Move to Jagran APP

बायोमेट्रिक उपस्थिति नहीं होने पर फरवरी से नहीं मिलेगा शिक्षकों को वेतन

शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक उपायुक्त अरवा राजकमल की अध्यक्षता में हुई। बैठक को संबोधित करते हुए डीसी ने कहा कि जिस विद्यालय का लर्निंग आउटकम कम होगा उन्हें न्यूनतम स्तर का विद्यालय माना जाएगा। इसी प्रकार औसतन और उत्तम श्रेणी में रखा जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 18 Jan 2020 08:34 PM (IST)Updated: Sat, 18 Jan 2020 08:34 PM (IST)
बायोमेट्रिक उपस्थिति नहीं होने पर फरवरी से नहीं मिलेगा शिक्षकों को वेतन
बायोमेट्रिक उपस्थिति नहीं होने पर फरवरी से नहीं मिलेगा शिक्षकों को वेतन

संवाद सहयोगी, चाईबासा : शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक उपायुक्त अरवा राजकमल की अध्यक्षता में हुई। बैठक को संबोधित करते हुए डीसी ने कहा कि जिस विद्यालय का लर्निंग आउटकम कम होगा उन्हें न्यूनतम स्तर का विद्यालय माना जाएगा। इसी प्रकार औसतन और उत्तम श्रेणी में रखा जाएगा। साथ ही उस विद्यालय के शिक्षकों को भी उक्त श्रेणी में अंकित किया जाएगा। बैठक में निर्देश दिया गया कि ई-विद्या वाहिनी में शिक्षक प्रोफाइल अपडेशन तथा शिक्षक का बायोमेट्रिक पंजीकरण जनवरी माह के अंत तक शत-प्रतिशत कराना सुनिश्चित किया जाय। फरवरी माह से सभी प्रारंभिक, उच्च विद्यालय के शिक्षकों का वेतन भुगतान ई-विद्या वाहिनी के बायोमेट्रिक उपस्थिति की प्रति के बिना नहीं की जाएगी। उन्होंने पदाधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि बच्चों की लगातार अधिगम क्षमता की जांच के लिए शिक्षक के द्वारा प्रत्येक माह के अंत में सभी बच्चों का ई-विद्या वाहिनी के आधार पर विषय वार जांच करते हुए उनके क्षमता के आधार पर ज्ञानसेतु के विभिन्न समूहों में प्रोन्नत किया जाय। जिससे कि मार्च माह के अंत तक जिले के सभी विद्यालय का कांस्य पदक में प्रमाणीकरण के लिए समर्थ हो जाएं। इसके साथ ही बैठक में सभी प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी को स्थल निरीक्षण करते हुए क्षेत्र में अ‌र्द्धनिर्मित विद्यालय भवन की सूची का प्रतिवेदन कार्यालय में समर्पित करने का निर्देश दिया गया। इसके अलावा बैठक में समग्र शिक्षा अभियान अंतर्गत संचालित ज्ञान सेतु कार्यक्रम, मध्यान भोजन, कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय, ई-विद्यावाहिनी आदि की समीक्षा की गई।

loksabha election banner

---------------------------

डीएसई करेंगे उत्क्रमित प्राथमिक विद्यालय बुरामपदा की जांच

- मझगांव प्रखंड के उत्क्रमित प्राथमिक विद्यालय बुरामपदा में अनियमित्ता की शिकायत के बाद डीडीसी ने बीडीओ को जांच का निर्देश दिया था। जिसके बाद मझगांव बीडीओ जांच रिपोर्ट शनिवार को जिला मुख्यालय में सौंप दिया। वहीं शनिवार को हुई जिला स्तरीय शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में डीडीसी आदित्य रंजन ने कहा कि मझगांव बीडीओ के द्वारा उत्क्रमित प्राथमिक विद्यालय बुरामपदा के निरीक्षण के दौरान विद्यालय में नामकरण के अनुपात में छात्र उपस्थिति काफी कम पाया गया था। जबकि नामांकित छात्रों को ज्यादा दिखा कर गलत रुप से मध्याहन भोजन निर्माण से संबंधित गलत प्रविष्टि दर्ज करवाने से संबंधित गंभीर शिकायत प्राप्त हुई है। इस पर जिला शिक्षा अधीक्षक अनिल कुमार चौधरी को जांच करने का निर्देश दिया गया है। जांच रिपोर्ट डीएसई के द्वारा दी जायेगी। इसमें गलत रिपोर्ट पाये जाने पर संबंधित शिक्षक समेत पदाधिकारियों पर भी विभागीय कार्रवाई की जायेगी।

-----------------------------

कस्तुरबा गांधी विद्यालय में रिक्त सीट पर होगा नामांकन

- बैठक में उपायुक्त अरवा राजकमल ने कहा कि सभी प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया हिबै कि वे अपने प्रखंड के कस्तुरबा गांधी बालिका विद्यालय के वर्गवार रिक्त पड़ी सीटों पर नजदीक के अच्छे विद्यालयों के अच्छे विद्यार्थियों के माता-पिता से संपर्क कर उनके सहमति के आधार पर अच्छे छात्राओं को उक्त रिक्त पड़े सीटों पर नामांकन करवाना सुनिश्चित करेंगे। जिससे कि सभी कस्तुरबा गांधी बालिका विद्यालयों में उपलब्ध सीटों पर शत-प्रतिशत नामांकन कर अन्य वांछित छात्राओं को भी गुणवत्त शिक्षा उपलब्ध कराया जा सके।

----------------------

गैर मान्यता प्राप्त अहर्ता रखने वाले विद्यालय को मिलेगी मान्यता

- डीसी ने कहा कि जिला शिक्षा अधीक्षक को निर्देश दिया गया है कि वे अविलंब जिले के गैर मान्यता प्राप्त निजी विद्यालयों का विद्यालयवार आंकलन करते हुए अगर उन विद्यालयों में मान्यता प्राप्ति के लिए आहर्ता रखने वाले निजी विद्यालय को डीसी की अध्यक्षता में गठित समिति के द्वारा अविलंब मान्यता प्रदान की जाये। अन्य उन विद्यालयों को नामांकित छात्रहित, निशुल्क तथा अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम 2009 के तहत बंद करने निर्देश दिया जाये।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.