Move to Jagran APP

राईस मिल के नाम पर किसानों के धान क्रय में की जा रही है कटौती

धान क्रय में आनंदपुर लैंपस सचिव की मनमानी व किसानों को ठगने के मसले को गंभीरता से लेते हुए मंगलवार को मनोहरपुर सीओ सह आनंदपुर बीडीओ सह सीओ रविशराज सिंह ने मामले की गहनता से जांच की।

By JagranEdited By: Published: Tue, 12 Jan 2021 07:18 PM (IST)Updated: Tue, 12 Jan 2021 07:18 PM (IST)
राईस मिल के नाम पर किसानों के धान क्रय में की जा रही है कटौती
राईस मिल के नाम पर किसानों के धान क्रय में की जा रही है कटौती

संवाद सूत्र, मनोहरपुर : धान क्रय में आनंदपुर लैंपस सचिव की मनमानी व किसानों को ठगने के मसले को गंभीरता से लेते हुए मंगलवार को मनोहरपुर सीओ सह आनंदपुर बीडीओ सह सीओ रविशराज सिंह ने मामले की गहनता से जांच की। उन्होंने शिकायतकर्ता किसानों से भी उनकी शिकायतें सुनीं। मौके पर किसानों ने बीडीओ को शिकायत करते हुए कहा कि लैंपस के सचिव चंदन सिंहदेव द्वारा प्रति कुंतल धान पर आठ किलोग्राम धान कि कटौती की जा रही है। उन्हें 8 किलो का पैसा नहीं दिया जा रहा है। किसानों के शिकायत पर लैंपस के प्रबंधक चंदन सिंहदेव से बीडीओ रविशराज सिंह द्वारा मामले से संबधित सवाल-जबाब किया गया। चंदन ने बीडीओ के समक्ष स्वीकार करते हुए कहा कि एक कुंतल धान में सात किलो 700 ग्राम धान की कटौती की गई है। उसने बीडीओ के समक्ष लिखित तौर पर अपना पक्ष दिया है। धान काटने का ब्योरा देते हुए अंकित किया गया है कि प्रति कुंतल में मील मालिकों के नाम 5 केजी, प्रबधंक द्वारा धान सुखनी के नाम पर 2 केजी एवं 700 ग्राम जूट बोरा में पैकिग के नाम पर काटा गया है। बीडीओ सिंह ने कहा की प्रबंधक के द्वारा दी गई रिपोर्ट डीसी, जिला सहकारिता विभाग एवं डीएसओ को भेजा जाएगा। जांच प्रतिवेदन के बाद विभाग द्वारा प्रबंधक पर कार्रवाई की जाएगी।

loksabha election banner

क्या है मामला

बताते चलें कि 11 जनवरी को महिला, बालविकास व कल्याण मंत्री जोबा माझी के नेतृत्व में आनंदपुर फॉरेस्ट गेस्ट हाउस में झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकर्ता सम्मलेन सह नए साल के उपलक्ष्य में मिलन समारोह का आयोजन किया गया था। इस दौरान प्रखंड के किसानों द्वारा मंत्री से शिकायत की गई थी कि धानक्रय केंद्र में प्रबंधक द्वारा प्रति कुंतल में 8 किलोग्राम धान की कटौती की जा रही है। शिकायत के आधार पर मंत्री जोबा माझी द्वारा बीडीओ रविशराज सिंह को गहनता से जांच करने का आदेश दिया था।

---------

धान कटौती के मामले पर जांच किया गया जिसमें धानक्रय केंद्र प्रबंधक ने स्वीकार किया है कि उसने 8 किलोग्राम धान की कटौती की है। प्रबंधक ने लिखित में अपनी सफाई दी है। जांच रिपोर्ट डीसी, डीएसओ एवं जिला सहकारिता विभाग को सौंपा जाएगा।

रवीशराज सिंह, मनोहरपुर सीओ सह प्रभारी आनंदपुर बीडीओ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.