Move to Jagran APP

आइएएस, आइपीएस बनने का गुर सीखाएगा जिला प्रशासन

पश्चिमी सिंहभूम जिले के नवयुवक एवं नवयुवतियों के सपनों को साकार करने के लिए जिला प्रशासन पश्चिमी सिंहभूम के द्वारा करियर काउंसलिग -सह- उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन 24 एवं 25 जनवरी को किया जायेगा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 18 Jan 2020 11:18 PM (IST)Updated: Sun, 19 Jan 2020 06:16 AM (IST)
आइएएस, आइपीएस बनने का गुर सीखाएगा जिला प्रशासन
आइएएस, आइपीएस बनने का गुर सीखाएगा जिला प्रशासन

संवाद सहयोगी, चाईबासा : पश्चिमी सिंहभूम जिले के नवयुवक एवं नवयुवतियों के सपनों को साकार करने के लिए जिला प्रशासन पश्चिमी सिंहभूम के द्वारा करियर काउंसलिग -सह- उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन 24 एवं 25 जनवरी को किया जायेगा। यह कार्यशाला चाईबासा के टाटा कॉलेज स्थित बहुउद्देश्यीय प्रशाल में पूर्वाह्न 11 बजे से आयोजित की जाएगी। सूबे के सर्वाधिक भूभाग को आच्छादित करने वाले पश्चिमी सिंहभूम जिले के दूरदराज के प्रखंडों, पंचायतों एवं ग्रामीण क्षेत्र के नवयुवक एवं नवयुवतियों के सुनहरे भविष्य की कामना के साथ जिला उपायुक्त एवं उप विकास आयुक्त के द्वारा यह पहल की जा रही है। इस संबंध में जानकारी देते हुए उप विकास आयुक्त आदित्य रंजन ने कहा कि यह कार्यशाला जिला के युवाओं के लिए एक मिल का पत्थर साबित होगा। अनुकूल परिस्थितियों और बेहतर दिशा-निर्देश के साथ विद्यार्थियों को अपने लक्ष्य को हासिल करने में कमोबेश आसानी रहती है। यह सुविधा ग्रामीण परिवेश, आर्थिक तंगी में गुजर-बसर करने वाले छात्र-छात्राओं के लिए उपलब्ध नहीं रहती। ग्रामीण इलाकों में रहने वाले बच्चे-बच्चियां भी डॉक्टर-इंजीनियर बनना चाहते हैं। वह शिक्षक बन के समाज की सेवा भी करना चाहते हैं और आर्मी, नेवी, एयर फोर्स में अपना भविष्य बनाते हुए देश की सेवा करने के लिए भी तत्पर रहते हैं। वे भी प्रशासनिक सेवा या पुलिस सेवा में अपना भविष्य संजोना चाहते हैं। लेकिन अपनी मंजिल को पाने की राह उनके लिए आसान नहीं होती। कभी किताबों की मुश्किल तो कभी सही मार्गदर्शन का अभाव उनकी राह का रोड़ा बनता है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन के द्वारा यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि अधिक से अधिक विद्यार्थियों तक यह जानकारी पहुंचे और कार्यशाला में जिले के विद्यार्थी नवयुवक एवं नव युक्तियां बढ़-चढ़कर शामिल हों। जिससे संसाधनों के अभाव में सपनों की उड़ान बाधित नहीं हो।

loksabha election banner

------------------------

छात्र-छात्राओं को नहीं देना होगा कोई भी शुल्क

- 12वीं कक्षा के छात्र छात्राओं, स्नातक (ग्रेजुएशन) अथवा परास्नातक (पोस्ट ग्रेजुएट) या अंतिम वर्ष के छात्र छात्राओं को कैरियर की सही दिशा बताने के लिए कैरियर काउंसलिग -सह- उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। करियर काउंसलिग में शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं से किसी भी तरह का शुल्क नहीं लिया जाएगा। शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं को जिला प्रशासन के द्वारा सभी आवश्यक परामर्श उपलब्ध कराए जाएंगे। साथ ही उनके जलपान की व्यवस्था भी निश्शुल्क की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.