Move to Jagran APP

नियमित रूप से करते रहें वाहनों की औचक जांच : डीसी

डीसी सुशांत गौरव की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक का आयोजन हुअ

By JagranEdited By: Published: Fri, 24 Sep 2021 09:31 PM (IST)Updated: Fri, 24 Sep 2021 09:31 PM (IST)
नियमित रूप से करते रहें वाहनों की औचक जांच : डीसी

जासं,सिमडेगा : डीसी सुशांत गौरव की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक का आयोजन हुआ।जिसमें सड़क सुरक्षा के लिए किए जा रहे विभिन्न कार्यों एवम कार्यक्रमों की समीक्षा की गई।समीक्षा के क्रम उन्होंने कहा कि विद्यालय में बच्चों को जागरूक करने हेतु प्रतिदिन सड़क सुरक्षा से संबंधित कंटेंट उलपब्ध कराए जा रहे हैं। जिला परिवहन विभाग को शिक्षा विभाग से समन्वय स्थापित करते हुए दिए जा रहे कंटेंट की जांच करने का निर्देश दिया।सड़क सुरक्षा की टीम को स्कूलों का विजिट करते रहने का निर्देश दिया।उन्होंने सड़क दुर्घटना की समीक्षा के क्रम में कहा कि सड़क दुर्घटना में कितनों को मुआवजा मिला। डीटीओ को वाहन के चपेट में आने से होने वाले मृत्यु के उपरांत मिलने वाले लाभ से संबंधित नियम का प्रतिवेदन समर्पित करने का निर्देश दिया।उपायुक्त ने ब्रेथ एनालाइजर से भी

loksabha election banner

रैंडमली बस, ऑटो, कार एवं वाहन चालक का जांच करने का निर्देश दिया।जरूरत पड़ने पर नया मशीन क्रय करने की भी बात कही।उन्होंने कहा कि रैंडमली शहर में वाहन चेकिग अभियान चलाएं,निष्पक्ष रूप से वाहन जांच करें । सड़क सुरक्षा के नियम यथा बिना हेलमेट,बिना सीट बेल्ट, बिना लाईसेंस एवं शराब का सेवन कर वाहन चलाने वालों पर चलान करें। यह जांच नियम के पालन होने तक जिले में चलाने का निर्देश दिया।साथ हीं रिकार्ड मेन्टेन करने को कहा। नियमों का दुबारा वायलेसन होने पर हैवी फाईन लेने का निर्देश दिया।बार-बार दोहरीकरण होने पर लाईसेंस रद् करने का निर्देश दिया।लचड़ागढ़,कुरडेग,कोलेबिरा, बांसजोर में रैंडम वाहन जांच अभियान चलायें।कोलेबिरा घाटी में कॉन्वेक्स मिरर ज्यादा संख्या में जगह-जगह अधिष्ठापित करने का निर्देश दिया। इससे दुर्घटना पर अंकुश लगाने में बल मिलेगा।सड़क दुर्घटना से संबंधित 18 मामले पर थाना स्तर से प्रतिवेदन अप्राप्त होने की स्थिति को देखते हुए कहा कि जल्द सभी मामले पर एफआईआर कराएं। संबंधित विभाग के अभियंता घाटी एवं सड़कों पर जगह- जगह सुरक्षा के आयमों के साइनेज लगाने का निर्देश दिया। एनएच अभियंता को सिमडेगा से बांसजोर तक के सड़क निर्माण को पूरी तरह पूर्ण कराने का निर्देश दिया । सुरक्षा की ²ष्टि से सड़कों का सोंदर्यीकरण एवं साईनेज का निर्माण करने का निर्देश दिया। गुणवतापूर्ण सड़क निर्माण करने का निर्देश दिया।बैठक में जिला परिवहन पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सहित सड़क सुरक्षा समिति के पदाधिकारी एवं सदस्य उपस्थित थें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.