Move to Jagran APP

Chaibasa IED Blast: अंजदबेड़ा में आइईडी ब्लास्ट में ग्रामीण बुजुर्ग महिला की मौत, एक वृद्धा घायल

Woman Died In Chaibasa IED Blast चाईबासा शहर से करीब 25 किलोमीटर दूर नक्सल प्रभावित अंजदबेड़ा गांव के पास जंगल में सुरक्षा बलों को नुकसान पहुंचाने के लिए नक्सलियों द्वारा लगाए गए आइईडी के फटने से एक ग्रामीण बुजुर्ग महिला की मौत हो गयी।

By Sudhir PandeyEdited By: Prateek JainPublished: Sun, 26 Mar 2023 08:44 PM (IST)Updated: Sun, 26 Mar 2023 08:44 PM (IST)
Chaibasa IED Blast: अंजदबेड़ा में आइईडी ब्लास्ट में ग्रामीण बुजुर्ग महिला की मौत, एक वृद्धा घायल
पश्चिमी सिंहभूम जिले में पड़ने वाले कोल्हान वन क्षेत्र में आइईडी विस्फोट की घटनाएं लगातार जारी हैं।

चाईबासा,  जागरण संवाददाता: पश्चिमी सिंहभूम जिले में पड़ने वाले कोल्हान वन क्षेत्र में आइईडी विस्फोट की घटनाएं लगातार जारी हैं। इन विस्फोट में आम ग्रामीण अपनी जान गंवा रहे हैं।

loksabha election banner

रविवार को चाईबासा शहर से करीब 25 किलोमीटर दूर नक्सल प्रभावित अंजदबेड़ा गांव के पास जंगल में सुरक्षा बलों को नुकसान पहुंचाने के लिए नक्सलियों द्वारा लगाए गए आइईडी के फटने से एक ग्रामीण बुजुर्ग महिला की मौत हो गयी, जबकि उसके साथ गयी दूसरी महिला गंभीर रूप से जख्मी हो गयी।

मृत महिला की पहचान मुफ्फसिल थाना क्षेत्र के अंजदबेड़ा गांव की 65 वर्षीय गुरुवारी तामसोय के रूप में हुई। इस घटना में उसके साथ जंगल गई 62 वर्षीय चंदू कुई तामसोय जख्मी हो गई। वृद्धा के छाती, पेट और दाहिने हाथ में बम के छर्रे लगने के कारण वह गंभीर रूप से जख्मी हो गई।

ग्रामीणों से सूचना मिलने पर मुफ्फसिल थाने की पुलिस ने सीआरपीएफ 174 व 197 बटालियन के जवानों की मदद से मृत महिला का शव व जख्मी को सदर अस्पताल पहुंचाया गया।

यहां जख्मी महिला का इलाज किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि महिलाएं जंगल में पत्ता चुनने गयी थीं। इसी क्रम में आइईडी ब्लास्ट हो गया।

इस बीच घटना की सूचना मिलने पर पुलिस अधीक्षक आशुतोष शेखर ने सदर अस्पताल पहुंचकर जख्मी महिला का हालचाल जाना और बेहतर इलाज के लिए चिकित्साकर्मियों को आवश्यक निर्देश दिए। महिला की मरहम पट्टी कर इमरजेंसी वार्ड में दाखिल किया गया है।

वहीं, मृत महिला के शव को पोस्टमार्टम के बाद शीतगृह में रखवाया गया है। यह पहली बार नहीं है कि नक्सलियों के द्वारा लगाए गए आइईडी बम की चपेट में आकर किसी ग्रामीण की मौत हुई है। पूर्व के दिनों में भी इस तरह की घटनाएं घट चुकी हैं।

पुलिस अधीक्षक आशुतोष शेखर ने बताया कि नक्सलियों की यह कायराना हरकत है। पुलिस ग्रामीणों से पूरी हमदर्दी रखती है। क्षेत्र में नक्सलियों के खिलाफ पुलिस का सर्च आपरेशन जारी है।

आइईडी फटने की घटना में अबतक आधा दर्जन से अधिक ग्रामीणों की मौत

अब तक पश्चिम सिंहभूम में नक्सलियों के द्वारा आइईडी बम की चपेट में आकर आधा दर्जन से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और चार से पांच लोग जख्मी हो चुके हैं।

बीते 1 मार्च को गोइलकेरा थाना अंतर्गत ईचाहातु के आसपास चुंदरी जंगल में आइईडी फटने से ईचाहातु गांव निवासी 52 वर्षीय कृष्णा पुरती की मौत हो गयी थी जबकि उसकी पत्नी नंदी पुरती जख्मी हो गयी थी।

ये दोनों अरहर काटने खेत की ओर जा रहे थे तभी बम विस्फोट हो गया और दोनों उसकी चपेट में आ गये थे। इसके पहले 23 फरवरी को टोंटो थाना अंतर्गत पटातारोब और रेंगड़ाहातु के बीच स्थित रुंकुबुरू जंगल में आइईडी विस्फोट की घटना में पटातारोब निवासी 55 वर्षीय महिला जेमा बहान्दा जख्मी हो गयी थी।

वो भी जंगल में लकड़ी चुनने गयी थी। बीती 7 फरवरी को टोंटो थाना क्षेत्र के हाथीबुरू जंगल में आइईडी विस्फोट में सीआरपीएफ 60 बटालियन के हेड कांस्टेबल संजीव कुमार जख्मी हो गये थे।

2 फरवरी 2023 को गोइलकेरा थाना अंतर्गत मेरालगढ़ा एवं हाथीबुरू जंगल के पास आइईडी विस्फोट में सीआरपीएफ के तीन जवान राकेश पाठक, बीडी अनल व पंकज यादव जख्मी हो गये थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.