप में सीकेपी के कुंदन ने झटके गोल्ड Chaibasa News

चक्रधरपुर, रूपेश कुमार विक्की। चक्रधरपुर रेल मंडल के कॉमर्शियल विभाग में चतुर्थवर्गीय पद पर कार्यरत कुंदन गोप ने 53 वीं एशियन बॉडी बिल्डिंग चैंपियनशिप में 55 केजी वेट कैटेगेरी में गोल्ड मेडल जीत कर चक्रधरपुर शहर का नाम विदेश में रौशन किया है।

loksabha election banner

चक्रधरपुर रेल मंडल के डीआरएम छत्रसाल सिंह और सेरसा के खेल अधिकारी सह सीनियर डीसीएम मनीष पाठक ने कुंदन गोप की इस उपलब्धि के लिए मंडल रेल परिवार के तरफ से बधाई दी है। उन्होंने कहा की कुंदन की इस उपलब्धि से न सिर्फ चक्रधरपुर रेल मंडल का नाम विदेशों में रोशन हुआ है, बल्कि भारतीय रेल में खेल को लेकर चक्रधरपुर रेल मंडल का भी मान बढ़ा है। चक्रधरपुर लौटने पर मंडल के बॉडी बिल्डरों का भव्य स्वागत किया।

गोईलकेरा का रहने वाला है कुंदन

कुंदन मूलत: पश्चिम सिंहभूम जिले के गोईलकेरा प्रखंड के ग्रामीण इलाके का रहने वाला नौजवान है। उसके परिवार वाले खेतीबाड़ी कर गुजर बसर करते हैं। लेकिन कुंदन की बॉडी बिल्डिंग में रूचि ने उसे फर्श से अर्श तक पहुंचा दिया। दक्षिण पूर्व रेलवे स्पोर्ट्स एसोसिएशन (सेरसा) ने उसके छिपे एक बेहतरीन बॉडी बिल्डर को पहचाना। उसे तराशा और रेल मंडल में उसकी स्पोर्ट्स  कोटा में बहाली की। कुंदन चक्रधरपुर के सेरसा मल्टी जिम में व्यायाम करता है। उसके अंदर हार ना मानने वाली जिद है। यही वजह है की उसने विदेश में बॉडी बिल्डिंग के एक बड़े प्लेटफार्म में सबको पटखनी दे दी है।

सेरसा ने कुंदन को एक लाख रुपये की मदद की

इंडोनेशिया में अपनी बॉडी बिल्डिंग प्रतिभा को दर्शाने के लिए कुंदन के पास पैसे नहीं थे। एक चपरासी इतने पैसे लाता कहां से। ऐसे में दक्षिण पूर्व रेलवे स्पोर्ट्स एसोसिएशन (सेरसा) चक्रधरपुर ने कुंदन को एक लाख रुपये नगद देकर उसकी मदद की और इंडोनेशिया भेजकर उसे उसके सपनों को पूरा करने का मौका दिया।

आठ दिनों में दस केजी वेट कम किया

सीनियर डीसीएम मनीष पाठक ने बताया कि कुंदन पहले 65 केजी वेट कैटेगरी में अपने शारीरिक शौरष्ठ का प्रर्दशन करता था। उसे 55 केजी वेट कैटेगरी में भाग लेना था। उसके अंदर प्रतियोगिता में भाग लेने का ऐसा जुनून था कि कुंदन ने आठ दिन में अपने वजन को दस केजी कम करते अपना कुल वजन 55 केजी कर दिया। नतीजा यह हुआ कि कुंदन ने 30 सितंबर को 55 केजी वेट कैटेगरी में सबको पटखनी दे दी और गोल्ड मेडल पर कब्जा जमा लिया।

तीन बॉडी बिल्डरों ने चैेंपियनशिप में लिया भाग

सीनियर डीसीएम मनीष पाठक ने बताया कि इंडोनेशिया में चल रहे एशियन बॉडी बिल्डिंग चैंपियनशिप में भाग लेने के लिए कुंदन के साथ साथ मंडल के दो अन्य बॉडी बिल्डर को भी इंडोनेशिया गए है। कुंदन गोप 55 केजी वेट कैटेगरी अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रहा है। वहीं ऑपरेटिंग विभाग में कार्यरत सर्वो सिंह 80 केजी वेट कैटेगरी और रेलवे टीटीई राहुल बिष्ट 100 केजी वेट कैटेगरी में बॉडी बिल्डिंग का प्रदर्शन कर चक्रधरपुर का नाम रौशन करेंगे। तीन अक्टूबर को चैंपियनशिप में सभी वेट कैटेगरी को मिलाकर एक मिस्टर एशिया का फैसला होगा। हम सभी को उम्मीद है की यह खिताब भी चक्रधरपुर रेल मंडल के खाते में आएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.