चाईबासा (जागरण संवाददाता)। चाईबासा की बेटी अर्पिता विजयवर्गीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ परीक्षा पे चर्चा करेंगी। 20 जनवरी को प्रधानमंत्री स्कूली छात्रों के साथ परीक्षा पर चर्चा करेंगे। इसमें शामिल होने के लिए पश्चिमी सिंहभूम के चाईबासा शहर की अर्पिता को आमंत्रित किया गया है।

अर्पिता संत विवेका इंग्लिश मीडियम स्कूल में नौंवी की छात्रा है। अपने चयन से उत्साहित अर्पिता कहती है- मैं अपने आपको काफी सौभाग्यशाली समझ रही हूं क्योंकि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ सीधा संवाद करने का मौका मुझे मिला है। अभी तक उन्हें टीवी और फेसबुक पर देखते आयी हूं। पहली बार सामने से देखने, उनकी बातों को सुनने और उनसे बात करने के बारे में सोचकर ही रोमांचित महसूस कर रही हूं। 

मोदी से सवाल करुंगी कि स्कूलों में आधा इतिहास ही क्यों पढ़ाया जाता?

परीक्षा पे चर्चा के दौरान मेरा मोदी जी से सवाल रहेगा कि हम विद्यार्थियों को स्कूलों में आधा इतिहास ही क्यों बताया जाता है? हिस्ट्री के सेलेबस में मुगलकाल से चंद्रगुप्त काल तक की ही पढ़ाई करायी जाती है। पूरा इतिहास या यूं कहें कि शुरू से इतिहासकाल को पाठ्यक्रम में क्यों शामिल नहीं किया गया है?

बिजनेस वूमेन की चाहत लेकर पढ़ाई कर रही अर्पिता ने अपने चयन की प्रक्रिया को साझा करते हुए कहा- मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने परीक्षा पे चर्चा को लेकर छात्रों के बीच एक निबंध प्रतियोगिता रखी थी। इस प्रतियोगिता में हम लोगों ने अपनी प्रविष्टियां स्कूल के माध्यम से 19 दिसंबर 2019 को ऑनलाइन तरीके से भेजी थीं। मैंने बैलेंस इज बैनिफिशियल विषय पर 500 शब्द का निबंध लिखा था। मेरे निबंध के आधार पर मेरा चयन हुआ और प्रधानमंत्री के साथ इस परिचर्चा में भाग लेने का अवसर मिलने जा रहा है। 

17 जनवरी को रांची से दिल्ली के लिए प्रस्थान करेगी अर्पिता

केंद्र सरकार ने 'परीक्षा पे चर्चा' कार्यक्रम के लिए छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों से सुझाव और सवाल मांगे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 जनवरी को स्कूली छात्रों से इस कार्यक्रम के जरिए मुखातिब होंगे। मुख्य आयोजन दिल्ली के ताल कटोरा स्टेडियम में होगा। यहां प्रधानमंत्री छात्रों के सवालों के जवाब देंगे। इसके अलावा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से भी कुछ छात्र अपने सवाल पूछेंगे। पीएमओ और मानव संसाधन विकास मंत्रालय के फेसबुक और यूट्यूब चैनल समेत ऑल इंडिया रेडियो पर इस संवाद का प्रसारण होगा। 

प्रधानमंत्री ने छात्रों के लिए परीक्षा पे चर्चा का कार्यक्रम पहली बार 16 फरवरी 2018 में शुरू किया था। चयनित छात्रों एवं अध्यापकों को यहां प्रधानमंत्री के साथ परिचर्चा में शामिल किया जाएगा। अर्पिता इसमें भाग लेने के लिए 17 जनवरी को रांची जायेगी। वहां से नई दिल्ली के लिए प्रस्थान करेगी।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने परीक्षा पे चर्चा को लेकर छात्रों के बीच एक निबंध प्रतियोगिता रखी थी। इसमें चार विषयों में से किसी एक पर 500 शब्दों में निबंध लिखना था। हम लोगों ने करीब 30 छात्रों के निबंध मंत्रालय भेजे थे। मंत्रालय ने अर्पिता के निबंध को चयन किया। इस आधार पर उसे परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है। इस उपलब्धि से स्कूल परिवार हर्षित है।

रामावतार अग्रवाल, निदेशक, संत विवेका इंगलिश स्कूल, चाईबासा।

Posted By: Vikas Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस