चाईबासा, जासं। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत) के एक वर्ष पूरे होने पर गुरुवार को चाईबासा के टाटा कॉलेज परिसर स्थित बहुउद्देशीय भवन में प्रमंडल स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इस आयोजन में मुख्य अतिथि के रूप में समाज कल्याण मंत्री लुईस मरांडी शामिल होंगी। मरांडी अपने हाथों से लाभुकों के बीच गोलडन कार्ड भी बांटेंगी।

पहले ये कार्यक्रम जमशेदपुर में होना था मगर बाद में इसे चाईबासा में करने का निर्णय लिया गया। दरअसल कोल्‍हान के पश्चिमी सिंहभूम में भाजपा का एक भी विधायक नहीं है। यहां की पांचों में से चार विधानसभा सीटों चाईबासा, मंझगांव, चक्रधारपुर और मनोहरपुर पर जेएमएम क़ाबिज़ है। एक सीट जगन्नाथपुर गीता कोड़ा ने जीती थी। लोकसभा चुनाव में भी सिंहभूम सीट भाजपा ने गवां दी थी। कांग्रेस की प्रत्याशी गीता कोड़ा ने भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुआ को बड़े अंतर से यहाँ हराया था।

पश्चिमी सिंहभूम पर फोकस

यही वजह है कि भाजपा नवंबर-दिसंबर में होने जा रहे विधानसभा चुनाव में पश्चिमी सिंहभूम पर अपना फ़ोकस करके चल रही है। केंद्र की बड़ी योजनाओं की शुरुआत चाईबासा की धरती से कर रही है। कोल्‍हान स्तर के सभी बड़े आयोजन भी चाईबासा से कर रही है। भाजपा के वरिष्ठ नेता अनूप सुलतानियां कहते हैं कि हो आदिवासी बहुल इस जिले में केंद्र की योजनाओं को सफल बनाकर ही हम चुनावी मुक़ाबले में झामूमो को परास्त के सकते हैं। 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस