Move to Jagran APP

मतांतरण के सहारे जनजातीय समाज को समाप्त करने का हो रहा षड्यंत्र : कर्मवीर सिंह

झारखंड के सिमडेगा के बानो में हिंदू जागरण मंच की ओर से बुधवार को सरना-सनातन सम्मेलन का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में क्षेत्र के संगठन मंत्री सुमन कुमार ने कहा कि मतांतरण कराने वालों से सचेत रहने की आवश्यकता है।

By Jagran NewsEdited By: Yogesh SahuPublished: Wed, 21 Dec 2022 09:57 PM (IST)Updated: Wed, 21 Dec 2022 09:57 PM (IST)
मतांतरण के सहारे जनजातीय समाज को समाप्त करने का हो रहा षड्यंत्र : कर्मवीर सिंह

बानो (सिमडेगा), संजय कुमार। झारखंड में ईसाई मिशनरियों के गढ़ माने जाने वाले सिमडेगा के बानो में बुधवार को हिंदू जागरण मंच ने मतांतरण के विरुद्ध हुंकार भरते हुए सरना-सनातन महासम्मेलन का आयोजन किया गया। सम्मेलन में मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित भाजपा के प्रदेश संगठन महामंत्री व राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ प्रचारक कर्मवीर सिंह ने कहा कि ईसाई मिशनरियां मतांतरण के बल पर जनजातीय समाज को समाप्त करने का षड्यंत्र रच रही हैं।

loksabha election banner

वहीं हिंदू जागरण मंच के क्षेत्र संगठन मंत्री व आरएसएस के वरिष्ठ प्रचारक डाॅ. सुमन कुमार ने अवैध मतांतरण में लगे फादर और पास्टरों को ललकारते हुए कहा कि समय बदल रहा है। यह 2014 से पहले का भारत नहीं है। अवैध मतांतरण में लगे लोग अपना बोरिया-बिस्तर बांध लें नहीं तो जनता उन्हें सबक सिखाने से पीछे नहीं हटेगी।

उन्होंने उपस्थित लोगों से कहा कि मतांतरण के बल पर हमारे धर्म और संस्कृति को बदलने का षडयंत्र चल रहा है। हम झारखंड को रोम नहीं बनने देंगे। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए तोरपा के भाजपा विधायक कोचे मुंडा ने लोगों से कहा कि गांवों में जब पास्टर आए तो उसके पैर में कील ठोक दें और पूछें की बिना इलाज के कैसे ठीक होते हो, देखते हैं।

इस दौरान सभी वक्ताओं ने एक स्वर में मतांतरण के खिलाफ हुंकार भरी। कार्यक्रम में उपस्थित हजारों लोगों ने एक स्वर में गांवों में मतांतरण में लगे पास्टर का विरोध करने, 25 दिसंबर को घरों में तुलसी पूजन करने तथा एक जनवरी को नया साल नहीं मनाने का संकल्प लिया।

सम्मेलन में बानो प्रखंड के 96 गांवों के हिंदुओं के साथ रांची, गुमला, लोहरदगा, खूंटी और जमशेदपुर से भी हिंदू जागरण मंच के बड़ी संख्या में कार्यकर्ता आकर शामिल हुए। कर्मवीर सिंह ने कहा कि ईसाई मिशनरियों और जिहादियों से डरने की जरूरत नहीं है। इनका कड़ाई से प्रतिकार करना होगा।

उन्होंने कहा कि सरना और सनातन समाज दोनों एक ही मां के दो पुत्र हैं। सेवा के नाम पर चर्च और ईसाई संगठन मतांतरण करवा रहे हैं, हम लोगों को अब सचेत रहना है। हिंदू धर्म लाखों वर्ष पुराना है, जबकि ईसाई और मुस्लिम धर्म का इतिहास ही कितना पुराना है। इसलिए मिशनरियों के षड्यंत्र से स्वयं बचना है और पड़ोसी को भी बचाना है। हमारी बहन-बेटियां भी लव जिहाद में नहीं फंसें।

सरना और सनातन को एकजुटता का परिचय देना होगा

सुमन कुमार ने कहा कि सरना और सनातन एक है। हमारे पूर्वज और महापुरुष एक हैं। वर्तमान में सभी चुनौतियों से निपटने के लिए सरना और सनातन को एकजुटता का परिचय देना होगा। देश की एकता को खंडित करने करने वाले विधर्मियों के षड्यंत्र को नाकाम करना होगा। हिंदू जागरण मंच हिंदुओं को जगाने का लगातार प्रयास कर रहा है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंच के प्रदेश अध्यक्ष ऋषि नाथ नामदेव ने कहा कि मतांतरण और लव जिहाद जैसी चुनौतियों का सामना एकजुट होकर करें। सम्मेलन को प्रदेश संरक्षक रत्नेश सिंह, धर्म जागरण के सह प्रांत संयोजक लालू यादव, प्रांत महामंत्री वाणी कुमार राय, प्रखंड महिला प्रमुख जीरामुनी, विक्रम शर्मा सहित कई लोगों ने संबोधित किया। महासम्मेलन की अध्यक्षता रूपेश बड़ाइक ने की।

93 गांवों के हिंदू परिवार हुए शामिल

सम्मेलन में लगभग 15000 से अधिक लोग थे। महिलाएं भी बड़ी संख्या में मौजूद रहीं। बानो प्रखंड में 50 प्रतिशत से अधिक ईसाई हैं। लोगों से बातचीत में मिशनरियों के प्रति गुस्सा दिख रहा था। सुबह में आए लोग चार बजे कार्यक्रम समाप्त होने तक जमे रहे। कार्यक्रम का संचालन कर रहे संजय कुमार वर्मा ने कहा कि कार्यक्रम की व्यवस्था के लिए बानो प्रखंड के 93 गांवों के हिंदू परिवारों से एक किलो चावल और 10 रुपये लिए गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.