Move to Jagran APP

मंझारी में बच्चा चोर बता तमिलनाडु के युवक किया हमला

बच्चा चोर की अफवाह की आग पर अभी भी काबू नहीं पाया जा सका है। इस आ

By JagranEdited By: Published: Sun, 24 Jun 2018 07:59 PM (IST)Updated: Sun, 24 Jun 2018 07:59 PM (IST)
मंझारी में बच्चा चोर बता तमिलनाडु के युवक किया हमला
मंझारी में बच्चा चोर बता तमिलनाडु के युवक किया हमला

ेसंवाद सहयोगी, चाईबासा : बच्चा चोर की अफवाह की आग पर अभी भी काबू नहीं पाया जा सका है। इस आग में जलने से बाल-बाल बचा तमिलनाडु का युवक रासे राजेन। पश्चिमी सिंहभूम के मंझारी इलाके से गुजरने के दौरान स्थानीय लोगों ने बच्चा चोर बता उसे पकड़ लिया और जमकर पिटाई कर दी। यही नहीं, युवक को बांधकर सजा देने के लिए जंगल में ले जाने की भी तैयारी थी। गनीमत रही कि किसी माध्यम से सूचना मिलने पर तुरंत पुलिस पहुंच गई और उस युवक को लोगों से चंगुल से बचा लिया। यदि पुलिस समय पर नहीं पहुंची होती तो ग्रामीण उसे जंगल में ले जाकर मार डालते।

loksabha election banner

रासे राजेन ने बताया कि वे साइकिल से देश भ्रमण के लिए निकले हैं। इसी क्रम में शुक्रवार को चाईबासा पहुंचे। शनिवार को मंझारी प्रखंड होते हुए ओडिशा जाने के लिए निकले थे। रास्ते में बोतल का पानी खत्म हो गया तो चापाकल से पानी भरने लगे। तभी तीन लोग मोटर साइकिल से आए और बच्चा चोर कह कर नाम-पता पूछने लगे। राजेन ने कहा कि उन्होंने अपना नाम, पता के साथ प्रमाणित कागज उन लोगों के दिखाए, लेकिन वे कुछ सुनने को तैयार नहीं हुए। थोड़ी ही देर में काफी ज्यादा लोग वहां आ गए। कुछ लड़कों ने उनसे बैग, घड़ी, पर्स,मोबाइल, पैसा और साइकिल को छीन लिया। इसके बाद बच्चा चोर कहकर पीटने लगे। दर्जनों लोग एक साथ मार रहे थे। राजेन ने बताया कि वे बार-बार कहते रहे कि पुलिस को फोन करो लेकिन कोई सुनने को तैयार नहीं था। दो घंटे तक लोगों की भीड़ उनके साथ मारपीट करती रही। लोग पूछते रहे कि बच्चा कहां रखा है? राजेन के मुताबिक, ' मैंने कहा कि मैं कोई बच्चा चोरी करने नहीं आया हूं लेकिन कोई मेरी अंग्रेजी भाषा समझने को तैयार नहीं था। वे लोग मुझे उठाकर जंगल ले जा रहे थे। इसी दौरान कहीं से सूचना मिलने पर पुलिस की पेट्रो¨लग पार्टी वहां पहुंच गई। पुलिस ने तत्काल लोगों से चंगुल से छुड़ाकर मुझे मुझे गाड़ी में बैठाया और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र ले जाकर इलाज कराया।' राजेन ने बताया कि मारपीट करने वाले एक व्यक्ति को पुलिस पकड़ कर भी ले आई। भीड़ ने उनकी साइकिल तोड़ दी। एक मोबाइल फोन को छीन लिया। 3 से 4 हजार रुपये लूट लिए। थाना से ही उनकी डीएसपी प्रकाश सोय व एसपी मयूर पटेल से फोन पर बात हुई। उन्होंने उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया है। राजेन ने कहा कि झारखंड का यह जिला तो काफी ¨हसक है। अफवाह में भीड़ किसी की भी जान ले सकती है। प्रशासन लोगों को जागरुक करे अन्यथा बड़ी घटना हो सकती है।

-----------------------

18 हजार किलोमीटर की यात्रा कर चुके राजेन

बच्चा चोर की अफवाह का शिकार बने तमिलनाडु के सलेम जिले के रहने वाले रासे राजेन साइकिल को माध्यम बनाकर एक महती अभियान में जुटे हैं। राजेन अपनी साइकिल से अब तक 18000 किलोमीटर की यात्रा कर चुके हैं और उनका लक्ष्य गिनीज बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करना है। वे एक देश के भीतर 40 ह•ार किलोमीटर साइकिल चलाने को लेकर बना रिकॉर्ड भी तोड़ना चाहते हैं। राजेन का उद्देश्य कुछ और भी है। वे साइकिल को बढ़ावा देना चाहते हैं। अपनी अबतक की यात्रा के दौरान वे 170 से भी ज्यादा स्कूलों में बच्चों से मिलकर साइकिल के फायदे बता चुके हैं। उनका मानना है कि साइकिल के इस्तेमाल से पेट्रोल की बचत होगी और हमारे पर्यावरण को भी स्वच्छ बनाने में मददगार होगी। यही नहीं लोग कई बीमारियों से भी खुद को बचा सकेंगे।

राजेन Þयूज साइकिल - सेव पेट्रोल - सेव नेचर Þ का नारा लेकर गांधी जी के जन्मदिन 2 अक्तूबर 2017 से साइकिल यात्रा पर निकले हैं।

-----------------

तमिलनाडु के युवक के साथ हुई मारपीट की सूचना मिली है। मंझारी थाने को पूरे मामले की जांच करने का निर्देश दिया है। जिले के लोगों से अपील है कि बच्चा चोर की अफवाह से बचें। शंका होने पर पुलिस को सूचना दें न कि कानून हाथ में लेकर निर्दोष की पिटाई कर दें।

-प्रकाश सोय, मुख्यालय डीएसपी, चाईबासा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.